Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

अमित शाह ने SDMF के तहत UP, पंजाब, गोवा को 488 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी

Amit Shah
Amit Shah (File Photo: ANI)

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को साल 2021 के लिए उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा को राज्य आपदा शमन कोष (SDMF) के केंद्रीय हिस्से के रूप में 488 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी. 22, केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार शमन गतिविधियों को शुरू करने के लिए. 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के आधार पर केंद्र सरकार ने साल 2021-22 से 2025-26 के लिए एसडीएमएफ के लिए 32,031 करोड़ रुपये और राष्ट्रीय आपदा शमन कोष (NDMF) के लिए 13,693 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

खास में खास

  • यह योजना प्रक्रिया का हिस्सा नहीं
  • अब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार

यह योजना प्रक्रिया का हिस्सा नहीं

इन शमन निधियों का उपयोग स्थानीय स्तर और समुदाय-आधारित हस्तक्षेपों को शामिल करते हुए शमन गतिविधियों को करने के लिए किया जाना है, जो आपदाओं से जोखिम को कम करेगा और पर्यावरण के अनुकूल बस्तियों और आजीविका प्रथाओं को बढ़ावा देगा. अमित शाह ने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि 1990 के दशक से पहले भारत सरकार के पास राहत-केंद्रित दृष्टिकोण था, जीवन और संपत्ति को बचाने की कोई गुंजाइश नहीं थी और यह योजना प्रक्रिया का हिस्सा नहीं था.

अब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार

अब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुसार, शाह ने कहा, “हमने प्रारंभिक चेतावनी, सक्रिय रोकथाम, शमन और पूर्व तैयारी के आधार पर जीवन और संपत्ति को बचाने के लिए एक वैज्ञानिक कार्यक्रम तैयार किया है.” केंद्र सरकार ने 5 फरवरी, 2021 को राष्ट्रीय स्तर पर एनडीएमएफ का गठन किया था. राज्य सरकारों को अपने-अपने राज्यों में एसडीएमएफ स्थापित करने की सलाह दी गई है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

केंद्र सरकार द्वारा एसडीएमएफ और एनडीएमएफ के संचालन के लिए दिशानिर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं. केंद्र सरकार ने पहले ही एसडीएमएफ के केंद्रीय हिस्से के रूप में 21 राज्यों को उनके एसडीएमएफ का गठन करने के बाद 3,382.24 करोड़ रुपये की राशि जारी की है.

You May Also Like

क्रिकेट

IND vs NZ: इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा मुकाबला भी बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका. इंडिया द्वारा दिए 220 रनों...

बॉलीवुड

नई दिल्ली : बॉलीवुड टॉप एक्ट्रेस कृति सेनन (Kriti Sanon) इन दिनों अपनी फिल्म ‘भेड़िया’ (Film Bhediya) को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं....

देश

JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 परीक्षा तिथि और पंजीकरण के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अपडेट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. रिपोर्टों की मानें तो...

देश

3 मार्च 2002 को गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के दौरान दाहोद जिले के लिमखेड़ा तालुका के एक गांव में भीड़ ने बिलकिस...

Advertisement