Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

कांग्रेस एक मुख्यमंत्री नहीं बदल पाती, बीजेपी ने डेढ़ साल में बदल डाले इतने CM

पहले पंजाब और फिर अब राजस्थान. पंजाब में CM बदलने के बाद कांग्रेस ने राज्य की सत्ता गंवा दी. फजीहत हुई सो अलग. पार्टी टूट गई वो अलग.

BJP Vs Congress
कांग्रेस एक मुख्यमंत्री नहीं बदल पाती, बीजेपी ने डेढ़ साल में बदल डाले इतने CM

Rajasthan Congress Crisis: पहले पंजाब और फिर अब राजस्थान. पंजाब में CM बदलने के बाद कांग्रेस ने राज्य की सत्ता गंवा दी. फजीहत हुई सो अलग. पार्टी टूट गई वो अलग. अब राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) को कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाकर सचिन पायलट (Sachin Pilot) को राज्य में सत्ता देना चाहती है. अब ये काम कांग्रेस के लिए आसान नहीं रहा. अशोक गहलोत कैंप ने बगावत का बिगुल फूंक दिया है. 90 विधायकों ने विधानसभाध्यक्ष को इस्तीफ़ा देने की बात कही है, जिससे कांग्रेस आलाकमान के हाथ पांव फुल गए हैं. अब पार्टी समझ नहीं पा रही है कि वो करे तो क्या करे. दूसरी तरफ बीजेपी (BJP) है, जो एक झटके में 4 राज्यों में CM बदल चुकी और कही कुछ भी नहीं हुआ. उत्तराखंड में तो बीजेपी ने सालभर में 3 CM बदल डाले. बिहार और उत्तर प्रदेश में डिप्टी CM बदल डाले लेकिन पार्टी के खिलाफ किसी ने आवाज नहीं उठाई.

खबर में ख़ास
  • उत्तराखंड में एक के बाद एक 3 सीएम बदले
  • असम में चुनाव जीतने पर भी सोनोवाल को हटाया
  • कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा का पत्ता कटा
  • विजय रुपानी के बदले गुजरात में भूपेंद्र भाई पटेल
  • त्रिपुरा में बिप्लब देव को हटाकर माणिक साहा को कमान
उत्तराखंड में एक के बाद एक 3 सीएम बदले

चुनावी राज्य उत्तराखंड में बीजेपी ने एक के बाद एक 3 CM बदल डाले. प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया गया था. 2021 की शुरुआत में उनको हटाकर तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री बना दिया गया. तीरथ सिंह रावत विधायक नहीं थे और जब उनके CM बने 6 माह पूरे हो रहे थे, उस बीच में उत्तराखंड में उपचुनाव कराना संभव नहीं था. इसके बाद बीजेपी ने उन्हें भी पद से हटा दिया और पुष्कर सिंह धामी को मुख्यमंत्री बनाया. पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में बीजेपी ने उत्तराखंड में चुनाव जीत लिया और आज भी वे मुख्यमंत्री हैं.

Also Read: Rajasthan Congress Crisis: भावी अध्यक्ष ही पार्टी तोड़ने पर आमादा हो जाए तो कांग्रेस का क्या होगा?

असम में चुनाव जीतने पर भी सोनोवाल को हटाया

बीजेपी ने असम के पूर्व CM सर्वानंद सोनोवाल को तब हटाया था, जब वे 2021 में असम का विधानसभा चुनाव जीत चुके थे. फिर भी उन्हें हटाकर हिमंता बिस्वा शर्मा को असम का मुख्यमंत्री बनाया गया. माना जा रहा था कि सर्वानंद सोनोवाल से बीजेपी के कार्यकर्ताओं में भारी नाराजगी थी.

कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा का पत्ता कटा

बढ़ती उम्र और कर्नाटक सरकार में बेटे की बढ़ती दखल के आरोपों के बीच बीजेपी ने दिग्गज नेता और मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को CM पद से हटा दिया था. येदियुरप्पा को हटाकर बसवराज बोम्मई को मुख्यमंत्री बनाया गया था. बीएस येदियुरप्पा को फिलहाल बीजेपी ने संसदीय बोर्ड में जगह दी है.

Also Read: गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी की घोषणा की, नाम रखा- डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी

Advertisement. Scroll to continue reading.
विजय रुपानी के बदले गुजरात में भूपेंद्र भाई पटेल

गुजरात चुनावों में बीजेपी को किसी तरह की दिक्कत न हो, यह भांपकर पार्टी आलाकमान ने मुख्यमंत्री विजय रुपानी को हटाकर भूपेंद्र भाई पटेल को CM बनाया. माना जा रहा था कि विजय रुपानी के CM रहते कार्यकर्ताओं में असंतोष व्याप्त था और गुटबाजी कायम हो रही थी. इसे भांपते हुए पार्टी ने मुख्यमंत्री बदलने में तनिक भी देर नहीं की.

त्रिपुरा में बिप्लब देव को हटाकर माणिक साहा को कमान

बीजेपी ने नार्थ ईस्ट के राज्य त्रिपुरा में भी अपना मुख्यमंत्री बदल दिया था. बिप्लब देव को हटाकर माणिक साहा को मुख्यमंत्री बनाया गया.

You May Also Like

बॉलीवुड

नई दिल्ली : बॉलीवुड टॉप एक्ट्रेस कृति सेनन (Kriti Sanon) इन दिनों अपनी फिल्म ‘भेड़िया’ (Film Bhediya) को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं....

देश

JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 परीक्षा तिथि और पंजीकरण के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अपडेट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. रिपोर्टों की मानें तो...

देश

3 मार्च 2002 को गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के दौरान दाहोद जिले के लिमखेड़ा तालुका के एक गांव में भीड़ ने बिलकिस...

कोरोनावायरस

दुनिया पर एक नए वायरस का खतरा मंडराने लगा है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस के वैज्ञानिकों ने 48,500 साल पुराने जॉम्बी...

Advertisement