Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

Niti Aayog Meeting: पीएम मोदी ने बताया किसने कोरोना महामारी से उबरने में की मदद

नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo ANI)

Niti Aayog Meeting: पीएम मोदी नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार (7 अगस्त) को कहा, एक शक्ति के रूप में सहकारी संघवाद की भावना में सामूहिक प्रयासों से कोविड महामारी से भारत को उभरने में मदद मिली. नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की सातवीं बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, हर राज्य ने अपनी ताकत के अनुसार महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और COVID के खिलाफ भारत की लड़ाई में योगदान दिया. इससे भारत विकासशील देशों के लिए एक उदाहरण के रूप में उभर कर सामने आया.

खबर में खास

  • ‘संसाधनों की कमी के बावजूद चुनौतियों से पार पाना संभव’
  • सामूहिक प्रक्रिया ने इस बैठक के एजेंडे का नेतृत्व किया

‘संसाधनों की कमी के बावजूद चुनौतियों से पार पाना संभव’

महामारी की शुरुआत के बाद से गवर्निंग काउंसिल की यह पहली शारीरिक बैठक थी, जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 2021 की बैठक हुई थी. बैठक में 23 मुख्यमंत्रियों, तीन उपराज्यपालों और दो प्रशासकों और केंद्रीय मंत्रियों ने भाग लिया. बैठक का संचालन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया. अपने उद्घाटन भाषण में प्रधान मंत्री (PM Modi) ने कहा, भारत की संघीय संरचना और सहकारी संघवाद COVID संकट के दौरान दुनिया के लिए एक मॉडल के रूप में उभरा. उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया के विकासशील देशों को एक शक्तिशाली संदेश दिया है कि संसाधनों की कमी के बावजूद चुनौतियों से पार पाना संभव है.

सामूहिक प्रक्रिया ने इस बैठक के एजेंडे का नेतृत्व किया

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, इसका श्रेय राज्य सरकारों को जाता है, जिन्होंने राजनीतिक लाइनों में सहयोग के माध्यम से लोगों को सार्वजनिक सेवाओं के जमीनी स्तर पर वितरण पर ध्यान केंद्रित किया. प्रधान मंत्री (PM Modi) ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सातवीं बैठक राष्ट्रीय प्राथमिकताओं की पहचान करने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच महीनों के कठोर विचार-मंथन और परामर्श की परिणति थी.

Advertisement. Scroll to continue reading.

प्रधान मंत्री (PM Modi) ने कहा, भारत की आजादी के 75 साल में पहली बार भारत के सभी मुख्य सचिवों ने एक जगह एक साथ मुलाकात की और तीन दिनों तक राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया. इस सामूहिक प्रक्रिया ने इस बैठक के एजेंडे के विकास का नेतृत्व किया.

प्रधान मंत्री (PM Modi) ने कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भर और वैश्विक नेता बनने के लिए भारत को आधुनिक कृषि, पशुपालन और खाद्य प्रसंस्करण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. उन्होंने (PM Modi) कहा कि शहरी भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए जीवन की सुगमता, पारदर्शी सेवा वितरण और जीवन की गुणवत्ता में सुधार सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर तेजी से शहरीकरण कमजोरी के बजाय भारत की ताकत बन सकता है.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement