Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

Vande Bharat Train Case: भैंसों के अज्ञात मालिकों के खिलाफ FIR दर्ज, जानें क्या लगी धारा

Vande Bharat
(Photo Congress twitter)

Vande Bharat Train Case: पिछले दिनों मुंबई और गांधीनगर के बीच शुरु हुई वंदे-भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Train) के बृहस्पतिवार सुबह गुजरात में भैंसों (buffalo) के एक झुंड से टकराने के मामले में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने इन मवेशियों के मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया. पश्चिम रेलवे की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि भैंसों (buffalo) के झुंड से टकराने के बाद क्षतिग्रस्त हुए हिस्से की मुंबई में मरम्मत कर दी गई है.

खबर में खास

  • भैंसों (buffalo) के अज्ञात मालिकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
  • रेलवे अधिनियम, 1989 की धारा-147 के तहत FIR दर्ज
  • क्षतिग्रस्त अगले हिस्से की मुंबई में मरम्मत कर दी गई

भैंसों (buffalo) के अज्ञात मालिकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में शुरू हुई मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) बृहस्पतिवार को पूर्वाह्न करीब 11:15 बजे अहमदाबाद के पास ट्रेक पर अचानक आई भैंसों (buffalo) के झुंड से टकरा गई थी. ट्रेन (Vande Bharat Train) उस समय गांधीनगर की तरफ जा रही थी. हादसे में चार भैंसों (buffalo) की मौत हो गई. पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ प्रवक्ता (अहमदाबाद मंडल) जितेंद्र कुमार जयंत ने कहा, ”आरपीएफ ने अहमदाबाद में वटवा और मणिनगर रेलवे स्टेशनों के बीच वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) के रास्ते में आने वाली भैंसों (buffalo) के अज्ञात मालिकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है.”

रेलवे अधिनियम, 1989 की धारा-147 के तहत FIR दर्ज

वटवा रेलवे स्टेशन पर तैनात आरपीएफ निरीक्षक प्रदीप शर्मा ने कहा कि ट्रेन (Vande Bharat Train) के क्षतिग्रस्त हिस्से के संबंध में रेलवे अधिनियम, 1989 की धारा-147 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. उन्होंने कहा, ”इस घटना के सिलसिले में बृहस्पतिवार शाम को प्राथमिकी दर्ज की गई थी.” उन्होंने कहा कि रेलवे पुलिस अभी तक मवेशियों के मालिकों की पहचान नहीं कर पाई है और इसके लिए प्रयास जारी हैं. शर्मा ने कहा कि घटना अहमदाबाद शहर के बाहरी इलाके में वटवा रेलवे स्टेशन के पास पुनीतनगर इलाके में हुई थी.

क्षतिग्रस्त अगले हिस्से की मुंबई में मरम्मत कर दी गई

Advertisement. Scroll to continue reading.

पश्चिम रेलवे ने बयान में कहा, ”वंदे भारत एक्सप्रेस के एफआरपी (फाइबर प्रबलित प्लास्टिक) से बने इंजन के क्षतिग्रस्त अगले हिस्से की मुंबई में मरम्मत कर दी गई है.” पश्चिम रेलवे के ही के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा, ”भैंसों (buffalo) के झुंड़ से टकराने की घटना में ट्रेन (Vande Bharat Train) के इंजन का अगला हिस्सा और उसके माउंटिंग ब्रैकेट क्षतिग्रस्त हो गए थे. हालांकि, अन्य हिस्सों को नुकसान नहीं पहुंचा. क्षतिग्रस्त हिस्से की मुंबई सेंट्रल के कोच केयर सेंटर में मरम्मत कर दी गई.”

उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को हुई घटना के बाद, ट्रेन (Vande Bharat Train) ने गांधीनगर स्टेशन और वापस मुंबई सेंट्रल तक की दूरी क्षतिग्रस्त हिस्से के साथ तय की थी. लेकिन ट्रेन (Vande Bharat Train) के किसी भी परिचालनात्मक हिस्से को नुकसान नहीं पहुंचा. उन्होंने कहा, ”क्षतिग्रस्त हिस्से को शुक्रवार को कुछ ही समय में बदल दिया गया और बिना किसी अतिरिक्त देरी के वापस सेवा में लगा दिया गया है.”

अधिकारी के मुताबिक, पश्चिम रेलवे भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर और मुंबई के बीच चलने वाली सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Train) के नए और उन्नत संस्करण को 30 सितंबर को हरी झंडी दिखाकर इस सेवा की शुरुआत की थी. देश में चलने वाली यह तीसरी वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) है.

You May Also Like

क्रिकेट

IND vs NZ: इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा मुकाबला भी बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका. इंडिया द्वारा दिए 220 रनों...

बॉलीवुड

नई दिल्ली : बॉलीवुड टॉप एक्ट्रेस कृति सेनन (Kriti Sanon) इन दिनों अपनी फिल्म ‘भेड़िया’ (Film Bhediya) को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं....

देश

JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 परीक्षा तिथि और पंजीकरण के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अपडेट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. रिपोर्टों की मानें तो...

देश

3 मार्च 2002 को गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के दौरान दाहोद जिले के लिमखेड़ा तालुका के एक गांव में भीड़ ने बिलकिस...

Advertisement