Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

Savarkar Row: चले थे भारत जोड़ने, गठबंधन तोड़ने की कोशिश करने लगे, महाराष्ट्र में राहुल गांधी से क्या गलती हुई?

‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरुआत से ही विवादों से घिरी रही है. अब यात्रा महाराष्ट्र ही पहुंच चुकी हैं. यहां भी बड़ा बवाल खड़ा हो गया है. राहुल की एक गलती से महाराष्ट्र में उनका गठबंधन भी टूटने के कगार पर पहुंच सकता है.

Rahul Gandhi
(File Photo)

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में बिजी हैं. इस पदयात्रा को जरिए वे कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक पूरे देश को एक सूत्र में जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. उनकी यात्रा शुरुआत से ही विवादों से घिरी रही है. अब यात्रा महाराष्ट्र ही पहुंच चुकी हैं. यहां भी बड़ा बवाल खड़ा हो गया है. राहुल की एक गलती से महाराष्ट्र में उनका गठबंधन भी टूटने के कगार पर पहुंच सकता है. दरअसल महाराष्ट्र में राहुल गांधी ने सावरकर को लेकर जो टिप्पणी की उस पर हंगामा मच गया है. उन्होंने सावरकर पर अंग्रेजों के लिए काम करने का आरोप लगाते हुए उन्हें देशद्रोही साबित करने की कोशिश की.

सावरकर पर राहुल गांधी ने क्या कहा था?

राहुल गांधी ने सावरकर को लेकर कहा था कि सावरकर को 2-3 साल की जेल हुई थी. उन्होंने दया याचिकाएं लिखना शुरू कर दिया. गांधीजी, नेहरूजी या पटेल जी ने सालों तक जेल में रहे, लेकिन एक भी चिट्ठी नहीं लिखी थी. राहुल ने ये भी कहा कि सावरकर अंग्रेजों से पेंशन लिया करते थे और उनके लिए कार्य करते थे. वे अंग्रजों के लिए कांग्रेस के खिलाफ भी काम करते थे.

राहुल ने सावरकर की चिट्ठी भी दिखाई

राहुल गांधी ने इस दौरान सावरकर की एक चिट्ठ भी दिखाई. उन्होंने कहा था कि ये कागज मेरे लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है. उन्होंने कहा कि ये चिट्ठी सावरकर ने अंग्रेजों को लिखी थी. सावरकर के लेटर में अंग्रेजी में लिखा गया था- I beg to remain your faithful servant. राहुल गांधी ने इसे हिंदी में अनुवाद करते हुए कहा था कि ‘मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं.’ उन्होंने कहा कि इसमें सावरकर के साइन हैं.

Advertisement. Scroll to continue reading.

उद्धव ठाकरे ने किया राहुल से किनारा

राहुल के इस बयान पर उद्धव ठाकरे गुट वाली शिवसेना को भी मुसीबत में डाल दिया है. उद्धव ठाकरे ने इस पर कहा कि हम सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणी को स्वीकार नहीं करते हैं. वीर सावरकर के प्रति हमारे मन में अपार सम्मान और आस्था है और इसे खत्म नहीं जा सकता. उद्धव समर्थक शिवसेना सांसद संजय राउत ने तो यहां तक कह दिया कि इससे महाविकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन में भी दरार आ सकती है. उन्होंने कहा कि राहुल को अपनी यात्रा पर ध्यान देना चाहिए. ऐसे मुद्दों से बचना चाहिए.

MVA गठबंधन के टूटने का खतरा

राहुल गांधी ने सावरकर पर विवादित टिप्पणी करके उद्धव गुट वाली शिवसेना को भी असहज कर दिया है. बता दें कि उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना का महाराष्ट्र में कांग्रेस के साथ गठबंधन है. इस गठबंधन में शरद पवार की एनसीपी भी इसमें शामिल है. हालांकि अब इस गठबंधन पर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं. उद्धव ठाकरे ने साफ कहा कि सावरकर उनके लिए हमेशा सम्मानित रहेंगे. उन्होंने बीजेपी पर हमला करते हुए उस पर सावरकर के नाम राजनीति करने का आरोप लगाया है. उन्होंने पूछा कि बीजेपी ने सावरकर को भारत रत्न क्यों नहीं दिया?

फडणवीस ने जारी किए गांधीजी का लेटर

Advertisement. Scroll to continue reading.

इस चिट्ठी में गांधीजी की भाषा भी उसी तरह की है, जैसी सावरकर ने अपने लेटर में लिखी थी. इस चिट्ठी को जारी करके फडणवीस ने राहुल से पूछा कि क्या गांधीजी ने भी अंग्रेजों से माफी मांगी थी? राहुल द्वारा जारी किए गए सावरकर के लेटर में अंग्रेजी में लिखा गया था- I beg to remain your faithful servant. राहुल गांधी ने इसे हिंदी में अनुवाद करते हुए कहा था कि ‘मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं.’ इसका जवाब देते हुए फडणवीस ने महात्मा गांधी का एक पत्र मीडिया में जारी दिया है.

सावरकर-गांधी के शब्द बिल्कुल समान

गांधी जी का पत्र भी अंग्रेजी भाषा में है. अंग्रेजों को लिखे पत्र में सेम टू सेम वही लाइन लिखी है. गांधीजी ने अपने पत्र में लिखा कि ‘I beg to remain your faithful servant.’ फडणवीस ने अब अपने ट्वीट में लिखा कि राहुल जी, कल आपने मुझे एक पत्र की अंतिम पंक्तियां पढ़ने को कहा था. चलो, अब कुछ दस्तावेज आज मैं आपको पढ़ने देता हूं. हम सब के आदरणीय महात्मा गांधी जी का यह पत्र आपने पढ़ा? क्या वैसी ही अंतिम पंक्तियां इसमें मौजूद हैं, जो आप मुझसे पढ़वाना चाहते थे?

You May Also Like

देश

नई दिल्ली. देश के 2 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है. गुजरात में एक...

क्रिकेट

PAK vs ENG: रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 74 रनों से हराने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे में जीत की...

क्रिकेट

Rahul Dravid on Team India loss: इंडियन क्रिकेट टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है और तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले...

देश

नई दिल्ली: बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने बुधवार को इस बात की पुष्टि कि बीएसएससी सीजीएल प्रीलिम्स 2022-23 (BSSC CGL Prelims 2022-23) यानि...

Advertisement