Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

कोरोनावायरस

कोरोना से ठीक होने के बाद भी आपको रहेगा सिर में दर्द, स्टडी में खुलासा

Corona
Corona

COVID-19: कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमित शख्स उबरने के बाद भी परेशान रहता है. ये हम नहीं कह रहे हैं. ये एक स्टडी में पाया गया है. दरअसल, कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से उबरने के 4 महीनों से अधिक समय बाद लोगों में थकान और सिर में दर्द के लक्षण देखे गए हैं. हाल में पत्रिका ब्रेन, बिहेवियर एंड इम्युनिटी-हेल्थ में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि संक्रमण (Corona Virus) से उबरने के बाद लंबे समय तक रहने वाले लक्षणों में हड्डियों में दर्द, खांसी, सूंघने की क्षमता और स्वाद में बदलाव, बुखार, ठंड लगना और नाक बंद होना भी देखा गया.

खबर में खास

  • बहुत सारे लोगों पर इसका असर
  • 66.5 प्रतिशत मरीज सिर में दर्द से परेशान
  • क्षमता में हल्की कमी आने की शिकायत

बहुत सारे लोगों पर इसका असर

इस अध्ययन में कहा गया कि इस बात के सबूत हैं कि कोविड-19 (Corona Virus) संक्रमण के बाद तंत्रिका मनोविज्ञान से जुड़े क्रमिक लक्षण देखे गए. जॉर्जिया में अगस्ता विश्वविद्यालय में तंत्रिका विज्ञानी एलिजाबेथ रुतकोव्स्की ने कहा, बहुत सारे ऐसे लक्षण हैं जो हमें महमारी (Corona Virus) की शुरुआत में नहीं पता थे लेकिन अब यह साफ है कि कोविड (Corona Virus) लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है और बहुत सारे लोगों पर इसका असर पड़ा है.

66.5 प्रतिशत मरीज सिर में दर्द से परेशान

ये अध्ययन 200 मरीजों पर किया गया. इसमें भाग लेने वाले आठ प्रतिशत मरीजों ने तंत्रिका मनोचिकित्सा संबंधी लक्षण दिखने की बात कही, जिसमें से सबसे आम लक्षण थकान था जो करीब 68.5 प्रतिशत मरीजों में देखा गया और इसके बाद 66.5 प्रतिशत मरीज सिर में दर्द से परेशान रहे.

Advertisement. Scroll to continue reading.

क्षमता में हल्की कमी आने की शिकायत

अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि करीब आधे लोगों ने सूंघने की क्षमता (54.4 प्रतिशत) और स्वाद (54 प्रतिशत) में बदलावों की जानकारी दी और करीब आधे (47 प्रतिशत) मरीजों ने संज्ञानात्मक क्षमता में हल्की कमी आने की शिकायत की.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement