Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

क्रिकेट

New Zealand Cricket का बड़ा फैसला… ना कोई कम-ना कोई ज्यादा, महिला-पुरुष के लिए बराबरी का वादा

New Zealand Cricket (Photo- Google)

क्राइस्टचर्च: न्यूजीलैंड क्रिकेट (New Zealand Cricket) और खिलाड़ी संघ के बीच पांच साल के ऐतिहासिक करार के बाद विश्व क्रिकेट में पहली बार देश की पुरुष और महिला क्रिकेटरों को सभी प्रारूपों और प्रतियोगिताओं में समान मैच फीस मिलेगी. एनजेडसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड वाइट ने बयान में कहा, मैं इस तरह के महत्वपूर्ण समझौते पर पहुंचने में भूमिका के लिए खिलाड़ियों और बड़े संघों को धन्यवाद और बधाई देना चाहता हूं.

खबर में खास
  • न्यूजीलैंड क्रिकेट का बड़ा फैसला
  • महिला-पुरुष के लिए बराबरी का वादा
  • ना कोई कम-ना कोई ज्यादा
  • कीवी टीम की कप्तान सोफी का बयान

न्यूजीलैंड क्रिकेट का बड़ा फैसला

डेविड वाइट ने कहा, यह हमारे खेल का सबसे महत्वपूर्ण करार है जो एनजेडसी, बड़े संघों और हमारे खिलाड़ी के लिए बाध्यकारी होगा और क्रिकेट में कोष, प्रगति और विकास की आधारशिला रखेगा.’’
एनजेडसी, छह बड़े संघों और न्यूजीलैंड क्रिकेट खिलाड़ी संघ के बीच एतिहासिक करार के तहत वाइट फर्न (न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम) और घरेलू महिला खिलाड़ियों को सभी प्रारूपों और प्रतियोगिताओं में पुरुषों के समान मैच फीस मिलेगी.

महिला-पुरुष के लिए बराबरी का वादा

बयान के अनुसार, इसका मतलब है कि शीर्ष रैंकिंग वाली वाइट फर्न को सालाना अधिकतम एक लाख 63 हजार 246 न्यूजीलैंड डॉलर (83 हजार 432 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर), नौवें रैंकिंग की खिलाड़ी को एक लाख 48 हजार 946 न्यूजीलैंड डॉलर (66 हजार 266 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर) और 17वें नंबर की खिलाड़ी को एक लाख 42 हजार 346 न्यूजीलैंड डॉलर (62 हजार 833 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर) तक मिलेंगे.

ना कोई कम-ना कोई ज्यादा

Advertisement. Scroll to continue reading.

प्रत्येक बड़े संघ की शीर्ष रैंकिंग वाली महिला घरेलू खिलाड़ियों को अधिकतम 19 हजार 146 न्यूजीलैंड डॉलर (तीन हजार 423 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर), छठी रैंकिंग की खिलाड़ी को 18 हजार 646 न्यूजीलैंड डॉलर (तीन हजार 423 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर) और 12वें नंबर की खिलाड़ी को 18 हजार 146 न्यूजीलैंड डॉलर (तीन हजार 423 न्यूजीलैंड डॉलर से बढ़कर) तक मिलेंगे.

करार के अनुसार घरेलू अनुबंध हासिल करने वाली महिला खिलाड़ियों की संख्या 54 से बढ़कर 72 होगी जबकि पुरुष खिलाड़ियों को अधिक मैच खेलने और ट्रेनिंग तथा खेलने में अधिक समय बिताने के लिए अधिक रिटेनर राशि मिलेगी.

कीवी टीम की कप्तान सोफी का बयान

महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने कहा, ‘‘यह अंतरराष्ट्रीय और घरेलू महिला खिलाड़ियों के लिए अच्छा है कि उन्हें पुरुषों के समान करार के साथ मान्यता मिल रही है. पुरुष टीम के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, यह आगे की दिशा में बढ़ाया गया बड़ा कदम है और इससे युवा महिला और लड़कियां खेल के प्रति आकर्षित होंगी.

ये भी पढ़ें: IND Vs ENG: हीरो से कैसे बनी टीम इंडिया ‘जीरो’ ? हार तय! अब चमत्कार की आस

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

राज्य

नई सरकार में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) उप-मुख्यमंत्री बने. शपथ ग्रहण के बाद तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के पैर भी छुए. शपथ ग्रहण...

टेक-ऑटो

amsung कंपनी आज अपना सबसे बड़ा इवेंट Galaxy Unpacked आयोजित करने जा रही है. कंपनी इस इवेंट की शुरुआत शाम 6:30 बजे करेगी. कंपनी...

टेक-ऑटो

नई दिल्ली : Tecno कंपनी ने अपना नया स्मार्टफोन Tecno Camon 19 Pro 5G को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस स्मार्टफोन को...

राज्य

महागठबंधन सरकार में भी मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नीतीश कुमार का ही कब्जा है, जबकि डिप्टी सीएम की कुर्सी तेजस्वी यादव को मिली है....

Advertisement