Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

देश

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना? कैसे मिलेगा इसका लाभ? जानें सारी बातें

किसानों की आर्थिक हालत सुधारने के लिए पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है. ये एक ऐसी सरकारी योजना है जो किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाती है. इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं.

PM Kisan Yojana
क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना? (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश का किसान (Kisan) हमेशा से ही बड़ा चुनावी मुद्दा है. किसानों की बेहतरी के लिए सरकार समय-समय पर योजनाएं लेकर आती है. इन योजनाओं के तहत किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों की आर्थिक हालत सुधारने के लिए पीएम मोदी (PM Modi) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की शुरुआत की है. ये एक ऐसी सरकारी योजना है जो किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाती है. इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं.

इस खबर में ये है खास

  • क्या है ये पीएम किसान योजना?
  • कौन से किसान हैं पात्र?
  • कैसे करें अपना पंजीकरण?
  • यूपी में हो गया था बड़ा फर्जीवाड़ा

क्या है ये पीएम किसान योजना?

पीएम किसान योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू हुई थी. पीएम किसान योजना के माध्यम से देश के किसानों को आर्थिक सहारा देने का काम किया गया है. इसमें किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में हर साल 6,000 रुपये तक मिलेंगे. PM-KISAN योजना के तहत सभी भूमिहीन किसानों के परिवारों को रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा. इस योजना के तहत किसानों को हर 4 महीने में 2 हजार रुपये की किश्त सीधे उनके बैंक खाते में आती है.

कौन से किसान हैं पात्र?

इस योजना का लाभ देश के सभी किसान ले सकते हैं. पीएम किसान योजना का लाभ परिवार के एक ही सदस्य को मिल सकता है. वहीं यदि कोई किसान किसी संवैधानिक पद पर है, या केंद्र या राज्य सरकारों या पीएसयू के किसी भी विभाग या किसी भी सरकारी संस्था में काम करता है तो वह इस योजना का पात्र नहीं होगा. सरकार अब तक किसानों को 10 किस्तें भेज चुकी है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

कैसे करें अपना पंजीकरण?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप खुद घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. आप पीएम किसान योजना में pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

यूपी में हो गया था बड़ा फर्जीवाड़ा

यूपी में पीएम किसान सम्मान निधि में फर्जीवाड़ा सामने आया है. सीएम योगी ने इस मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं. इसके साथ ही सचिव की तरफ से जिलों में लाभार्थियों के पात्रता की जांच के आदेश भी दिए गए हैं. आंकड़ों के मुताबिक अब तक प्रदेश में 2.55 करोड़ किसानों को एक बार किसान सम्मान योजना का लाभ मिल चुका है. इसमें मे 6.18 लाख किसान ऐसे हैं जिनकी डेटाबेस में आधार संख्या गलत दर्ज की गई है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

क्रिकेट

Indian Cricket Team, Shikhar Dhawan: साउथ अफ्रीका के साथ टी 20 सीरीज के लिए घोषित भारतीय टीम (Indian Cricket Team)में शामिल किए गए अधिकांश...

क्रिकेट

IPL 2022, SRH VS PBKS: 15 वें सीजन के आखिरी लीग मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने पंजाब...

क्रिकेट

Indian Cricket Team: साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले 5 मैचों की टी 20 सीरीज के लिए 18 सदस्यों वाली भारतीय टीम (Indian Cricket...

राज्य

हादसा सुबह साढ़े 3 बजे जलालगढ़ थाना क्षेत्र की सीमा में काली मंदिर के पास हुआ है. हादसे में 8 लोगों की मौत हो...

Advertisement