Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

लोग फ्लाइट से ज्यादा वंदे भारत ट्रेन को तरजीह देंगे: पीएम मोदी

PM Modi says People will prefer Vande Bharat train over flights

अहमदाबाद: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गांधीनगर-मुंबई से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के अपडेट वर्जन को हरी झंडी दिखाई और अहमदाबाद के कालूपुर स्टेशन के लिए हाई-स्पीड ट्रेन की सवारी की. आज ध्वजारोहण समारोह में प्रधान मंत्री ने कहा कि एक बार जब लोग वंदे भारत ट्रेनों का अनुभव करेंगे, तो वे इसे उड़ानों से अधिक पसंद करेंगे. मोदी ने गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद कहा, “वंदे भारत ट्रेन के अंदर हवाई जहाज की तुलना में 100 गुना कम शोर करता है. जो लोग उड़ानों में यात्रा करने के आदी हैं, वे वंदे भारत ट्रेन को पसंद करेंगे.”

खबर में खास

  • पीएम मोदी का बयान जानिए
  • भारत को देश के शहरों से नई गति मिलेगी

पीएम मोदी का बयान जानिए

उन्होंने कहा, “अहमदाबाद और मुंबई के बीच ट्रेन देश के दो बड़े शहरों के बीच यात्रा को सुविधाजनक बनाएगी और उनके बीच की दूरी को भी कम करेगी.” आगे उन्होंने कहा, “21वीं सदी में भारत के लिए, शहरी संपर्क के लिए और भारत के आत्मनिर्भर बनने के लिए आज एक बड़ा दिन है.” उन्होंने घोषणा की कि FAME (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया) योजना के तहत देश में 7,000 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी गई है. FAME योजना के तहत शहरों में गरीब, मध्यम वर्ग के साथियों के लिए धुएँ वाली बसों से छुटकारा पाने के लिए इलेक्ट्रिक बसों का निर्माण किया जाएगा.

भारत को देश के शहरों से नई गति मिलेगी

उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के भारत को देश के शहरों से नई गति मिलेगी. बदलते समय के साथ बदलती जरूरतों के साथ अपने शहरों का लगातार आधुनिकीकरण करना जरूरी है. उन्होंने आगे कहा कि शहर में परिवहन की व्यवस्था आधुनिक हो, निर्बाध कनेक्टिविटी हो, और परिवहन का एक साधन दूसरे का समर्थन करे, ऐसा करना आवश्यक है. प्रधान मंत्री ने कहा कि आज का भारत गति, गति को महत्वपूर्ण मानता है और तीव्र विकास को गारंटी मानता है. गति के लिए यह अनुरोध आज गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान में भी दिखाई देता है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

पीएम मोदी ने कहा कि यह राष्ट्रीय रसद नीति में भी दिखाई देता है और यह हमारे रेलवे की गति बढ़ाने के अभियान में भी स्पष्ट है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को गांधीनगर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. पीएम मोदी इन दिनों गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं.

You May Also Like

क्रिकेट

IND vs NZ: इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा मुकाबला भी बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका. इंडिया द्वारा दिए 220 रनों...

बॉलीवुड

नई दिल्ली : बॉलीवुड टॉप एक्ट्रेस कृति सेनन (Kriti Sanon) इन दिनों अपनी फिल्म ‘भेड़िया’ (Film Bhediya) को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं....

देश

JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 परीक्षा तिथि और पंजीकरण के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अपडेट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. रिपोर्टों की मानें तो...

देश

3 मार्च 2002 को गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के दौरान दाहोद जिले के लिमखेड़ा तालुका के एक गांव में भीड़ ने बिलकिस...

Advertisement