Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

कोरोनावायरस

Corona: आज से सिर्फ 75 दिनों तक मुफ्त लगेगी बूस्टर डोज, जानें कहां और कैसे लगवाएं टीका

मोदी सरकार ने 15 जुलाई से शुरू हो रहे ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के चलते देश के सभी वयस्कों को मुफ्त एहतियाती खुराक देने का फैसला लिया है. आज से अगले 75 दिनों तक 18 साल से ऊपर सभी लोगों को बूस्टर डोज देने के लिए अभियान चलाया जाएगा.

Vaccine
Corona Vaccine (File Photo: ANI)

देश में कोरोना महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है. अभी भी हर रोज 15 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना महामारी से मौत के आंकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं. इसी को देखते हुए सरकार ने सभी वयस्कों को बूस्टर डोज (Booster Dose) देने का फैसला किया है. आज से 75 दिनों तक सभी वयस्कों को बूस्टर डोज मुफ्त में लगेगी. बता दें कि इससे पहले बूस्टर डोज के लिए आपको पैसे खर्च करने होते थे.

इस खबर में ये है खास

  • आजादी के अमृत महोत्सव का गिफ्ट
  • बूस्टर डोज नहीं ले रहे थे लोग
  • कौन लगवा सकता है बूस्टर डोज?

आजादी के अमृत महोत्सव का गिफ्ट

मोदी सरकार ने 15 जुलाई से शुरू हो रहे ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के चलते देश के सभी वयस्कों को मुफ्त एहतियाती खुराक देने का फैसला लिया है. आज से अगले 75 दिनों तक 18 साल से ऊपर सभी लोगों को बूस्टर डोज देने के लिए अभियान चलाया जाएगा. बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगाई गई थी.

बूस्टर डोज नहीं ले रहे थे लोग

मोदी सरकार ने ये फैसला इसलिए भी लिया है क्योंकि लोगों में पहली और दूसरी वैक्सीन डोज के लिए जैसा उत्साह था, वैसा बूस्टर डोज को लेकर नजर नहीं आया. इसका एक बड़ा कारण ये भी था कि आम लोगों को ये मुफ्त में नहीं लगाई जा रही थी, इसके लिए उन्हें पैसे देने पड़ते थे. डॉक्टरों की ओर से बार-बार कहा जा रहा है कि अभी भी लापरवाही सही नहीं है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

कौन लगवा सकता है बूस्टर डोज?

यदि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाए हुए आपको 6 महीने या 26 सप्ताह पूरे हो चुके हैं तो आप अब बूस्टर डोज लगवा सकते हैं. पहले ये अवधि 9 महीने की थी जिसे हाल ही में सरकार ने घटाकर 6 महीने कर दिया है. फिलहाल 15 जुलाई से 75 दिनों तक के लिए मुफ्त बूस्टर डोज का विशेष अभियान शुरू हो रहा है और 75 दिनों बाद हो सकता है कि ये मुफ्त न रहे.

You May Also Like

राज्य

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद आज यानी 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू...

देश

नई दिल्ली. देश के 2 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है. गुजरात में एक...

देश

गुजरात में एक और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए 63.14 फीसदी वोट डाले गए थे. वहीं हिमाचल में 12 नवंबर को 75.6...

राज्य

अब तक रुझानों के अनुसार एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी राज्य में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस और...

Advertisement