Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

Vice President Election: धनखड़ की जीत से ज्यादा मार्गरेट की हार के चर्चे, जानिए 2024 पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

शनिवार को हुए उपराष्ट्रपति चुनाव (Vice President Election 2022) में सत्तापक्ष के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को करारी शिकस्त दी है. पीएम मोदी (PM Modi) ने जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) को देश का अगला उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई दी.

Margaret Alva
धनखड़ की जीत से ज्यादा मार्गरेट की हार के चर्चे (File Photo: ANI)

देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) का 11 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं. नायडू के बाद अगले उपराष्ट्रपति को लेकर तस्वीर साफ हो गई है. शनिवार को हुए उपराष्ट्रपति चुनाव (Vice President Election 2022) में सत्तापक्ष के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को करारी शिकस्त दी है. पीएम मोदी (PM Modi) ने जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) को देश का अगला उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर बधाई दी. धनखड़ ने भले ही जबरदस्त जीत हासिल की हो, लेकिन ज्यादा चर्चे मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) की हार के हो रहे हैं.

इस खबर में ये है खास

  • धनखड़ को राष्ट्रपति-PM ने दी बधाई
  • 780 में से 725 सांसदों ने वोट किया
  • मार्गरेट अल्वा को महज 182 वोट मिले
  • तीसरे मोर्चे के गठन की चर्चा और तेज
  • कभी कांग्रेसी हुआ करते थे धनखड़

धनखड़ को राष्ट्रपति-PM ने दी बधाई

जगदीप धनखड़ को अगला उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी. राष्ट्रपति मुर्मू ने ट्वीट करके कहा कि सार्वजनिक जीवन के आपके लंबे और समृद्ध अनुभव से राष्ट्र को लाभ होगा. सार्थक और सफल कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं. वहीं पीएम मोदी ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति से मुलाकत कर उन्हें जीत की बधाई दी. पीएम ने कहा कि मुझे विश्वास है कि वह एक उत्कृष्ट उपराष्ट्रपति होंगे. उनकी बुद्धि और विवेक से हमारे देश को बहुत लाभ होगा.

780 में से 725 सांसदों ने वोट किया

लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि 780 सांसदों में से 725 सांसदों ने वोटिंग प्रक्रिया में हिस्सा लिया और उपराष्ट्रपति के चुनाव में अपना वोट डाला. उन्होंने बताया कि इस चुनाव में 15 मत अवैध पाए गए और 710 सांसदों के वोट वैध पाए गए. बता दें कि नए उप-राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान आज सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे संपन्न हुआ. शाम 6 बजे के बाद मतगणना शुरू हुई थी.

Advertisement. Scroll to continue reading.

मार्गरेट अल्वा को महज 182 वोट मिले

सत्तापक्ष से बीजेपी के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 528 वोट हासिल हुए, वहीं विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को महज 182 वोट मिले. वैसे तो धनखड़ की जीत पहले से ही तय मानी जा रही थी, लेकिन मार्गरेट की इतनी शर्मनाक हार की किसी ने कल्पना नहीं की थी. उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष एक बार फिर से बंटा हुआ नजर आया. मार्गरेट की हार की चर्चा इसलिए भी ज्यादा है, क्योंकि उन्हें कांग्रेस ने खड़ा किया था. सोनिया गांधी ने उम्मीदवार के तौर पर मार्गरेट को उतार तो दिया पर विपक्ष को एकजुट करने में नाकाम रहीं. बीजेपी की धुर विरोधी ममता बनर्जी ने भी मार्गरेट का साथ नहीं दिया. वहीं नवीन पटनायक, वाईएस जगन मोहन रेड्डी और मायावती ने बीजेपी उम्मीदवार का साथ दिया.

NITI Aayog Meeting: पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज, नीतीश-केसीआर नहीं लेंगे हिस्सा

तीसरे मोर्चे के गठन की चर्चा और तेज

मार्गरेट अल्वा की हार से तीसरे मोर्चे के गठन की चर्चा और तेज हो गई है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने साफ कर दिया है कि वो अब कांग्रेस के झंडे के नीचे नहीं खड़ी होंगी. ममता के अलावा टीआरएस, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और राजद जैसी तमाम क्षेत्रीय पार्टियां भी तीसरे मोर्चे की वकालत करते रहते हैं. इन दलों का मानना है कि अगर वह कांग्रेस के साथ आते हैं तो इसका उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में ममता बनर्जी ही विपक्ष को लीड कर रही थीं. उस वक्त कांग्रेस पार्टी ने उनका पूरा साथ दिया था.

Advertisement. Scroll to continue reading.

कभी कांग्रेसी हुआ करते थे धनखड़

नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी कभी कांग्रेसी हुआ करते थे. कांग्रेस पार्टी से वे विधायक भी रह चुके हैं. हालांकि पार्टी में में अशोक गहलोत का प्रभाव बढ़ने पर वे बीजेपी में शामिल हो गए थे. बीजेपी में वे बड़ी जल्दी ही वसुंधरा राजे के करीबी बन गए थे. धनखड़ के सहारे बीजेपी ने एक तीर तमाम निशाने साधे हैं. धनखड़, राजस्थान के जाट परिवार से आते हैं. उनका पारिवारिक पेशा कृषि रहा है. राजस्थान चुनाव में बीजेपी को इसका फायदा मिल सकता है. किसान आंदोलन से नाराज किसानों और जाट वोटरों को मनाने की कोशिश की गई है.

You May Also Like

राज्य

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद आज यानी 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू...

देश

नई दिल्ली. देश के 2 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है. गुजरात में एक...

देश

गुजरात में एक और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए 63.14 फीसदी वोट डाले गए थे. वहीं हिमाचल में 12 नवंबर को 75.6...

राज्य

अब तक रुझानों के अनुसार एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी राज्य में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस और...

Advertisement