Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

क्रिकेट

इस महान खिलाड़ी की तरह बनना चाहते हैं हार्दिक पंड्या

Hardik Pandya (ANI Photo)

Hardik pandya wishes to be like legendary all-rounder Jacques Kallis: हार्दिक पंड्या (Hardik pandya) की गिनती वर्तमान समय में भारत के साथ साथ दुनिया के शीर्ष ऑल राउंडरों में की जाती है. हार्दिक गेंद और बल्ले दोनों से टीम को जीत दिलाने की क्षमता रखते हैं और अपने करियर में कई बार वे यह कारनामा कर भी चुके हैं. फिर चाहे वो टेस्ट हो वनडे हो टी 20 हो या फिर IPL जैसी लीग. हार्दिक हर जगह अपनी काबिलीयत का लोहा मनवा चुके हैं. IPL 2022 तो जैसे हार्दिक के करियर का अहम पड़ाव रहा है. हार्दिक (Hardik pandya) ने न सिर्फ अपनी कप्तानी में IPL में पदार्पण कर रही टीम गुजरात टायटंस को खिताब जीताया बल्कि अपने प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में शानदार वापसी की और टीम की कप्तानी करते हुए आयरलैंड में सीरीज भी जीतवाई. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी 20 सीरीज में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा था जबकि इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में वे ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ रहे थे. हार्दिक ने अपने प्रदर्शन से अपनी क्षमता का प्रदर्शन तो पूरी दुनिया को करा ही दिया और अब यह भी तय है कि हार्दिक (Hardik pandya) भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं लेकिन हार्दिक पंड्या अपने भविष्य के कुछ और चाहते हैं. हार्दिक महान ऑलराउंडर जैक कैलिस (Jacques Kallis) जैसा बनना चाहते हैं.

खबर में खास

  • हार्दिक के हीरो कैलिस
  • कैलिस का रिकॉर्ड
  • हार्दिक का रिकॉर्ड

हार्दिक के हीरो कैलिस
दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी और दुनिया के सर्वकालिक महान ऑलराउंडरो में शुमार जैक कैलिस हार्दिक पंड्या के आदर्श खिलाड़ी हैं. हार्दिक ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे भारत के लिए वे सब कुछ करना चाहते हैं जो कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए किया है. हार्दिक ने ये भी कहा कि मैं हर गेंम में अपना शत प्रतिशत देना चाहता हूं जिससे टीम को ज्यादा से फायदा हो. भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के सवाल पर हार्दिक ने कहा कि जो कुछ भी वे गेंद और बल्ले से कम पा रहे हैं अगर कोई दूसरा नहीं कर पा रहा तो वे अच्छे ऑलराउंडर माने जा सकते हैं. हार्दिक ने अपना आखिरी लक्ष्य कैलिस के समान उपलब्धियां हासिल करना बताया.

Hardik Pandya
Hardik Pandya (ANI)

कैलिस का रिकॉर्ड

Jacques Kallis/@ twitter

दक्षिण अफ्रीका के सुपरस्टार खिलाड़ी जैक कैलिस ने 30 जुलाई 2014 को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. 19 साल के अपने अंतराष्ट्रीय करियर में कैलिस ने 166 टेस्ट मैचों में 45 शतकों की सहायता से 13,289 रन बनाए हैं तथा 292 विकेट लिए हैं. वहीं 328 वनडे मैचों में 17 शतक की सहायता से उनके नाम 11,579 रन दर्ज हैं. वनडे में कैलिस ने 273 विकेट भी लिए हैं. वनडे और टेस्ट में 10,000 रन और 250 विकेट लेने वाले कैलिस दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं.

हार्दिक का रिकॉर्ड

Hardik Pandya
Hardik Pandya

2016 में टी 20 से अपना करियर शुरु करने वाले हार्दिक पंड्या ने 11 टेस्ट मैचों में 1 शतक की सहायता से 532 रन बनाए हैं और 17 विकेट, 62 एकदिवसीय में 1,267 रन और 56 विकेट और 49 टी 20 मैचों में 484 रन बनाने के साथ साथ 42 विकेट लिए हैं. हार्दिक की कैलिस से तुलना करना फिलहाल उनके साथ ज्यादती होगी क्योंकि कैलिस के रिकॉर्ड पहाड़ सरीखे ऊंचे हैं जिसके पास पहुँचना आसान नहीं है. बेहतर यही होगा कि हार्दिक अपने खेल को बेहतर बनाए रखें और जैक कैलिस बनने की जगह भारत के हार्दिक पंड्या बने.

You May Also Like

क्रिकेट

दुनिया भर में टी 20 क्रिकेट लीग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. IPL की बड़ी सफलता के बाद क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक देश...

क्रिकेट

ZIM vs BAN: जिंबाब्वे ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया है. जीत के...

स्पोर्ट्स

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women hockey team) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपना सफर ब्रांज मेडल के साथ समाप्त किया है....

क्रिकेट

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वें और आखिरी टी 20 मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस...

Advertisement