Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

Byelection 2022: यूपी-हरियाणा और ओडिशा में खिला ‘कमल’, बिहार में 1-1 की बराबरी, देखिए उपचुनावों के नतीजे

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनावों की तस्वीर साफ हो चुकी है. 7 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 4 सीटों पर जीत हासिल हुई है. गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में आज के नतीजे बीजेपी के लिए बूस्टर का काम कर सकते हैं.

By-Election Result 2022
उपचुनावों में बीजेपी की धूम

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनावों की तस्वीर साफ हो चुकी है. 7 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 4 सीटों पर जीत हासिल हुई है. जबकि 4 सीटें क्षेत्रीय पार्टियों के हाथों में गई. बता दें कि जिन 7 सीटों में उपचुनाव हुआ है, उनमें से बीजेपी के पास 3, कांग्रेस के 2 जबकि शिवसेना और राजद के पास एक-एक सीट थी. गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में आज के नतीजे बीजेपी के लिए बूस्टर का काम कर सकते हैं.

यूपी में बीजेपी की शानदार जीत

यूपी के लखीमपुर जिला की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी अमन गिरि को प्रचंड जीत हासिल हुई है. उन्होंने सपा उम्मीदवार को 35 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है. गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर पिछले 10 साल के चुनाव पर अगर गौर करें तो पिछले दो बार से लगातार बीजेपी जीतती रही है. बीजेपी विधायक अरविंद गिरि के निधन के बाद पार्टी ने उनके बेटे अमन गिरि को मैदान में उतारा था.

आदमपुर में भव्य ने खिलाया कमल

हरियाणा की आदमपुर सीट पर बीजेपी नेता भव्य विश्नोई ने कमल खिलाया था. बता दें कि इस सीट पर 1968 से भजनलाल के परिवार का कब्जा रहा है. भजनलाल इसी सीट से जीतकर मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे थे. उनके अलावा उनकी पत्नी और उनके छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई भी इसी सीट से विधानसभा पहुंचते रहे हैं. कुलदीप विश्नोई के बीजेपी ज्वाइन करने पर यहां उपचुनाव हुआ और बीजेपी ने उनके बेटे भव्य को उतारा था.

Advertisement. Scroll to continue reading.

बिहार में एक-एक की बराबरी

बिहार में सत्ता परिवर्तन होने के बाद पहली बार कोई चुनाव हुआ. राज्य की दो सीटों (गोपालगंज और मोकामा) सीट पर हुए उपचुनावों में बीजेपी और महागठबंधन को एक-एक सीट मिली. गोपालगंज सीट पर बीजेपी को जीत हासिल हुई. तो वहीं मोकामा सीट पर राजद प्रत्याशी नीलम देवी ने कब्जा जमाया.

ओडिशा में भी खिला कमल

ओडिशा से भी बीजेपी को खुशखबरी मिली है. ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी सूर्यवंशी सूरज ने कमल खिला दिया है. सूर्यवंशी सूरज ने बीजद के अबंती दास को हराया है. पार्टी नेताओं ने इसे बड़ी जीत बताया है.

महाराष्ट्र में उद्धव गुट की जीत

Advertisement. Scroll to continue reading.

महाराष्ट्र की राजनीति में उद्धव खेमे को बहुत दिनों बाद कोई खुशी नसीब हुई है. अंधेरी पूर्व सीट पर हुए उपचुनाव में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना की उम्मीदवार ऋतुजा लटके को जीत मिली है. रमेश लटके के निधन पर इस सीट पर उपचुनाव हुए. इसीलिए बीजेपी ने रमेश लटके की पत्नी ऋतुजा लटके के खिलाफ अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है. साथ ही कांग्रेस और एनसीपी ने ऋतुजा को ही अपना समर्थन दिया है.

तेलंगाना में टीआरएस का जलवा

तेलंगाना की मुनुगोडे सीट पर टीआरएस और बीजेपी के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिला. इस कांटेदार टक्कर में टीआरएस को जीत हासिल हुई. आखिरी राउंड तक आगे-पीछे होने का सिलसिला चलता रहा. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों पर इसका बड़ा असर पड़ सकता है.

Advertisement

Trending

You May Also Like

Advertisement