Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

President Election: ममता के आगे सोनिया ने टेके घुटने!, अब 2024 के लिए क्या होगी रणनीति?

विपक्ष की अगुवाई करने का जिम्मा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की जगह TMC सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने उठाया है. ममता बनर्जी की ओर से बुलाई गई बैठक में कांग्रेस (Congress) भी भाग लेने वाली है.

Mamata Banerjee
ममता के आगे सोनिया ने टेके घुटने? (File Photo: ANI)

देश में राष्ट्रपति चुनाव (President Election) का बिगुल बज चुका है. 2024 के रण में कूदने से पहले विपक्ष (Opposition) को बीजेपी को पटकने का बड़ा मौका मिला है. यदि विपक्ष सही रणनीति पर काम करे, तो एनडीए (NDA) प्रत्याशी को बड़े आराम से धूल चटाई जा सकती है. विपक्ष की अगुवाई करने का जिम्मा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की जगह TMC सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने उठाया है. ममता बनर्जी की ओर से बुलाई गई बैठक में कांग्रेस (Congress) भी भाग लेने वाली है.

इस खबर में ये है खास

  • सोनिया ने ममता के आगे घुटने टेके!
  • कांग्रेस से उठा क्षेत्रीय दलों का भरोसा
  • 2024 के लिए क्या होगी रणनीति?
  • मुख्य विपक्षी बनने की होगी लड़ाई?

सोनिया ने ममता के आगे घुटने टेके!

कांग्रेस की ओर से मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश, रणदीप सिंह सुरजेवाला इस मीटिंग में जाएंगे. बताया जा रहा है कि बैठक में शरद पवार भी मौजूद रहेंगे. आम आदमी पार्टी की ओर से अरविंद केजरीवाल के भी बैठक में पहुंचने की उम्मीद है. लेफ्ट पार्टियां सीपीआई और सीपीएम इस मीटिंग में हिस्सा नहीं लेंगी. पहले खबर थी कि शिवसेना भी बैठक से दूर रहेगी, लेकिन अब जानकारी आ रही है कि शिवसेना की ओर से कोई नेता बैठक में शामिल होगा. ममता की ओर से एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार का नाम आगे बढ़ाया गया है. हालांकि एनडीए का पलड़ा भारी होने के कारण शायद ही पवार अपनी किरकिरी कराना चाहें.

कांग्रेस से उठा क्षेत्रीय दलों का भरोसा

2014 के बाद पिछले 8 सालों में कांग्रेस लगातार सिमटती चली गई है. कांग्रेस पार्टी के पास पिछले 8 सालों की उपलब्धि यही है कि अभी वह राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता में है. यूपी में उसने अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन किया है और पंजाब में आम आदमी पार्टी के हाथों कांग्रेस सत्ता गंवा बैठी है. उधर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने बीजेपी को करारी मात दी थी. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में, राजद ने बिहार में, टीएमसी ने बंगाल में, द्रमुक ने तमिलनाडु में और बीजद ने ओडिशा में. इसके उलट जहां जहां कांग्रेस की सरकारें थीं, वहां वहां बीजेपी हावी होती चली गई. इसलिए छोटे दल अब कांग्रेस के अधिपत्य को स्वीकार करने के मूड में नहीं हैं. मोदी विरोधियों का मानना है कि मोदी को हराना अब कांग्रेस के बस की बात नहीं रही.

Advertisement. Scroll to continue reading.

2024 के लिए क्या होगी रणनीति?

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी ने कहा था- क्या है यूपीए? यूपीए अब खत्म हो गया है. उनके बयानों से साफ हो गया था कि ममता की पार्टी अब कांग्रेस के बैनर तले राजनीति करने के मूड में नहीं है. राष्ट्रपति चुनावों में उनके तेवरों से ये साबित भी हो रहा है. अब बड़ा सवाल ये है कि 2024 में मोदी को कौन घेरेगा? ममता बनर्जी तो यूपीए के पुनर्गठन की बात करती हैं. उनका कहना है कि यूपीए का संयोजक किसी नए नेता को बनाया जाना चाहिए. वहीं कांग्रेस पार्टी अभी भी गांधी परिवार से बाहर देखने को राजी नहीं है. पार्टी में जो भी गांधी परिवार के खिलाफ बोलता है, उसको ठिकाने लगा दिया जाता है.

मुख्य विपक्षी बनने की होगी लड़ाई?

ताजा हालतों को देखकर लगता है कि 2024 का महासंग्राम मोदी को हटाने से ज्यादा मुख्य विपक्षी कौन होगा, इसके लिए लड़ा जाएगा. विपक्षी दलों में यह मतभेद सत्तारूढ़ बीजेपी को फायदे का सौदा प्रतीत हो रहा है. विपक्ष बंटा रहेगा तो सत्तापक्ष की आधी राह ऐसे ही आसान हो जाती है. सत्तारूढ़ एनडीए को अभी राष्ट्रपति चुनाव में करीब 13,000 वोट कम पड़ रहे हैं लेकिन बीजेपी निश्चिंत है. माना जा रहा है कि बीजेपी ने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन का समर्थन मिल जाएगा. बीजेपी ने एनडीए प्रत्याशी के लिए वोटों का जुगाड़ कर लिया है. अंदरखाने यह भी खबर है कि पिछले 15 दिन में पीएम मोदी इन दोनों नेताओं से मिल चुके हैं.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

देश

नई दिल्ली. अभी तक सीबीएसई (CBSE Result) बोर्ड परीक्षा का परिणाम नहीं हो सका है. लंबे समय से विद्यार्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे...

क्रिकेट

IND vs ENG Edgbaston 5th Test Day 4 Highlights: जो रूट (नाबाद 76) और जॉनी बेयरस्टो (नाबाद 72) के बीच 150 रन की साझेदारी...

विदेश

नई दिल्लीः संयुक्त राज्य अमेरिका (America) के शिकागो में इलिनोइस के हाईलैंड पार्क में 4 जुलाई की परेड के दौरान फायरिंग(Firing) की घटना में मौतों का...

कोरोनावायरस

नई दिल्ली: देश में Corona के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, नए मामलों का ग्राफ उठता जा रहा है ऐसे में देश के...

Advertisement