Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

दिल्ली AIIMS के सर्वर में सेंध, 20 घंटे से सेवाएं प्रभावित, दांव पर लगे हुए मरीजों के रिकार्ड

AIIMS की ओर से दूसरे बैकअप सर्वर के लिए कोशिश की जा रही है. फिलहाल अभी तक सफलता हाथ नहीं लगी है. 20 घंटे से ज्यादा का समय बीत चुका है. मगर अभी तक कोई समाधान नहीं निकल सका है. इससे लाखों मरीजों की जांच रिपोर्ट या रिकार्ड दांव पर हैं.

AIIMS
AIIMS (File Photo: ANI)

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के AIIMS का सर्वर 20 घंटे से डाउन हैं. अभी तक सर्वर सही नहीं हो सका है. AIIMS में इस्तेमाल होने वाला राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र का ई-हॉस्पिटल सर्वर बुधवार सुबह से बंद है, जिसके चलते ओपीडी और नमूना संग्रह सेवाएं प्रभावित हुई हैं. सर्वर न चालू होने के कारण लाखों मरीजों की जांच रिपोर्ट दांव पर लगी हैं. NIC की टीम ने पहले बैक अप सर्वर से फाइल रिस्टोर करने की कोशिश की तो पता चला बैक अप सर्वर में भी सेंध लग गई और उसकी फाइलों का एक्सटेंशन बदल दिया गया.

इस खबर में ये है खास-

  • बैकअप की कोशिश में लगे कर्मचारी
  • बुधवार को AIIMS पर साइबर अटैक
  • कर्मचारियों को हो रही दिक्कत

बैकअप की कोशिश में लगे कर्मचारी

AIIMS की ओर से दूसरे बैकअप सर्वर के लिए कोशिश की जा रही है. फिलहाल अभी तक सफलता हाथ नहीं लगी है. 20 घंटे से ज्यादा का समय बीत चुका है. मगर अभी तक कोई समाधान नहीं निकल सका है. इससे लाखों मरीजों की जांच रिपोर्ट या रिकार्ड दांव पर हैं. फिलहाल एम्स के अधिकारियों ने कहा कि मैनुअल मोड पर काम कर रही हैं. एम्स ने बयान में कहा कि डिजिटल सेवाएं बहाल करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं और भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम और एनआईसी की मदद ली जा रही है.

बुधवार को AIIMS पर साइबर अटैक

भारत के प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल संस्थान-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) दिल्ली ने बुधवार को अपने सर्वर पर बड़े पैमाने पर साइबर हमले की सूचना दी. अप्वाइंटमेंट से लेकर रजिस्ट्रेशन और भर्ती से लेकर डिस्चार्ज, बिलिंग और रिपोर्ट जेनरेशन तक सभी मरीज देखभाल सेवाएं सुबह 7 बजे से ही बुरी तरह प्रभावित रहीं. यह साइबर अटैक एम्स द्वारा 1 जनवरी, 2023 से कागज रहित और अप्रैल, 2023 से सभी अस्पताल सेवाओं का पूर्ण डिजिटलीकरण करने की घोषणा के बाद आया है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

कर्मचारियों को हो रही दिक्कत

AIIMS का सर्वर के काम करना बंद करने और मरीजों के लाइन में खड़े होने और देरी की शिकायत करने के बाद अस्पताल के कई कर्मचारियों ने ट्वीट किया. उनमें से कुछ ने ट्वीट किया कि वे जांच के लिए सैंपल भेजने के लिए बारकोड जनरेट करने में सक्षम नहीं थे, और इमेजिंग रिपोर्ट देखने में सक्षम नहीं थे. अस्पताल के एक कर्मचारी ने दावा किया कि सिर्फ एक क्लिक की दूरी पर होने वाले काम में अधिक समय लगता है क्योंकि सब कुछ मैन्युअल रूप से किया जा रहा है.

You May Also Like

क्रिकेट

PAK vs ENG: रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 74 रनों से हराने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे में जीत की...

क्रिकेट

Rahul Dravid on Team India loss: इंडियन क्रिकेट टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है और तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले...

राज्य

भाजपा ने सपा की परपंरागत सीट रही रामपुर में जीत दर्ज करके आजम खान को बड़ा झटका दे दिया है. रामपुर में बीजेपी की...

देश

NVS Answer Key 2022: नवोदय विद्यालय समिति ने टीजीटी पदों के लिए एनवीएस उत्तर कुंजी 2022 जारी कर दी है. उम्मीदवार जो टीजीटी परीक्षा...

Advertisement