Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

क्रिकेट

स्पिन के जादूगर ‘मुथैया मुरलीधरन’ के ये रिकॉर्ड बनाते हैं उन्हें महानतम गेंदबाज

Muttiah Muralitharan

Muttiah Muralitharan: क्रिकेट के इतिहास में जब भी सर्वकालिक महान गेंदबाजों की चर्चा की जाती है तो सबसे पहला नाम जो हमारे जेहन में आता है वो नाम है मुथैया मुरलीधरन का (Muttiah Muralitharan). आप सोंच रहे होंगे कि अचानक हम स्पिन के जादुगर मुरलीधरन की चर्चा यहां क्यों कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आज ही के दिन यानि 22 जुलाई 2010 को स्पिन के जादूगर मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट को ‘अलविदा’ कहा था. हालांकि मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) इतने पुराने नहीं कि वर्तमान पीढ़ी के क्रिकेट प्रशंसकों को उनके बारे में जानकारी न हो लेकिन T20 क्रिकेट के खूमार में डूबी युवा पीढ़ी को यह जानना बेहद जरुरी है कि अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मुरलीधरन ऐसे गेंदबाज रहे हैं जिनकी घूमती गेंदों ने दुनिया के तमाम दिग्गज बल्लेबाजों को परेशान किया है. टेस्ट क्रिकेट से संन्यास के 12 साल पूरे होने पर क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC ने भी ट्वीट कर इस महान गेंदबाज को याद किया है. आइए 50 वर्षीय मुरलीधरन के रिकॉर्ड्स पर डालते हैं एक नजर…

खबर में खास

  • सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
  • सर्वाधिक ‘फाइफर’
  • सर्वाधिक बार 10 विकेट लेने वाले गेंदबाज
  • एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक विकेट
  • सर्वाधिक गेंद फेंकने वाले गेंदबाज
  • सर्वाधिक ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’
  • कोचिंग के जुड़े

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

मुथैया मुरलीधरन अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में उन्होंने किसी भी दूसरे गेंदबाज से ज्यादा विकेट लिए हैं. टेस्ट क्रिकेट में मुरलीधरन ने 800 जबकि वनडे क्रिकेट में 534 विकेट लिए हैं. अपने टेस्ट करियर की आखिरी गेंद पर मुरली ने 800 विकेट का आंकाड़ा टच किया था. टी 20 में उनके नाम 13 विकेट दर्ज हैं. कुल मिलाकर उनके नाम 1347 विकेट दर्ज हैं.

सर्वाधिक ‘फाइफर’
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में मुरलीधरन के नाम सर्वाधिक 77 बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. मुरली ने टेस्ट में 67 बार तो वनडे में 10 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है.

Advertisement. Scroll to continue reading.
Muttiah Muralitharan सर्वाधिक बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

सर्वाधिक बार 10 विकेट लेने वाले गेंदबाज
मुथैया मुरलीधरन ने एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा 22 बार किया है जो सर्वाधिक है. साथ मुथैया मुरलीधरन इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट खेलने वाले सभी देशों के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 10 या इससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है.

एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक विकेट
एक कैलेडर ईयर में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी मुथैया मुरलीधरन के नाम है. 2011 में टेस्ट और वनडे को मिलाकर मुरलीधरन ने 136 विकेट लिए थे. दूसरे नंबर भी 128 विकेट के साथ मुरलीधरन ही हैं.

सर्वाधिक गेंद फेंकने वाले गेंदबाज
मुथैया मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक गेंद फेंकने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 18 साल के अपने टेस्ट करियर में कुल 44,039 गेंदें फेंकी हैं.

सर्वाधिक ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’
1992 से 2011 तक के अपने 19 वर्षीय करियर में मुरलीधरन ने 133 टेस्ट और 350 एकदिवसीय मैच खेले हैं. टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 11 बार मुरलीधरन प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे हैं.

कोचिंग के जुड़े

Muttiah Muralitharan सनराईजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच हैं


क्रिकेट से संन्यास के बाद मुथैया मुरलीधरन कोचिंग से जुड़े हैं और IPL में सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच हैं.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

राज्य

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद आज यानी 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू...

देश

नई दिल्ली. देश के 2 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है. गुजरात में एक...

देश

गुजरात में एक और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए 63.14 फीसदी वोट डाले गए थे. वहीं हिमाचल में 12 नवंबर को 75.6...

राज्य

अब तक रुझानों के अनुसार एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी राज्य में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस और...

Advertisement