Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

लाखों ने भरा REET Exam 2022 का फार्म, जानें परीक्षा से जुड़े सारे अपडेट्स

Lekhpal Exam
Lekhpal Exam
REET Exam 2022

नई दिल्ली: REET यानी राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा. साल में एक बार होने वाले REET एग्जाम की डेट 23 और 24 जुलाई 2022 आयोजित करने का निर्णय लिया है. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने ट्विटर के जरिए जानकारी दी कि रीट के लिए सीटों की संख्या 32,000 से 62,000 कर दी गई है. पहले ये एक्जाम 14-15 मई को होने वाला था. हालांकि कुछ कारणों के चलते एग्जाम स्थगित करके जुलाई में आयोजित करने का फैसला किया गया था. सरकार ने आवेदन पत्र की प्रक्रिया 5 जुन 2022 में शुरू कर दी थी. परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित कराया जाएगा. लेवेल 1 का फॉर्म भरने की फीस 550 रूपये है. वहीं, लेवेल्स दो के फॉर्म की फीस 750 रूपये निर्धारित की गई है.

खबर में खास
  • परीक्षा का पैटर्न ?
  • किन डॉक्यूमेंट की पड़ती है ज़रूरत ?
  • क्या है REET परीक्षा ?
  • ऑफिशियल वेबसाइट
परीक्षा का पैटर्न ?

अब बात करते हैं परीक्षा के पैटर्न की. रीट एक्जाम दो लेवल में होते हैं- लिखित (written) और साक्षात्कार (Interview). प्रार्थी को पहला स्तर पास करने के लिए लिखित परीक्षा में 60% से ऊपर अंक लाना आवश्यक है. उसके बाद ही अभ्यर्थी दूसरे यानी साक्षात्कार स्तर तक पहुंच सकते हैं. परीक्षा में MCQ के 150 प्रशन 150 अंक के होते हैं, जिसमें कुल 2.5 घंटे का समय मिलता है. परीक्षा में कोई माइनस मार्किंग नहीं होती. आपको बता दें, रीट दो लेवल में आयोजित कराया जाता है. पहला, लेवेल 1 जिसमें कक्षा 1 से 5 के टीचर्स का चयन किया जाता है. और दूसरा लेवेल-2, जिसमें कक्षा 6 से 8 के टीचर्स का चयन किया जाता है.

किन डॉक्यूमेंट की पड़ती है ज़रूरत ?
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर शैक्षणिक
  • योग्यता व्यावसायिक योग्यता
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पता प्रमाण पत्र
क्या है REET परीक्षा ?

रीट परीक्षा थर्ड ग्रेड टीचर्स का चयन करने की राज्य स्तर की एक प्रक्रिया है. ये एक्जाम सरकार के आदेश पर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के तरफ से आयोजित कराई जाती है. BSER एक नोडल एजेंसी का काम करती है. मतलब पाठ्यक्रम से लेकर परिणाम तक का काम इनके नेतृत्व में ही होता है. अब तक राजस्थान में रीट परीक्षा 4 बार यानी 2011, 2013, 2015 और 2017 में कराई जा चुकी है. आपको बता दें, 2011 और 2013 में ये परीक्षा RTET के नाम से आयोजित कराई गई थी.

ऑफिशियल वेबसाइट

www.reetbser2022.in
rajeduboard.rajasthan.gov.in

You May Also Like

राज्य

नई सरकार में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) उप-मुख्यमंत्री बने. शपथ ग्रहण के बाद तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के पैर भी छुए. शपथ ग्रहण...

राज्य

नई दिल्लीः बिहार में अचानक हुए सियासी ड्रामे का अंत कुछ ऐसा हुआ कि BJP की सरकार गिर गई और RJD सत्ता में वापस...

टेक-ऑटो

amsung कंपनी आज अपना सबसे बड़ा इवेंट Galaxy Unpacked आयोजित करने जा रही है. कंपनी इस इवेंट की शुरुआत शाम 6:30 बजे करेगी. कंपनी...

टेक-ऑटो

नई दिल्ली : Tecno कंपनी ने अपना नया स्मार्टफोन Tecno Camon 19 Pro 5G को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस स्मार्टफोन को...

Advertisement