Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

SCO बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा, समरकंद रवाना होने से पहले बोले PM मोदी-कई निर्णय लिए जाने की उम्मीद

Narendra Modi ( File Photo-PTI)

नई दिल्ली. शंघाई शिखर सम्मेलन (SCO) में भाग लेने के लिए समरकंद रवाना गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रवाना होंगे. समरकंद रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि शिखर सम्मेलन (SCO Summit) में किन मुद्दों पर चर्चा होगी. इस बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादमिर पुतिन सहित कई देशों के राष्ट्रध्यक्ष शामिल होंगे. उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समरकंद में रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात कर सकते हैं.

इस खबर में ये है खास-

  • रवाना होने से पहले पीएम मोदी
  • इन मुद्दों पर बैठक में होगी चर्चा
  • पुतिन से मुलाकात कर सकते मोदी

रवाना होने से पहले पीएम मोदी

समरकंद (SCO Summit in Samarkand) रवाना होने से पहले मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि वह समूह के अंदर मौजूदा मुद्दों, विस्तार और सहयोग को आगे बढ़ाने के बारे में विचारों के आदान-प्रदान को लेकर उत्सुक हैं. प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और ईरानी नेता इब्राहिम रईसी सहित अन्य नेताओं के साथ एससीओ के वार्षिक शिखर सम्मेलन (SCO Summit) में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री मोदी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर वहां का दौरा कर रहे हैं.

इन मुद्दों पर बैठक में होगी चर्चा

उज्बेकिस्तान एससीओ (SCO) का मौजूदा अध्यक्ष है. मोदी ने रवाना होने से पहले एक बयान में कहा, “एससीओ शिखर सम्मेलन में, मैं मौजूदा, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, एससीओ के विस्तार एवं संगठन के भीतर बहुआयामी तथा परस्पर लाभकारी सहयोग को और गहरा करने के लिए विचारों के आदान-प्रदान को लेकर उत्सुक हूं.” उन्होंने कहा, “उज्बेक अध्यक्षता में व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्रों में परस्पर सहयोग के लिए कई निर्णय लिए जाने की उम्मीद है.’’

Advertisement. Scroll to continue reading.

पुतिन से मुलाकात कर सकते मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने को भी उत्सुक हैं. उन्होंने कहा, “मुझे 2018 की उनकी भारत यात्रा याद है. उन्होंने 2019 में वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में विशेष अतिथि के रूप में भी भाग लिया था. इसके अलावा, मैं शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले कुछ अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करूंगा.” खबर है कि पीएम मोदी इस दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादमिर पुतिन से मुलाकात कर सकते हैं.

Advertisement

Trending

You May Also Like

Advertisement