Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

Ram Mandir Construction: 24 घंटे काम चालू, अक्टूबर तक नींव, कैसा होगा राम मंदिर

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है और निर्माण का एक हिस्सा इस साल अक्टूबर तक पूरा होने की संभावना है.

Credit: @ANI

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है और निर्माण का एक हिस्सा इस साल अक्टूबर तक पूरा होने की संभावना है. राय ने मंदिर निर्माण से संबंधित कार्यों का जिक्र किया.

“मंदिर निर्माण का कार्य पूरे 24 घंटे चल रहा है जिसमें 12-12 घंटे की दो शिफ्ट है. लगभग 1.2 लाख स्क्वायर मीटर जमीन खोदी जा चुकी है. एक फुट की सोच की परत लगाने और इसे कॉम्पैक्ट करने में 4-5 दिन लगते हैं रोलर के साथ. हम इसे अक्टूबर में पूरा करने की उम्मीद करते हैं. भगवान राम की कृपा से, सभी कार्यकर्ता और इंजीनियर स्वस्थ हैं, चंपतराय ने बताया.”

कैसा होगा राम मंदिर 

“चार परतों को एक के ऊपर एक रखा गया है जो 400 फीट लंबा और 300 फीट चौड़ा है. राय ने यह भी बताया कि रोलर के साथ एक परत दबाया जाता है और उसके बाद अगली परत रखी जाती है. हमें 40-50 परतें रखना है. यह है रोलर-कॉम्पैक्ट कंक्रीट कहा जाता है,” अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का जिम्मा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौंपा गया है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

राय ने 8 मार्च को कहा था कि अयोध्या में राम मंदिर के तीन साल में बनकर तैयार होने की संभावना है. “राम मंदिर लगभग ढाई एकड़ में बनेगा और उसके चारों ओर एक दीवार बनाई जाएगी, जिसे परकोटा कहा जाता है. बाढ़ के प्रभाव को रोकने के लिए जमीन के अंदर रिटेनिंग वॉल बनाई जाएगी. यह काम होगा तीन साल में पूरा किया और इस तैयारी के साथ हम सभी काम कर रहे हैं,” राय ने कहा.

घर बैठे आप भी कर सकते हैं मंदिर के लिए दान:

इस साल मार्च में, राय ने कहा था कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए डोर-टू-डोर संग्रह अभियान महामारी को देखते हुए बंद हो गया है, लेकिन जो भक्त योगदान अभियान से चूक गए वे अभी भी ट्रस्ट की वेबसाइट के माध्यम से अपना योगदान दे सकते हैं विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राय ने 8 मार्च को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए समर्पण (दान) अभियान में राजस्थान ने सबसे ज्यादा योगदान दिया है.

5 अगस्त, 2020 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ में भूमि पूजन किया था. अपनी टिप्पणी में, प्रधान मंत्री ने पवित्र अवसर पर पूरे विश्व में साथी देशवासियों और राम भक्तों को बधाई दी थी. इसे ऐतिहासिक बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत आज एक गौरवशाली अध्याय की शुरुआत कर रहा है, जब पूरे देश के लोग उस मुकाम को हासिल करने के लिए उत्साहित और भावुक हैं, जिसका वे सदियों से इंतजार कर रहे थे, जिनमें से कई शायद ही विश्वास कर पा रहे हैं कि वे मंदिर के बनने वाले सपने को पूरा होते देख रहे हैं.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

बॉलीवुड

इन फिल्मों को 68वें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है. ऐसे में अब प्रोड्यूसर भूषण कुमार (Bhushan Kumar) ने अपना आभार व्यक्त...

देश

नई दिल्ली : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्‍यक्ष और उत्‍तर प्रदेश की पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती (Mayawati) ने केंद्र सरकार द्वारा इस्लामी संगठन पॉपुलर...

Advertisement