Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

G20 Summit 2022: ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की थीम के साथ भारत में आयोजित होगा जी20 सम्मेलन : PM मोदी

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज इंडोनेशिया के बाली रवाना होंगे. पीएम मोदी 14 से 16 नवंबर तक इंडोनेशिया में ही रहेंगे. जी-20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को है. इस बीच पीएम मोदी करीब 45 घंटे वहां पर रहेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी 20 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

पीएम मोदी ने सम्मेलन (G20 Summit 2022) में जाने से पहले वहां उठाए जाने वाले मुख्य मुद्दों को बताया. पीएम ने कहा कि वह बाली में अर्थव्यवस्था, पर्यावरण, डिजिटल परिवर्तन, कृषि, ऊर्जा, स्वास्थ्य और खाद्य जैसे वैश्विक मुद्दों पर जी20 नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली रवाना होने से पहले पीएम ने कहा, “मैं इंडोनेशिया की अध्यक्षता में होने वाले 17वें जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 14-16 नवंबर 2022 को इंडोनेशिया के बाली का दौरा करूंगा और वहां वैश्विक मुद्दों को उठाऊंगा.”

‘वसुधैव कुटुम्बकम’ होगा भारत के G20 संगठन 2023 का थीम

पीएम मोदी ने इसी के साथ कहा कि इंडोनेशिया के बाली में हस्तांतरित होने वाली जी20 की अध्यक्षता एक गौरव का क्षण होगा. उन्होंने इसी के साथ आगे कहा कि ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ या ‘एक धरती एक परिवार एक भविष्य’ थीम पर ही भारत में G20 शिखर सम्मेलन आयोजित होगा.

Advertisement. Scroll to continue reading.

जी-20 संगठन की अगली अध्यक्षता करेगा भारत

आपको बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन की अगली अध्यक्षता भारत करेगा और इसकी अगली बैठक सितंबर, 2023 में नई दिल्ली में होगी. इस नजरिए से भी पीएम मोदी ये दौरा अहम माना जा रहा है. यहां मोदी का जोर जी-20 के कई नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत करने पर ही होगी. भारत 1 दिसंबर 2022 से G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता एक वर्ष की अवधि के लिए करेगा.

Advertisement

Trending

You May Also Like

Advertisement