Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

मक्खन पर नहीं, मुझे पत्थर पर लकीर खींचने में आता है मजा, मेरे संस्कार ही ऐसे हैं: पीएम मोदी

जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सोमवार को कहा, मुझे मक्खन पर नहीं बल्कि पत्थर पर लकीर खींचने में मजा आता है.

PM Modi
मक्खन पर नहीं, मुझे पत्थर पर लकीर खींचने में आता है मजा, मेरे संस्कार ही ऐसे हैं: पीएम मोदी (PTI)

जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सोमवार को कहा, मुझे मक्खन पर नहीं बल्कि पत्थर पर लकीर खींचने में मजा आता है. उन्होंने कहा कि मेरे संस्कार ही ऐसे हैं. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत जब आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहा है तो हम आने वाले 25 सालों की योजना भी तैयार करके चल रहे हैं. हमने बहुत संकल्प लिए हैं जो कठिन तो लगते हैं पर मुझे संस्कार ही ऐसे मिले हैं, जिन्होंने मुझे गढ़ा है, उससे मेरी एक आदत पड़ गई है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि मेरे साथ 130 करोड़ देशवासियों का आत्मविश्वास, संकल्प और सपने हैं, जिन्हें पूरा करने का विराट सामथ्र्य मेरे पास है और इसका सकारात्मक परिणाम भी जरूर आएगा.

खबर में खास
  • हमारा निवेश न केवल भारत, बल्कि ग्लोबल चेन के लिए
  • भारत में बदलावों की एक वजह लोगों को हो रही डिलीवरी है
  • मैं कहता हूं कि जापान के हर युवा को भारत जरूर जाना चाहिए
  • दुनिया में डिजिटल लेनदेन का 40 फीसद हिस्सा अकेले भारत का
हमारा निवेश न केवल भारत, बल्कि ग्लोबल चेन के लिए

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 2 साल में ग्लोबल सप्लाई चेन को भारी नुकसान हुआ है और उस पर सवाल खड़े हुए हैं. हम इस संकट से बचने के लिए आत्मनिर्भरता के संकल्प की ओर बढ़ रहे हैं. हमारा निवेश न केवल भारत के लिए बल्कि ग्लोबल चेन के लिए है. आज दुनिया को पता चल रहा है कि भारत जिस स्पीड और स्केल पर काम कर सकता है, वह अभूतपूर्व है.

भारत में बदलावों की एक वजह लोगों को हो रही डिलीवरी है

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया ने देखा है कि कैसे आधारभूत जरूरतों और संस्थाओं के निर्माण हम तेजी से करते जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन समेत कई प्रोजेक्ट भारत और जापान के संयुक्त सहयोग के उदाहरण हैं. भारत में बदलावों की एक वजह यह है कि हमने एक सशक्त लोकतंत्र की पहचान बनाई है और लोगों को डिलीवरी हो रही है. आज लोकतांत्रिक व्यवस्था से वे भी जुड़ रहे हैं जो कभी यह मानने को तैयार नहीं थे कि वे भी इस व्यवस्था के हिस्सा हैं. भारत में हो रहे चुनावों में अब महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक वोट डालती हैं, जो इस बात का प्रमाण है कि भारत में लोकतंत्र नागरिकों के हकों को लेकर कितना सजग और समर्पित है.

मैं कहता हूं कि जापान के हर युवा को भारत जरूर जाना चाहिए

पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया भर में भारत अपने खोए हुए विश्वास को फिर से हासिल कर रहा है. आज भारतीय दुनिया में गर्व से हिंदुस्तान की बात कर रहे हैं. यह परिवर्तन आया है. आज खाली ग्लोबल बन गई है और भारत की हल्दी की मांग पूरी दुनिया में हो रही है. आज का भारत अपने अतीत को लेकर जितना गौरवान्वित है, उतना ही तकनीक और टैलेंट को लेकर भरोसा रखता है. पीएम मोदी बोले— स्वामी विवेकानंद कहते थे कि हम भारतीयों को कम से कम एक बार जापान जरूर जाना चाहिए लेकिन मैं आज कहता हूं कि जापान के हर युवा को भारत जरूर जाना चाहिए.

दुनिया में डिजिटल लेनदेन का 40 फीसद हिस्सा अकेले भारत का

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कोरोनाकाल में डायरेक्ट बेनीफिट टांसफर के माध्यम से लोगों को सीधी मदद दी है. इन मुश्किल हालात में भी भारत की बैंकिंग व्यवस्था चलती रही. इसकी वजह है भारत में आई डिजिटल क्रांति. आपको जानकर खुशी होगी कि पूरी दुनिया में जो डिजिटल लेन देन होते हैं, उसका 40 फीसद हिस्स अकेले भारत का होता है. कोरोना के शुरुआती दिनों में जब सब कुछ बंद होता था, तब भी भारत सरकार एक बटन दबाकर करोड़ों भारतीयों तक मदद पहुंचा रही थी. जिसके लिए मदद थी, उसी को मिली और समय पर मिली. भारत में आज पीपुल लेट गवर्नेंस है, जिससे लोगों की लोकतंत्र में आस्था बढ़ गई है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

देश

नई दिल्ली. अभी तक सीबीएसई (CBSE Result) बोर्ड परीक्षा का परिणाम नहीं हो सका है. लंबे समय से विद्यार्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे...

विदेश

नई दिल्लीः संयुक्त राज्य अमेरिका (America) के शिकागो में इलिनोइस के हाईलैंड पार्क में 4 जुलाई की परेड के दौरान फायरिंग(Firing) की घटना में मौतों का...

क्रिकेट

IND vs ENG Edgbaston 5th Test Day 4 Highlights: जो रूट (नाबाद 76) और जॉनी बेयरस्टो (नाबाद 72) के बीच 150 रन की साझेदारी...

कोरोनावायरस

नई दिल्ली: देश में Corona के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, नए मामलों का ग्राफ उठता जा रहा है ऐसे में देश के...

Advertisement