Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, कहा- हर मस्जिद में शिवलिंग तलाशने की जरूरत नहीं

RSS प्रमुख मोहन भागवत
RSS प्रमुख मोहन भागवत

नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने बृहस्पतिवार को कहा कि ज्ञानवापी विवाद (Gyanvapi) में आस्था के कुछ मुद्दे शामिल हैं और इस पर अदालत का फैसला सर्वमान्य होना चाहिए. उन्होंने कहा कि हर मस्जिद में शिवलिंग तलाशने और रोजाना एक नया विवाद खड़ा करने की जरूरत नहीं है.

खबर में खास

  • इतिहास हम बदल नहीं सकते
  • सहमति से रास्ता निकालना चाहिए
इतिहास हम बदल नहीं सकते

नागपुर में संगठन के एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा कि आरएसएस पहले ही यह स्पष्ट कर चुका है कि अयोध्या आंदोलन में संगठन की भागीदारी एक अपवाद थी और संघ भविष्य में ऐसे आंदोलन में शामिल नहीं होगा. संघ प्रमुख ने कहा, ”अब ज्ञानवापी मस्जिद का मामला चल रहा है. इतिहास को हम बदल नहीं सकते. वो इतिहास हमारे द्वारा नहीं बनाया गया और ना ही आज के हिंदुओं और मुसलमानों द्वारा बनाया गया.”

सहमति से रास्ता निकालना चाहिए

उन्होंने आगे कहा कि “यह उस समय हुआ, जब इस्लाम आक्रांताओं के साथ भारत आया. आक्रमण के दौरान, स्वतंत्रता चाहने वाले लोगों के धैर्य को कमजोर करने के लिए मंदिरों को नष्ट कर दिया गया. इस तरह के हजारों मंदिर हैं.” भागवत ने कहा, लेकिन संघ इस मुद्दे पर कुछ भी नहीं कहना चाहता. उन्होंने कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद-काशी विश्वनाथ मंदिर विवाद में शामिल सभी लोगों को मिल बैठकर आपसी सहमति से रास्ता निकालना चाहिए.

Advertisement

Trending

You May Also Like

Advertisement