Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

कोरोनावायरस

Explained: ब्रिटेन, यूरोप में रहस्यमय मंकीपॉक्स का प्रकोप

Monkeypox Virus: मानव मंकीपॉक्स से त्वचा में जलन और छाले हो जाते हैं जो अंततः फट जाते हैं और फिर पपड़ी बन जाते हैं, हालांकि वे शायद ही कभी निशान छोड़ते हैं. संक्रमण सामान्य चेचक (चेचक या वेरियोला) के समान है. यूनाइटेड किंगडम में दर्ज मामलों को पश्चिम अफ्रीकी तनाव के रूप में सूचित किया गया है, जो कि मध्य अफ्रीकी संस्करण की तुलना में अपेक्षाकृत हल्का है. बीमारी आमतौर पर तीन से चार सप्ताह के भीतर अपना कोर्स चलाती है. पश्चिम अफ्रीकी नस्ल शायद ही कभी घातक होती है. वहीं, जब होती है, तो ये ज्यादातर छोटे बच्चों में होती है. रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने एहतियात के तौर पर जर्मनी के लिए चेतावनी जारी करते हुए नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की है.

खबर में खास

  • संक्रमण कैसे संचरित होते हैं?
  • निकट शारीरिक संपर्क के जरिए
  • क्लासिक जूनोसिस

संक्रमण कैसे संचरित होते हैं?

मंकीपॉक्स के मानव-से-मानव संचरण के लिए निकट शारीरिक संपर्क की आवश्यकता होती है. अक्सर, कम संख्या में व्यक्तियों के संक्रमित होने के बाद संचरण श्रृंखला टूट जाती है. वर्तमान में, शोधकर्ता यह पता लगाने की गहन कोशिश कर रहे हैं कि क्षतिग्रस्त या घायल त्वचा और चेचक के स्राव के बीच संपर्क के माध्यम से संचरण होता है या नहीं.

आरकेआई के अनुसार, मंकीपॉक्स की ऊष्मायन अवधि सात से 21 दिनों की होती है. त्वचा की जलन से परे, सिर, मांसपेशियों और पीठ में दर्द आम लक्षण हैं, और बुखार, ठंड लगना और सूजन लिम्फ नोड्स भी हो सकते हैं. मई में ब्रिटेन में पहला मामला सामने आने के बाद, अधिकारी जल्दी से वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने में सक्षम थे क्योंकि मरीज ने नाइजीरिया की यात्रा पर दुर्लभ संक्रमण का अनुबंध किया था.

चार नए रिपोर्ट किए गए मामलों का पता लगाना अधिक कठिन रहा है, हालांकि, उनके संक्रमण से पहले कोई भी पुरुष अफ्रीका नहीं गया था, न ही उनका एक-दूसरे से संपर्क था.

स्वास्थ्य अधिकारी अब इस रहस्य को सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं कि मामले कैसे जुड़े हैं, क्योंकि मंकीपॉक्स आसानी से प्रसारित नहीं होता है और आमतौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को पारित करने के लिए निकट शारीरिक संपर्क की आवश्यकता होती है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

निकट शारीरिक संपर्क के जरिए

ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, चार संक्रमित व्यक्तियों की पहचान समलैंगिक या उभयलिंगी पुरुषों के रूप में की गई है. फिर भी, यूके में कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने स्पष्ट किया है कि मानव मंकीपॉक्स एक यौन संचारित संक्रमण है, यह सुझाव देने के लिए उन्हें अभी तक पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं. हालांकि मामलों का वर्तमान समूह पुरुषों में है जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं, ट्रांसमिशन के तरीके के बारे में निष्कर्ष निकालना शायद बहुत जल्दी है या यह मान लें कि यौन गतिविधि संचरण के लिए आवश्यक थी, जब तक कि हमारे पास स्पष्ट महामारी विज्ञान डेटा और विश्लेषण न हो.

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (एलएसएचटीएम) में अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रोफेसर जिमी व्हिटवर्थ का एक समान मत है. इस क्लस्टर में फैलने का सबसे संभावित तरीका निकट संपर्क के माध्यम से है. त्वचा या बिस्तर, या साझा बर्तनों को छूना. जननांग या मौखिक स्राव के माध्यम से वास्तविक यौन संचरण को निर्धारित करने की कोई आवश्यकता नहीं है.”

क्लासिक जूनोसिस

मंकीपॉक्स पहली बार मनुष्यों में 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) में पाया गया था. तब से मध्य और पश्चिम अफ्रीकी देशों में संक्रमण के अलग-अलग मामलों के बावजूद, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि मंकीपॉक्स से उत्पन्न स्थानिक खतरा बेहद कम है.

जर्मनी के आरकेआई के अनुसार, वायरस जानवरों से मनुष्यों में काटने (गिलहरी, चूहे, प्राइमेट), निकटता (घर के पालतू जानवर), जानवरों के रक्त या स्राव के संपर्क, परिणामस्वरूप संक्रमित जानवरों के साथ निकट संपर्क के जरिए फैल सकता है. (संक्रमित बंदर का मांस खाना) या छोटी बूंद का संक्रमण. दूसरे शब्दों में, क्लासिक ज़ूनोसिस, संक्रमित जानवरों के साथ निकट संपर्क या खाने के कारण होता है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

देश

नई दिल्ली. अभी तक सीबीएसई (CBSE Result) बोर्ड परीक्षा का परिणाम नहीं हो सका है. लंबे समय से विद्यार्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे...

विदेश

नई दिल्लीः संयुक्त राज्य अमेरिका (America) के शिकागो में इलिनोइस के हाईलैंड पार्क में 4 जुलाई की परेड के दौरान फायरिंग(Firing) की घटना में मौतों का...

क्रिकेट

IND vs ENG Edgbaston 5th Test Day 4 Highlights: जो रूट (नाबाद 76) और जॉनी बेयरस्टो (नाबाद 72) के बीच 150 रन की साझेदारी...

कोरोनावायरस

नई दिल्ली: देश में Corona के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, नए मामलों का ग्राफ उठता जा रहा है ऐसे में देश के...

Advertisement