Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

क्रिकेट

T20 WC 2022: द्रविड़-रोहित के सामने 2 बड़ी चुनौती, DK-RP और AP-RA… किसे मिलेगा मौका ?

Team India
पाकिस्तान के खिलाफ किसे मिलेगा प्लेइंग XI में मौका

T20 WC 2022, Team India: अब बहुत हुआ अभ्यास अब बारी है जंग की. पिछले साल वर्ल्ड कप में जो हुआ वो सबको याद है, लेकिन अब देश उन कड़वी यादों को भुलाना चाहता है. एक कहावत है न दूध का जला छाछ भी फूंक फूंक कर पीता है.., कुछ ऐसा ही हाल इन दिनों टीम इंडिया का है. एशिया कप में कोच और कप्तान लगातार एक्सपेरिमेंट करते रहे और नतीजा ये रहा की भारत का चैंपियन बनने का सपना टूट गया. अब फैंस के मन में डर है कि T20 वर्ल्ड कप में द्रविड़ और रोहित के प्रयोग कहीं वर्ल्‍ड कप में लुटिया न डुबा दें! वजह है प्लेइंग-11 को लेकर कन्फ्यूजन क्योंकि टीम इंडिया में ऐसे 4 खिलाड़ी है जिन्हें प्लेइंग-11 में खिलाना तो है लेकिन किसकी जगह कौन और कौन होगा बाहर ये एक ऐसी पहेली बन गई है जिससे हर कोई परेशान है.

खबर में खास
  • द्रविड़-रोहित के सामने 2 बड़ी चुनौती
  • कार्तिक या पंत, समझिए
  • अक्षर या अश्विन?
  • PAK के खिलाफ IND की संभावित प्लेइंग-11

द्रविड़-रोहित के सामने 2 बड़ी चुनौती

वैसे तो ये चुनौती पूरे टूर्नामेंट में रहने वाली है लेकिन अभी सबसे पहले बात पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले की बात कर लेते हैं. पिछले साल की वर्ल्ड कप में मिली हार आज भी हर एक भारतीय को याद है. हर कोई ये चाहता है की इस बार मैदान में कोई रिस्क नहीं र्सिफ बेहतर क्रिकेट खेलने की जरूरत है. और, इसकी सबसे पहली मांग है बेस्ट प्लेइंग-11 जो अब तक टीम इंडिया की तय नहीं है. टीम इंडिया में 4 ऐसे खिलाड़ी है जिनकी चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है. वो है दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल और अश्विन.

कार्तिक या पंत, समझिए

अगर बात हम आंकड़ों और परफॉर्मेंस की करे तो इसमें कोई शक नहीं है कि दिनेश कार्तिक से बेहतर ऑप्शन ऋषभ पंत होंगे. लेकिन अगर बात फॉर्म या बेस्ट फीनिशर की करे तो दिनेश कार्तिक का पलड़ा भारी है. केवल बल्लेबाजी की बात करे तो इन दोनों बल्लेबाजों का रोल अलग है लेकिन सवाल ये है कि क्या टीम इंडिया दो विकेट-कीपर के साथ मैदान में उतरेगी या फिर इन दोनों खिलाड़ियों में से एक बाहर होगा. हालांकि कार्तिक को ज्यादा मौके मिल सकते है क्योंकि उनका ये आखिरी वर्ल्ड कप है और उन्होंने अपनी काबिलियत साबित करके टीम में लंबे समय बाद फिर वापसी की है. वहीं बात अगर ऑस्ट्रेलिया की पिच की करे तो पंत, कार्कित से काफी आगे हैं.

3 कारण क्यों DK की जगह ऋषभ पंत को मौका मिलना चाहिए
ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया में काफी सफल रहे हैं
बाएं हाथ का बल्लेबाज होने का फायदा
बेहतर विकेटकीपिंग

अक्षर या अश्विन?

23 अक्टूबर को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत अपने मिशन का आगाज करेगा. मुकाबले में युजवेंद्र चहल की जगह तय है. अब सवाल ये है कि दूसरे स्पिनर के तौर पर अश्विन या अक्षर पटेल में से किसे मौका मिलेगा. इन दोनों में से एक स्पिनर को सिलेक्ट करने का फैसला टीम प्रबंधन के लिए आसान नहीं होगा. क्योंकि अपनी-अपनी जगह दोनों बेस्ट हैं. ठीक वैसे ही जैसे कार्तिक-पंत की बात है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

हाल ही में अक्षर पटेल ने अपने ऑलराउंडर परफॉर्मेंस कमाल का प्रदर्शन किया और वर्ल्ड कर में प्लेइंग-11 के लिए दावेदारी रखी, वहीं दाएं हाथ के गेंदबाज आर अश्विन का अनुभव भी नकारा नहीं जा सकता है. लेकिन अश्विन को यहां एक फायदा ये भी मिलेगा की वो दाएं हाथ के गेंदबाज है. दरअसल, पाकिस्तान टीम में बाएं हाथ के तीन बल्लेबाज मौजूद हैं. फखर जमां, मोहम्मद नवाज और खुशदिल शाह जैसे बाएं हाथ के बल्लेबाजों के सामने किसी बाएं हाथ के स्पिनर को खिलाना महंगा पड़ सकता है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा की कोच और कप्तान किसे मौका देते हैं.

PAK के खिलाफ IND की संभावित प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (C), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, अश्विन, दिनेश कार्तिक (WK), युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

You May Also Like

क्रिकेट

PAK vs ENG: रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 74 रनों से हराने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे में जीत की...

क्रिकेट

Rahul Dravid on Team India loss: इंडियन क्रिकेट टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है और तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले...

राज्य

भाजपा ने सपा की परपंरागत सीट रही रामपुर में जीत दर्ज करके आजम खान को बड़ा झटका दे दिया है. रामपुर में बीजेपी की...

देश

NVS Answer Key 2022: नवोदय विद्यालय समिति ने टीजीटी पदों के लिए एनवीएस उत्तर कुंजी 2022 जारी कर दी है. उम्मीदवार जो टीजीटी परीक्षा...

Advertisement