Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

कोरोनावायरस

त्योहारों का सीजन…एक्सपर्ट की चेतावनी, कहीं ये भीड़ कोरोना वायरस फिर न बुला ले!

Covid Is Not Over

नई दिल्ली: जैसा कि देश में कोविड​​​​-19 के मामले बढ़ रहे हैं, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि त्योहारी सीजन से पहले संक्रमण फैलने का एक खतरा है. देश के कुछ हिस्सों में कोरोनोवायरस संक्रमण में बढ़ोतरी के बीच केंद्र सरकार ने दिल्ली और 6 राज्यों को पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करने कोविड (COVID-19) उपयुक्त व्यवहार को बढ़ावा देने और वृद्धि को रोकने के लिए टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए कहा है. दिल्ली, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और तेलंगाना को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, देश के कई हिस्सों में आने वाले त्योहार और भीड़ संभावित रूप से COVID-19 समेत संक्रामक रोग फैल सकते हैं.

खबर में खास

  • कोरोना को लेकर क्या कहते एक्सपार्ट, जानिए
  • डॉ राजीव डांग के अनुसार कोरोना से कैसे बचे?

कोरोना को लेकर क्या कहते एक्सपार्ट, जानिए

मेदांता अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा की वरिष्ठ निदेशक डॉ सुशीला कटारिया के अनुसार, मानसून के मौसम और आने वाले त्योहारों के मौसम के दौरान संक्रमण के फैलने का खतरा ज्यादा होता है. भोजन और पानी से होने वाले संक्रमण अत्यधिक संभव हैं.

उन्होंने आगे कहा, लोगों को COVID-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए और बड़ी सभाओं से बचना चाहिए. COVID-19 के मामले हाल ही में भी बढ़े हैं. नतीजतन, ये सलाह दी जाती है कि लोग त्योहार मनाते समय जिम्मेदारी से काम करें. लोगों को बड़ी सभाओं से बचना चाहिए और अपने परिवारों के साथ जश्न मनाना चाहिए.

डॉ राजीव डांग के अनुसार कोरोना से कैसे बचे?

डॉ राजीव डांग, एक वरिष्ठ निदेशक और विभाग प्रमुख (HOD) आंतरिक चिकित्सा और चिकित्सा निदेशक, मैक्स अस्पताल, गुरुग्राम ने भी अपनी चिंता व्यक्त की. इसके अलावा समारोह के लिए आमंत्रित लोगों को COVID-19 के खिलाफ जागरुक किया जाना चाहिए. जिन लोगों ने अभी तक अपनी बूस्टर खुराक नहीं ली है, उन्हें ऐसा करना चाहिए.

Advertisement. Scroll to continue reading.

चूंकि मानसून का मौसम चल रहा है, इसलिए वायरल संक्रमण जैसे सर्दी, खांसी आदि होने की संभावना अधिक होती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए, लोगों को स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए, यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका भोजन ताजा बना हो और लंबे समय तक बाहर न रखा जाए. लोगों, खासकर बच्चों को जंक फूड और स्ट्रीट फूड खाने से बचना चाहिए.

डॉ राजीव डांग ने कहा, इसके अलावा, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि लोगों के बीच सुरक्षित दूरी बनाए रखना, भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों से बचना और बाहर जाते समय मास्क पहनना है. यह हम सभी के लिए त्योहार मनाने का समय है, जो हम सभी से सर्वश्रेष्ठ लाता है. लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि इस उत्सव के बीच, स्वास्थ्य घटक प्रभावित नहीं होना चाहिए.

हम COVID-19 से बाहर नहीं हैं. महामारी अभी तक. हम लगभग दैनिक आधार पर रोगियों को देख रहे हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से गंभीरता में बहुत अधिक हल्के हैं. उन्हें दवा की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्हें अलगाव की आवश्यकता है.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement