Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

1 अक्टूबर को भारत में 5जी सेवा शुरू करेंगे पीएम मोदी

PM Modi
पीएम मोदी (File Photo)

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को भारत में 5 जी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे. प्रधान मंत्री अक्टूबर से आयोजित होने वाले इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (आईएमसी-2022) के छठे संस्करण का भी उद्घाटन करेंगे. संचार मंत्रालय के अनुसार, 5G सेवाओं की शुरूआत वर्षों की गहन तैयारी के बाद की गई है. हाल ही में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी और 1,50,173 करोड़ रुपये के सकल राजस्व के साथ दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को 51,236 मेगाहर्ट्ज आवंटित किया गया था.

नीलामी ने एक मजबूत 5G पारिस्थितिकी तंत्र की मांग को एकत्रित किया जो IoT, M2M, AI, एज कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स आदि से जुड़े इसके उपयोग के मामलों को पूरा कर सके. मंत्रालय ने कहा, “5G नए आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त कर सकता है, जो इसे भारतीय समाज के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति होने की क्षमता प्रदान करता है. यह देश को विकास के लिए पारंपरिक बाधाओं को दूर करने में मदद करेगा, स्टार्टअप्स और व्यावसायिक उद्यमों द्वारा नवाचारों के साथ-साथ ‘डिजिटल इंडिया’ को आगे बढ़ाएगा. ‘ दृष्टिकोण. भारत पर 5G का संचयी आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने की उम्मीद है.”.

DoT ने अगस्त 2022 में राइट ऑफ वे (RoW) नियम 2016 में संशोधन किया है, जिसमें RoW अनुमतियों के लिए शुल्क को उचित बनाया गया है और स्ट्रीट फ़र्नीचर पर 5G छोटे सेल और ऑप्टिकल फाइबर केबल की स्थापना के लिए RoW शुल्क की एक सीमा तय की गई है. DoT ने 2018 में प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए IIT, IISc बेंगलुरु और SAMEER की मदद से 5G टेस्टबेड की स्थापना की है.

स्टार्टअप्स द्वारा उपयोग के मामलों के आदर्श और प्रोटोटाइप को गति प्रदान करने के लिए 2020 में एक 5G हैकथॉन शुरू किया गया था और इससे नवीन उत्पादों को बढ़ावा मिला है. “5G उपयोग के मामलों पर एक अंतर-मंत्रालयी समिति 2021 से 12 केंद्रीय मंत्रालयों के साथ समन्वय में काम कर रही है, जिससे 5G उपयोग-केस प्रयोगशालाओं की स्थापना की जा सकती है. उद्योग के साथ परामर्श आयोजित किया गया है जिससे 5G हैंडसेट उपलब्ध कराने के लिए 5G पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम बनाया जा सके.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, सी-डॉट ने एक स्वदेशी 5जी नॉन-स्टैंड अलोन (एनएसए) कोर विकसित किया है. सी-डॉट स्थानीय उद्योग और स्टार्ट-अप के सहयोग से 5जी रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) भी विकसित कर रहा है. सी-डॉट ने टीसीएस और तेजस नेटवर्क के सहयोग से अपने 4जी कोर का पहले ही सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है. “ये सभी “जय अनुसंधान” पर प्रधान मंत्री के स्पष्ट आह्वान का जवाब देने में मदद करेंगे. ये सभी प्रयास भारत के विनिर्माण और दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र के लिए गेम-चेंजर हैं, जो घरेलू 5G उद्यम वाहक ग्रेड स्टैक के साथ-साथ अभिनव प्रभावशाली 5G उपयोग-मामलों के लिए अग्रणी हैं.”

प्रधानमंत्री द्वारा चुनिंदा शहरों में शुरू की जाने वाली 5जी सेवाएं अगले कुछ वर्षों में उत्तरोत्तर पूरे देश को कवर करेंगी. IMC-2022 का विषय, एशिया में अग्रणी डिजिटल इवेंट ‘एनकैप्सुलेट, एंगेज एंड एक्सपीरियंस ए न्यू डिजिटल यूनिवर्स’ है और इसका मुख्य उद्देश्य नई तकनीकों, विशेष रूप से स्वदेशी लोगों को बढ़ावा देना और नागरिकों को 5G के उपयोग और अनुप्रयोगों का अनुभव देना है. .

अन्य उद्देश्यों में स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देना, अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देना, समावेशी और सतत विकास को प्रेरित करना, उद्यमिता और नवाचार को बढ़ावा देना, विदेशी और स्थानीय निवेश को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं. यह 5,000 से अधिक सीएक्सओ और प्रतिनिधियों, 250 से अधिक प्रदर्शकों, 100 से अधिक स्टार्ट-अप, 300 से अधिक वक्ताओं को आकर्षित करने की उम्मीद है, जिसमें 70,000 से अधिक प्रतिभागियों और आगंतुकों की अपेक्षित संख्या है.

राज्य आईटी सचिवों को भी आईएमसी-2022 में आमंत्रित किया गया है और आईएमसी-2022 के दौरान राज्यों के आईटी मंत्रियों के साथ एक गोलमेज सम्मेलन की भी योजना है, जिसमें 5जी के रोलआउट में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की भूमिका, व्यापार के अवसरों, कौशल की आवश्यकता पर चर्चा की जाएगी. विकास और संभावित स्टार्ट-अप और निवेशकों के साथ बातचीत के लिए.

You May Also Like

क्रिकेट

IND vs NZ: इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा मुकाबला भी बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका. इंडिया द्वारा दिए 220 रनों...

बॉलीवुड

नई दिल्ली : बॉलीवुड टॉप एक्ट्रेस कृति सेनन (Kriti Sanon) इन दिनों अपनी फिल्म ‘भेड़िया’ (Film Bhediya) को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं....

देश

JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 परीक्षा तिथि और पंजीकरण के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अपडेट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. रिपोर्टों की मानें तो...

देश

3 मार्च 2002 को गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के दौरान दाहोद जिले के लिमखेड़ा तालुका के एक गांव में भीड़ ने बिलकिस...

Advertisement