Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

क्रिकेट

कोच-कप्तान की जोड़ी हुई कामयाब..तो मुख्य कोच बने रह सकते है Ravi Shastri, जानिए कैसे?

ANI Photo

नई दिल्ली : इंडियन क्रिकेट टीम के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल UAE और ओमान में खेले जाने वाले आगामी वर्ल्ड कप टी 20 ( T20 World Cup, 2021) के बाद समाप्त हो रहा है. वहीं, पिछले कुछ हफ्तों से खबर आ रही है कि शास्त्री इस पद पर बने रहना चाहते हैं. क्या ये मुमकिन है.

(ANI Photo)

शास्त्री की ये मंशा पूरी हो सकती है, लेकिन यह सब टीम इंडिया के T20 वर्ल्ड कप के प्रदर्शन पर तय होगा. आपको बता दें कि बीसीसीआई अधिकारी ने गुरुवार को India Ahead से बातचीत के दौरान ये स्पष्ट कहा कि अगर भारत टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करता है. तो शास्त्री 50-50 वर्ल्ड कप  (50-over 2023 World Cup ) में भी टीम इंडिया के कोच बने रह सकते हैं.

टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री टी20 विश्व कप तक टीम के कोच बने रहेंगे लेकिन अगर टीम इंडिया मेगा इवेंट में अच्छा प्रदर्शन करती है तो फिर उनके इस पद पर बने रहने के चांस ज्यादा हैं और उनको एक और कार्यकाल मिल सकता है- BCCI official

अगले कोच की नियुक्ति टीम इंडिया के टी20 विश्व कप के प्रदर्शन के आधार पर होगी.” वहीं, जब अधिकारी से पूछा गया कि क्या रवि शास्त्री के कोच बने रहने की संभावना खत्म हो गई है? या वो आगे मुख्य कोच के पद पर नहीं बने रहना चाहते क्योंकि वह अगले साल 60 वर्ष के हो जाएंगे?

(ANI Photo)

दरअसल, शास्त्री ने 2021 विश्व टी 20 के बाद मुख्य कोच के रूप में अपनी भूमिका को छोड़ने के कोई संकेत नहीं दिखाए, बोर्ड के अधिकारी ने स्पष्ट किया कि शास्त्री ने अभी तक बीसीसीआई से अपने मन की बात नहीं कही है. अधिकारी ने कहा, ‘अगर शास्त्री को लगता है कि टीम और बोर्ड को उनकी जरूरत है, तो वह बने रहेंगे. फिलहाल, कोई भी उन्हें खेल से बाहर नहीं कर सकता है.’

शास्त्री कोच के रूप में जारी रहेंगे या नहीं इस पर अभी कुछ साफ साफ नहीं कहा जा सकता. क्योंकि BCCI में भी उनको लेकर अलग अलग मत है. वहीं, वर्तमान बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर का नाम पहले भी मुख्य कोच के चुनाव के लिए सामने आया था. ऐसे में अगर शास्त्री को हटाया जाता है तो वो मुख्य कोच के दावेदार हो सकते हैं.

मालूम हो कि भारत पिछले आठ वर्षों में ICC टूर्नामेंट नहीं जीत सका है, ऐसे में कप्तान-कोच की जोड़ी पर सबकी नजरें रहेंगी और आगामी वर्ल्ड कप टी 20 भारतीय टीम के लिए कई समीकरण बदल सकता है. और कोच- कप्तान की जोड़ी पर जबरदस्त दबाव है.

BCCI अधिकारी ने आगे कहा कि हैरानी की बात यह है कि अगर भारत विश्व टी20 नहीं जीतता तो कोहली कप्तान बने रहेंगे या नहीं, इस पर किसी ने कुछ नहीं कहा, लेकिन शास्त्री के पक्ष और विपक्ष में आवाज पहले ही बुलंद हो गई है.

बोर्ड के एक अन्य अधिकारी ने कहा, “कप्तान और कोच के बीच, अगर किसी को जाना है, तो वह कोच होना चाहिए. इसी तरह भारतीय प्रणाली काम करती है. लेकिन अगर टीम इंडिया फिर से लड़खड़ाता है, तो यह साफ हो जाएगा कि कोहली-शास्त्री का कॉम्बिनेशन काम नहीं करेगा.

Advertisement. Scroll to continue reading.

एक तरह से माना जाए तो रवि शास्त्री के लिए टी20 विश्व कप 2021 काफी अहम है. और कोच के साथ-साथ कप्तान कोहली (Virat Kohli) के लिए भी विश्व कप 2021 काफी अहम है.

(Indranil Basu)

You May Also Like

राज्य

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद आज यानी 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू...

देश

नई दिल्ली. देश के 2 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है. गुजरात में एक...

देश

गुजरात में एक और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए 63.14 फीसदी वोट डाले गए थे. वहीं हिमाचल में 12 नवंबर को 75.6...

राज्य

अब तक रुझानों के अनुसार एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी राज्य में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस और...

Advertisement