Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

76th Independence Day: पीएम मोदी के 5 प्रण भारत को बनाएंगे विश्वगुरू, अगले 25 साल में बदल जाएगी तस्वीर

पीएम मोदी (PM Modi) ने लगातार 9वीं बार लालकिले से राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद देशवासियों को 76वें स्वतंत्रता दिवस (76th Independence Day) की बधाई दी. इस दौरान पीएम मोदी ने देश को संबोधित भी किया. इस दौरान पीएम मोदी ने अगले 25 वर्षों का ब्लूप्रिंट देश के सामने रखा. अगले 25 सालों में भारत विश्वगुरू बनें, इसके लिए पीएम मोदी ने लाल किले की प्रचीर से देशवासियों को 5 प्रण दिलाए.

PM Modi
लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी (Photo: YouTube)

आजादी के अमृत महोत्सव में आज का दिन काफी बड़ा है. 75 साल पहले आज के ही दिन हमारा देश आजाद हुआ था. 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से तिरंगा फहराया. पीएम मोदी (PM Modi) ने लगातार 9वीं बार लालकिले से राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद देशवासियों को 76वें स्वतंत्रता दिवस (76th Independence Day) की बधाई दी. इस दौरान पीएम मोदी ने देश को संबोधित भी किया. इस दौरान पीएम मोदी ने अगले 25 वर्षों का ब्लूप्रिंट देश के सामने रखा. अगले 25 सालों में भारत विश्वगुरू बनें, इसके लिए पीएम मोदी ने लाल किले की प्रचीर से देशवासियों को 5 प्रण दिलाए.

आने वाले 25 साल का ब्लूप्रिंट तैयार

लाल किले से पीएम मोदी ने देश के सामने अगले 25 सालों का ब्लूप्रिंट रखा. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी 75 साल की यात्रा बेहद शानदार रही है. लेकिन हम कब तक इसका गौरवगान करते रहेंगे, अपनी ही पीठ थपथपाते रहेंगे. पीएम मोदी ने भविष्य की चिंता करते हुए कहा कि अब भविष्य के सपनों पर ध्यान देना होगा. पीएम मोदी ने कहा कि 75 साल का कालखंड कितना ही शानदार रहा हो, कितने ही संकटों और चुनौतियों वाला रहा हो. कितने ही सपने अधूरे दिखते हों. उसके बावजूद भी अगले 25 वर्ष हमारे देश के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. आने वाले 25 साल के लिए हमें 5 प्रण पर अपनी शक्ति को केंद्रित करना होगा.

पीएम मोदी के 5 प्रण

1- विकसित भारत
2- शत प्रतिशत गुलामी की सोच से आजादी
3- विरासत पर गर्व
4- एकता और एकजुटता
5- नागरिकों का कर्तव्य

Advertisement. Scroll to continue reading.

भारत कैसे बनेगा विश्वगुरू?

  1. विकसित भारत- पीएम मोदी का पहला बड़ा संकल्प है विकसित भारत. पीएम मोदी ने आने वाले 25 वर्षों में विकसित भारत चाहिए, उससे कुछ कम नहीं होना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता अभियान, वैक्सीनेशन, ढाई करोड़ लोगों को बिजली कनेक्शन, खुले में शौच से मुक्ति, renewal energy, हम सभी मानकों पर संकल्प से बढ़ रहे हैं.
  2. गुलामी की सोच से आजादी- पीएम मोदी का दूसरा प्रण है किसी भी कोने में हमारे मन के भीतर गुलामी का एक भी अंश न बचा रहने देना. यदि जरा भी गुलामी है तो उसको किसी भी हालत में बचने नहीं देना है. सैकड़ों सालों की गुलामी ने जो हमें जकड़कर रखा है, हमें उससे मुक्ति पानी ही होगी.
  3. विरासत पर गर्व- पीएम मोदी ने कहा कि हमें अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिए. हमें अपने सामर्थ पर भरोसा होना चाहिए, हमें दुनिया से सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं चाहिए. देश को अपना मानक बनाना होगा. हमारे पास दुनिया को देने के लिए बहुत कुछ है. भारत के पास अनमोल क्षमता है. अनुभव कहता है कि एक बार हम सब संकल्प लेकर चल पड़ें, तो हम निर्धारित लक्ष्यों को पार कर लेते हैं.
  4. एकता और एकजुटता- पीएम मोदी ने कहा कि विविधता को सेलिब्रेट करना है. Gender equality, India First, श्रमिकों का सम्मान इसी का हिस्सा है. नारी का अपमान एक प्रमुख विकृति है, जिससे मुक्ति का रास्ता खोजना ही होगा. पीएम मोदी ने कहा कि जब हम अपनी धरती से जुड़ेगे, तभी ऊंचा उड़ेगे. तभी विश्व को समाधान दे पाएंगे.
  5. नागरिकों का कर्तव्य- पीएम मोदी ने कहा कि नागरिकों का कर्तव्य प्रगति का रास्ता तैयार करता है. यह मूलभूत प्रणशक्ति है. इससे प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री भी बाहर नहीं होता है, राष्ट्रपति भी इससे बाहर नहीं है. बिजली की बचत, खेतों में मिलने वाला पानी की पूरा इस्तेमाल, केमिकल मुक्त खेती, हर क्षेत्र में नागरिकों की जिम्मेदारी और भूमिका बनती है. आने वाले 25 साल के लिए हमें उन पंच प्राण पर अपनी शक्ति को केंद्रित करना होगा. 2047 जब आजादी के 100 साल होंगे, आजादी के दिवानों के सारे सपने पूरे करने का जिम्मा उठाकर चलना होगा.

You May Also Like

राज्य

नई दिल्ली. राजस्थान में सियासी संकट (Rajasthan Congress Crisis) ने कांग्रेस के सामने नई मुसीबत खड़ी कर दी है. राजस्थान कांग्रेस के संकट ने...

टेक-ऑटो

नई दिल्ली : OnePlus कंपनी जल्द भारतीय मार्केट में अपना नया बजट सेगमेंट स्मार्टवॉच लॉन्च करने वाली है. कंपनी इस स्मार्टवॉच को अपनी बहुप्रतिष्ठित...

देश

भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के माध्यम से राहुल गांधी कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं. दक्षिण भारत...

विदेश

नई दिल्लीः PM Modi आज जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंचे हैं. बता दें कि बुडोकन...

Advertisement