Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

Independence Day 2022: भारतीय पर्वतारोही ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराया

Indian mountaineer hoists tiranga on highest peak of Europe

Independence Day 2022: भारतीय पर्वतारोही भावना डेहरिया ने सोमवार को भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यूरोप की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एल्ब्रस पर तिरंगा फहराया. मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के तामिया की रहने वाली 30 वर्षीय भावना ने तिरंगे के साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए अपने पर्वतारोहण का समय चुना.

खबर में खास

  • रूस-जॉर्जिया सीमा पर स्थित
  • भावना की 15 महीने की एक बेटी भी है

रूस-जॉर्जिया सीमा पर स्थित

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर चुकीं भावना ने रूस-जॉर्जिया सीमा पर स्थित यूरोप की 5,642 मीटर ऊंची पर्वत चोटी पर चढ़ने का फैसला किया. उन्होंने वहां से एक संदेश में कहा, पर्वत की चोटी के आसपास मौसम बहुत सर्दी वाला था और 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति से हवा बह रही थी. तापमान शून्य से 25 डिग्री सेल्सियस कम रहने की वजह से दृश्यता भी कम थी.

भावना की 15 महीने की एक बेटी भी है

भावना की 15 महीने की एक बेटी भी है. उन्होंने कहा, इतनी सर्दी के मौसम के बीच हमारे लिए कुछ मिनट का आराम भी मुश्किल था. हालांकि बच्ची को जन्म देने के बाद मैंने खुद को पर्वतारोहण के लिए मानसिक रूप से तैयार किया. मैंने खुद को इस दिन के लिए तैयार किया और तामिया के पहाड़ों में बहुत अभ्यास किया. इससे मुझे माउंट एल्ब्रस की चोटी पर रिकॉर्ड समय से पहले पहुंचने में सफलता मिली.

Advertisement. Scroll to continue reading.

उन्होंने स्वीकार किया कि यह पर्वतारोहण अभियान सबसे मुश्किल और थकाऊ अभियानों में से एक रहा है. इस अभियान में मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड और भारतीय स्टेट बैंक ने सहयोग दिया. वह 22 मई 2019 को माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने वाली मध्य प्रदेश की पहली महिला बनी थीं और उसी साल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के माउंट कोसकियुस्ज्को पर चढ़ाई की.

Advertisement

Trending

You May Also Like

Advertisement