Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

बाढ़ में बागी विधायकों की मौज! गुवाहाटी से चल रहा महाराष्ट्र सरकार गिराने का ‘खेल’

Affected by Assam floods, political crisis in Maharashtra,

नई दिल्ली: देश में दो राज्य की चर्चा इन दिनों 24 घंटे हो रही है. दोनों राज्यों की अपनी-अपनी समस्या है. अब तो आप समझ गए होंगे की हम किन राज्यों की बात कर रहे हैं. समझ गए तो ठीक, नहीं तो हम समझते है और आपको आगे पूरा डिटेल बताते हैं. एक राज्य की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई का महाराष्ट्र, जहां सरकार जाने की नौबत आ गई है. वहीं, दूसरा राज्य है असम जो महाराष्ट्र के शिवसेना के बागी विधायकों को अपने यहां पनाह दे रखा है, जबकि असम बाढ़ की समस्या से जूझ रहा है. जनता पानी से डूब रही है और त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रही है. फिर असम के सीएम को शिवसेना के विधायकों को सुरक्षा देना सबसे बड़ी जिम्मेदारी लगती है. गुवहाटी के आलीशान होटल में उनको रखा जाता है, वहीं दूसरी तरफ खुद के प्रदेश की जनता बाढ़ स डूब रही है और सुरक्षा की गुहार लगा रही है.

खबर में खास

  • असम में बाढ़ के हालात क्या है?
  • सरकार का सख्त निर्देश
  • बागी होने का इनाम मिला
  • 28 जिलों में 33.03 लाख प्रभावित
  • रिपोर्टों के अनुसार
  • आंकड़ों खेल

असम में बाढ़ के हालात क्या है?

चलिए सबसे पहले जानते हैं कि असम में बाढ़ के हालात क्या है. दरअसल, भारतीय वायु सेना असम और मेघालय में बाढ़ राहत अभियान चला रही है, और 21 जून से अब तक 253 फंसे हुए लोगों को बचाया है. तब से IAF ने लगभग 74 मिशनों को उड़ाया है, 253 फंसे हुए लोगों को बचाया है और मानवीय सहायता और आपदा राहत अभियान के तहत 200 टन से अधिक राहत सामग्री गिराई है, जो प्रभावित क्षेत्रों के नागरिक प्रशासन को सहायता प्रदान करता है.

सरकार का सख्त निर्देश

अब महाराष्ट्र के सियासी संकट को असम कैसे अपने यहां से भड़का रहा है. उसे समझिए, जहां एक तरफ प्रदेश में बाढ़ से लोगों को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं, एक और हेलीकॉप्टर मुंबई से पहले गुजरात और फिर वहां से सीधे असम के गुवहाटी चल रहा है. क्योंकि इसको विधायकों को लाना है, ना की बाढ़ पीड़ितों के मदद को जाना है. सरकार का सख्त निर्देश जो है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

IAF ने इन क्षेत्रों में फंसे लोगों को राहत सहायता और आपूर्ति प्रदान करने के लिए C-130J सुपर हरक्यूलिस, An-32 परिवहन विमान, Mi-17V5 हेलीकॉप्टर, उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (ALH) ध्रुव और Mi-17 हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं.

बागी होने का इनाम मिला

गवहाटी के आलीशान होटल में शिवसेना के बागी विधायक आराम से है. वहीं, इसी असम में बाढ़ से लोग घर से बेघर हो गए, अपना सबकुछ खो दिया. खाने को लाले पड़ गए. वहीं, आलीशान होटल में एसी कमरे में बैठे विधायक चैन की बांसी बजा रहे हैं. क्योंकि उन्हें बागी होने का इनाम मिला है. असम की जनता भी बाढ़ से परेशान है, बागी तो नहीं हुई है. शायद इसीलिए बाढ़ का दंश झेल रही है.

28 जिलों में 33.03 लाख प्रभावित

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन राज्य में प्राकृतिक आपदा के कारण 28 जिलों में 33.03 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं. अब सोचिए जिस राज्य में लाखों लोग बाढ़ से पीड़ित हो, उस राज्य में 38 विधायकों को बैठाकर सेवा की जा रही है. गुवहाटी से मुंबई में सरकार बनाने की और गिराने की कोशिश हो रही है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

रिपोर्टों के अनुसार

एएसडीएमए के मुताबिक, इस साल राज्य में बाढ़ और भूस्खलन में अब तक कुल 117 लोगों की जान जा चुकी है. जिनमें से अकेले बाढ़ में 100 लोगों की मौत हो गई, जबकि शेष 17 की मौत लैंडस्लाइड के कारण हुई. रिपोर्टों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में बाढ़ के पानी में डूबने से चार बच्चों सहित कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई.

आंकड़ों का खेल

अब यहां भी बाढ़ में लोगों के मरने और प्रभावित होने का सरकारी आंकड़े दीजिए जाएगे. वहीं, महाराष्ट्र में सरकार गिराने के लिए गुवहाटी में बैठे बागी शिवसेना विधायक सरकार के आंकड़ें बिगाड़ रहे हैं. इसे इस तरह से समझिए, सरकार बनती आंकड़ों से है और सरकार गिरती भी आंकड़ों से है. सरकार जनता को आंकड़ें दिखाती भी है. चाहे वह बाढ़ प्रभावितों का हो या किसी और का. खेल हो, हर जगह आंकड़ों का ही है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

राज्य

नई सरकार में तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) उप-मुख्यमंत्री बने. शपथ ग्रहण के बाद तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के पैर भी छुए. शपथ ग्रहण...

टेक-ऑटो

amsung कंपनी आज अपना सबसे बड़ा इवेंट Galaxy Unpacked आयोजित करने जा रही है. कंपनी इस इवेंट की शुरुआत शाम 6:30 बजे करेगी. कंपनी...

टेक-ऑटो

नई दिल्ली : Tecno कंपनी ने अपना नया स्मार्टफोन Tecno Camon 19 Pro 5G को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस स्मार्टफोन को...

राज्य

महागठबंधन सरकार में भी मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नीतीश कुमार का ही कब्जा है, जबकि डिप्टी सीएम की कुर्सी तेजस्वी यादव को मिली है....

Advertisement