Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

क्रिकेट

IPL में इस खिलाड़ी ने जीते हैं सबसे ज्यादा ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड

CHENNAI SUPAR KINGS/@IPL TWITTER

Indian Premier League (IPL) : IPL की शुरुआत 2008 में हुई थी. पिछले 15 वर्षों में IPL ने जहां क्रिकेट के स्तर को ऊंचा किया है वहीं दुनियाभर के खिलाडियों के लिए एक ऐसा विश्वस्तरीय मंच दिया है जहां वे अपना हुनर दिखा सकते हैं. IPL ने विश्व क्रिकेट को एक से बढ़कर एक बल्लेबाज और गेंदबाज दिए हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन से क्रिकेट फैंस का दिल जीता है और सालों तक जीता है. IPL में ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने अकेले दम अपनी टीम को मैच जीताएं है. आज हम बात करेंगे एक ऐसे खिलाड़ी की जिसने IPL में सर्वाधिक बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता है. वो खिलाड़ी कोई और बल्कि आधुनिक युग के महान क्रिकेटरों में शुमार किए जाने वाले और IPL में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की तरफ से खेलने वाले एबी डि विलियर्स (AB de Villiers) हैं.

खबर में खास

  • 25 बार प्लेयर ऑफ द मैच
  • डि विलियर्स का IPL करियर
  • डि विलियर्स का अंतराष्ट्रीय करियर

25 बार प्लेयर ऑफ द मैच

IPL में सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच जीतने का रिकॉर्ड एबी डि विलियर्स के नाम है. अपनी तूफानी और अपारंपरिक शॉर्ट के लिए मशहूर एबी डि विलियर्स IPL में 25 बार प्लेयर ऑफ द मैच रहे हैं. IPL करियर के सर्वाधिक मैच RCB के लिए खेलने वाले डि विलियर्स ने अब क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और वे 2022 में RCB के लिए खेलते हुए नजर नहीं आए थे जिससे उनके फैंस को मायूसी हुई थी.

AB De Villiers
AB De Villiers (ANI)

डि विलियर्स का IPL करियर
डि विलियर्स ने अपने IPL करियर में 184 मैच खेले हैं और 170 पारियों में 3 शतक और 40 अर्धशतकों की सहायता से 5,162 रन बनाए हैं. IPL में उनके नाम 251 छक्के और 413 चौके दर्ज हैं. बतौर विकेटकीपर उन्होंने 118 कैच लिए हैं और 8 स्टंपिंग की है.

डि विलियर्स का अंतराष्ट्रीय करियर
साउथ अफ्रीका के कप्तान रह चुके डि विलियर्स का अंतराष्ट्रीय करियर भी शानदार रहा है. 2019 में संन्यास लेने से पूर्व डि विलियर्स ने 114 टेस्ट मैचों में 22 शतकों की सहायता से 8,765 रन, 228 वनडे में 25 शतक लगाते हुए 9,577 रन और 78 टी 20 मैचों में 1,672 रन बनाए हैं.

Advertisement. Scroll to continue reading.
Advertisement

Trending

You May Also Like

Advertisement