Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

आर वेंकटरमणि देश के नए अटॉर्नी जनरल नियुक्त, Supreme Court में 42 साल प्रैक्टिस का अनुभव

इससे पहले मुकुल रोहतगी को मोदी सरकार ने देश का अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया था. हालांकि उन्होंने तीन पहले ही अटॉर्नी जनरल (Attorney General) बनने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. इसके पीछे उन्होंने निजी कारण बताया था.

R वेंकटरमणि देश के नए अटॉर्नी जनरल नियुक्त

नई दिल्ली. आर वेंकट रमणी (R Venkataramani) देश के नए अटॉर्नी जनरल (Attorney General) नियुक्त किए गए हैं. वह केके वेणु गोपाल की जगह लेंगे. उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए हुई है. आर वेंकटरमणी सुप्रीम कोर्ट में भारत सरकार के वरिष्ठ अधिवक्ता पैनल में रहे हैं. अप्रत्यक्ष कर मामलों में बड़े पैमाने पर पेश हुए हैं. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील वेंकट रमणि को 2010 में भारत के विधि आयोग के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है.

इस खबर में ये है खास-

  • SC में प्रेक्टिस का 22 साल का अनुभव
  • रोहतगी ने AG बनने से किया इनकार
  • 30 सितंबर को पूरा होगा वेणुगोपाल का कार्यकाल

SC में प्रेक्टिस का 22 साल का अनुभव

वह 2004-2010 के बीच सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में भारत सरकार के विभिन्न विभागों के लिए एक विशेष वरिष्ठ वकील भी रहे हैं. रमणि पिछले 12 वर्षों से तमिलनाडु राज्य के लिए एक विशेष वरिष्ठ वकील के रूप में उपस्थित हो रहे हैं और आंध्र प्रदेश राज्य के लिए विशेष वरिष्ठ वकील के रूप में भी कार्य कर रहे हैं. भारत के विधि आयोग के पूर्व सदस्य वेंकटरमणि (R Venkataramani) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में इसी वर्ष 42 साल का अभ्यास पूरा किया है.

रोहतगी ने AG बनने से किया इनकार

बता दें कि इससे पहले मुकुल रोहतगी (Mukul Rohatgi) को मोदी सरकार ने देश का अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया था. हालांकि उन्होंने तीन पहले ही अटॉर्नी जनरल (Attorney General) बनने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. इसके पीछे उन्होंने निजी कारण बताया था. केके वेणुगोपाल (K K Venugopal) को 2017 में भारत का अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया गया था. उनका कार्यकाल 2020 तक था. उन्होंने सरकार से उनकी उम्र को ध्यान में रखकर जिम्मेदारियों से मुक्त कर देने का अनुरोध किया था.

Advertisement. Scroll to continue reading.

30 सितंबर को पूरा होगा वेणुगोपाल का कार्यकाल

लेकिन बाद में उन्होंने एक साल के नये कार्यकाल को स्वीकार कर लिया. वेणुगोपाल का कार्यकाल जून 2022 में खत्म होने वाला था, हालांकि उन्हें एक बार फिर से तीन महीने के लिए AG नियुक्त किया गया और अब 30 सितंबर को वेणुगोपाल का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इससे पहले मोदी सरकार ने आर वेंकटरमणि को देश नया अटॉर्नी जनरल नियक्त कर दिया है.  

You May Also Like

क्रिकेट

PAK vs ENG: रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 74 रनों से हराने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे में जीत की...

क्रिकेट

Rahul Dravid on Team India loss: इंडियन क्रिकेट टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है और तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले...

राज्य

भाजपा ने सपा की परपंरागत सीट रही रामपुर में जीत दर्ज करके आजम खान को बड़ा झटका दे दिया है. रामपुर में बीजेपी की...

देश

NVS Answer Key 2022: नवोदय विद्यालय समिति ने टीजीटी पदों के लिए एनवीएस उत्तर कुंजी 2022 जारी कर दी है. उम्मीदवार जो टीजीटी परीक्षा...

Advertisement