Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

बॉलीवुड

गैंग्स ऑफ वासेपुर: फिल्म के 10 साल पूरे, जानिए 10 अनसुनी बातें

10 years of gangs of wasseypur
गैंग्स ऑफ वासेपुर: फिल्म के 10 साल पूरे

नई दिल्ली: बॉलीवुड की मशहूर और लोकप्रिय फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ ने बुधवार को 10 साल पूरे कर लिए. गैंग्स ऑफ वासेपुर को साल 2012 में रिलीज किया गया था. इस फिल्म के 2 पार्ट थे. ये एक अपराध पर आधारित फिल्म है, जिसे अनुराग कश्यप ने बनाया था. झारखंड के धनबाद के कोयला माफिया (माफिया राज) और तीन अपराध परिवारों के बीच सत्ता संघर्ष, राजनीति और प्रतिशोध पर केंद्रित फिल्म थीं. चलिए जानते हैं फिल्म के 10 साल पूरे होने पर 10 खास बातें.

1. फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ को अनुराग कश्यप और ज़ीशान क़ादरी ने लिखा था. साथ ही अनुराग कश्यप ने इस फिल्म को डायरेक्ट भी किया था.

2. फिल्म में मनोज बाजपेयी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, पंकज त्रिपाठी, ऋचा चड्ढा, हुमा कुरैशी और तिग्मांशु धूलिया के साथ कलाकारों से सजी थी. इस फिल्म की कहानी 1941 से 2009 तक 68 साल पुरानी है.

3. बहुत कम लोगों को पता है कि ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ फिल्म के दोनों पार्ट को पहले एक फिल्म के लिए शूट किया गया था. जिसमें कुल 321 मिनट. 5 घंटे से अधिक की फिल्म एक साथ रिलीज करना मार्केट के लिहाज से सही नहीं था. इसलिए दो पार्ट में रिलीज किया गया था.

4. ये फिल्म अब तक की सबसे महत्वाकांक्षी गैंगस्टर फिल्मों में से एक है. बताया जाता है कि ये फिल्म 2002 की फिल्म सिटी ऑफ गॉड से भी प्रेरित थी.

5. फिल्म शूटिंग के दौरान दिसंबर 2010 में वाराणसी में मुख्य सहायक निर्देशक साहिल शाह की एक स्टंट सीन करते समय मौत हो गई थी. फिल्म के शुरुआती हिस्से केरल के माधनखोरची में शूट किए गए थे.

6. फिल्म के प्रमुख हिस्से बिहार के पास के गांवों में फिल्माए गए थे. फिल्म की शूटिंग भी चुनार में हुई थी.

7. सितंबर 2019 में द गार्जियन ने 21वीं सदी की अपनी 100 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की सूची में गैंग्स ऑफ वासेपुर को 59 वें स्थान पर रखा.

8. इसे 55वें एशिया-प्रशांत फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म और कश्यप के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए नामांकन मिला था. 60वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ ऑडियोग्राफी के लिए जीता, जबकि नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने उसी समारोह में अभिनय के लिए एक सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार जीता था.

9. गैंग्स ऑफ वासेपुर – पार्ट 1 ने भी चार फिल्मफेयर पुरस्कार जीते, जिसमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए क्रिटिक्स अवार्ड भी शामिल है, जबकि चड्डा ने 58वें फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का क्रिटिक्स अवार्ड जीता था.

10. गैंग्स ऑफ वासेपुर फिल्म फ्रैंचाइज़ी को लेकर एक अफवाह फैला था कि तीसरा पार्ट आयेगा. हालांकि, निर्देशक कश्यप ने अफवाहों को खारिज कर दिया था. अनुराग कश्यप ने कहा था तीसरा पार्ट नहीं होगा.

You May Also Like

देश

नई दिल्ली. अभी तक सीबीएसई (CBSE Result) बोर्ड परीक्षा का परिणाम नहीं हो सका है. लंबे समय से विद्यार्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे...

विदेश

नई दिल्लीः संयुक्त राज्य अमेरिका (America) के शिकागो में इलिनोइस के हाईलैंड पार्क में 4 जुलाई की परेड के दौरान फायरिंग(Firing) की घटना में मौतों का...

क्रिकेट

IND vs ENG Edgbaston 5th Test Day 4 Highlights: जो रूट (नाबाद 76) और जॉनी बेयरस्टो (नाबाद 72) के बीच 150 रन की साझेदारी...

कोरोनावायरस

नई दिल्ली: देश में Corona के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, नए मामलों का ग्राफ उठता जा रहा है ऐसे में देश के...

Advertisement