Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

क्रिकेट

Women’s IPL:  2023 में हो सकती है महिला आईपीएल की शुरुआत, राजस्थान रॉयल्स के सीईओ का बड़ा बयान

Photo - Instagram by smriti_mandhana
Smriti Mandhana/ Instagram

Women’s IPL:  IPL  की शानदार सफलता के बाद बीसीसीआई (BCCI)  महिला आईपीएल शुरू करने को लेकर काफी गंभीर है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली की मानें तो महिला इंडियन प्रीमियर लीग (Women’s IPL)  की शुरुआत अगले वर्ष यानी 2023 से हो सकती है. बोर्ड महिला इंडियन प्रीमियर लीग की तैयारियों में जुटा हुआ है. इसी बीच IPL 2008 की विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स (RR) के सीईओ का बेहद महत्वपूर्ण बयान आया है जिससे Women’s IPL के जल्द शुरु होने का अंदाजा लगाया जा सकता है.

खबर में खास   

  • राजस्थान ने दिखाई टीम खरीदने में रुचि
  • करियर के विकल्प के रुप में उभरेगा
  • गांगुली का बयान

राजस्थान ने दिखाई टीम खरीदने में रुचि
राजस्थान रॉयल्स के सीईओ मैकक्रम ने महिला  IPL शुरु करने और टीम खरीदने में रुचि दिखाई है. विजडन इंडिया को दिए इंटरव्यू में मैकक्रम ने कहा कि अगर BCCI अगले साल से महिला आईपीएल की शुरुआत करता है तो हम एक टीम खरीदना पसंद करेंगे. उन्होंने कहा कि हमारी फ्रेंचाइजी भारत और विश्वभर में महिला क्रिकेट के विस्तार को लेकर उत्साहित है और हम इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाना चाहते है.

Source- @
jakelushmccrum

मैकक्रम ने कहा कि, मैंने भारत में महिलाओं के खेल के प्रति प्रशंसकों के जुनून को देखा है. मैंने देखा है कि स्मृति मंधाना के कवर ड्राइव को देखकर हमारे अपने खिलाड़ी कितने उत्साहित हो जाते हैं. इसलिए महिला आईपीएल के आयोजन की शुरुआत शानदार होनेवाली है और हम इसका हिस्सा बनना पसंद करेंगे.

करियर के विकल्प के रुप में उभरेगा
मैकक्रम ने कहा कि भारत में क्रिकेट खेलने वाली लड़कियों की संख्या बढ़ रही है जिससे इस खेल में प्रतिस्पर्द्धा और करियर की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं. ऐसी परिस्थिति में भारत में महिला आईपीएल के आयोजन की शरुआत जमीनी स्तर पर खेल को विकसित करने में मदद करने के साथ साथ युवा लड़कियों के लिए एक बेहतर करियर विकल्प के रुप में उभरेगा.जैसा द हंड्रेड और विमेंस बिग बैश लीग ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में किया है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रलिया में होनेवाले इन आयोजनों में भारी निवेश ने महिला क्रिकेट के संरचना और फैनबेस को समृद्ध किया है.

गांगुली का बयान
बीते दिनो महिला IPL की शुरुआत में हो रही देरी को लेकर बीसीसीआई (BCCI) की आलोचना की गई थी जिसके बाद बोर्द अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने महिला इंडियन प्रीमियर लीग (Women’s IPL) के 2023 से शुरू होने की संभावना जताई.

Sourav Ganguly (Photo: ANI)
Sourav Ganguly (Photo: ANI)

हालांकि गांगुली ने इसके लिए आम सालाना बैठक (AGM) की मंजूरी की जरूरत बाताई. जानकारी के मुताबिक BCCI शुरूआती चरण में 5 या 6 टीमों की योजना बना रहा है. महिला टीमों को खरीदने का पहला मौका पुरूष आईपीएल की 10 मौजूदा फ्रेंचाइजी को दिया जाएगा.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

राज्य

सरकार ने कहा कि विभाग सदैव पात्र कार्डधारकों को नियमानुसार उनकी पात्रता के अनुरूप नवीन राशन कार्ड निर्गमित करता है. एक अप्रैल, 2020 से...

क्रिकेट

Dinesh Karthik Back In Indian Team: साउथ अफ्रीका सीरीज के साथ 5 टी 20 मैचें की सीरीज के लिए 18 सदस्यों वाली भारतीय क्रिकेट...

क्रिकेट

Indian Cricket Team, Shikhar Dhawan: साउथ अफ्रीका के साथ टी 20 सीरीज के लिए घोषित भारतीय टीम (Indian Cricket Team)में शामिल किए गए अधिकांश...

क्रिकेट

IPL 2022, SRH VS PBKS: 15 वें सीजन के आखिरी लीग मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने पंजाब...

Advertisement