Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

Vice Presidential Election: NDA उम्मीदवार धनखड़ को मिली जीत, जानें दोनों उम्मीदवार को कितने मिले वोट

लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि 780 सांसदों में से 725 सांसदों ने अपना वोट डाला. जिसमें से 15 मत अवैध पाये गये और 710 मत वैध पाये गये. नए उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान आज सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे संपन्न हुआ. शाम छह बजे के बाद मतगणना शुरू हुई.

Jagdeep Dhankhar
Jagdeep Dhankhar

नई दिल्ली. देश में उपराष्ट्रपति चुनाव (Vice Presidential Election) के लिए शनिवार को मतदान हो गया है. एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) भारत के अगले उप राष्ट्रपति बनेंगे. उन्होंने विपक्ष के उम्मीद मार्गरेट अल्वा को उप राष्ट्रपति चुनाव में मात दी है. बताया गया कि उपराष्ट्रपति चुनाव में शनिवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 528 वोट हासिल हुए हैं. वहीं विपक्ष के उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले.

इस खबर में ये है खास-

  • 780 में से 725 सांसदों ने किया वोट
  • पीएम मोदी सहित कई दिग्गजों ने डाला वोट
  • TMC ने चुनाव में नहीं लिया हिस्सा
  • लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य करते हैं वोट

780 में से 725 सांसदों ने किया वोट

उपराष्ट्रपति चुनाव के नतीजों की घोषणा से पहले धनखड़ संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी के 11 अकबर रोड स्थित आवास पर पहुंचे. लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि 780 सांसदों में से 725 सांसदों ने अपना वोट डाला. जिसमें से 15 मत अवैध पाये गये और 710 मत वैध पाये गये. नए उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान आज सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे संपन्न हुआ. शाम छह बजे के बाद मतगणना शुरू हुई.

पीएम मोदी सहित कई दिग्गजों ने डाला वोट

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपना वोट डालने वाले पहले नेताओं में से थे. केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी वोट डाला. डॉ मनमोहन सिंह व्हील चेयर पर वोट डालने पहुंचे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी अन्य सांसदों के अलावा वोट डाला. मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल समाप्त होने के एक दिन बाद देश के अगले उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे.

Advertisement. Scroll to continue reading.

TMC ने चुनाव में नहीं लिया हिस्सा

जनता दल (यूनाइटेड), वाईएसआरसीपी, बसपा, अन्नाद्रमुक ने धनखड़ को समर्थन देने की घोषणा की थी. आम आदमी पार्टी (आप), झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने अल्वा को समर्थन दिया. तृणमूल कांग्रेस ने अपने सांसदों को उप राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा में न लेने का निर्देश जारी किया था.

लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य करते हैं वोट

धनखड़ को 2019 में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्होंने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रूप में उनके नाम की घोषणा के बाद 17 जुलाई को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया. उप राष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य वोट करते हैं.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

राज्य

नई सरकार में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) उप-मुख्यमंत्री बने. शपथ ग्रहण के बाद तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के पैर भी छुए. शपथ ग्रहण...

टेक-ऑटो

amsung कंपनी आज अपना सबसे बड़ा इवेंट Galaxy Unpacked आयोजित करने जा रही है. कंपनी इस इवेंट की शुरुआत शाम 6:30 बजे करेगी. कंपनी...

टेक-ऑटो

नई दिल्ली : Tecno कंपनी ने अपना नया स्मार्टफोन Tecno Camon 19 Pro 5G को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस स्मार्टफोन को...

राज्य

महागठबंधन सरकार में भी मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नीतीश कुमार का ही कब्जा है, जबकि डिप्टी सीएम की कुर्सी तेजस्वी यादव को मिली है....

Advertisement