Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

स्पोर्ट्स

FIFA World Cup 2022: रोनाल्डो या मेसी, जानें किसने अपने देश के लिए ज्यादा गोल दागे हैं

Cristiano Ronaldo-Lionel Messi/FIFA World Cup 2022

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल की बात हो और लियोनल मेसी (Lionel Messi) और क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) का जिक्र न हो ऐसा नहीं हो सकता. इन दोनों खिलाड़ियों के बिना मौजूदा दौर में फुटबॉल की कल्पना भी नहीं की जा सकती. एक दशक से भी अधिक समय से फुटबॉल की दुनिया पर राज कर रहे ये दोनों खिलाड़ी अपने शानदार, यादगार और सुनहरे करियर के आखिरी दौर में हैं. यही वजह है कि कतर में 20 नवंबर से शुरु हो रहे फुटबॉल विश्व कप में दुनियाभर के फैंस ये चाहते हैं कि संभवत: अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे इन दोनों खिलाड़ियों की टक्कर फाइनल में हो और इस विश्व कप का समापन इन दोनों में से कोई एक विजेता के रुप में करे. इसकी वजह ये भी है कि पुर्तगाल के रोनाल्डो और अर्जेंटीना के मेसी अपने दौर में कभी भी अपनी टीमों को विश्व चैंपियन नहीं बना सके हैं. अगर इस बार वे ऐसा कर पाते हैं तो ये उनके करियर की अबतक की सबसे बड़ी उपलब्धि साबित होगी और इसके साथ ही इस चर्चा पर भी विराम लग सकेगा कि इन दोनों बेहतरीन खिलाड़ियों में श्रेष्ठ कौन है? बहरहाल, आईए जानते हैं कि दुनिया के इन दो सबसे बड़े फुटबॉलरों में किसने कितने गोल अपने देश के लिए किए हैं और कितने उन क्लबों के लिए जिसके लिए वे वर्षों से खेल रहे हैं.

खबर में खास

  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)
  • लियोनल मेसी (Lionel Messi)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)

Cristiano Ronaldo/@Cristiano

37 वर्षीय क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2003 से पुर्तगाल की तरफ से खेल रहे हैं. पिछले 19 वर्षों में रोनाल्डो ने पुर्तगाल के लिए 191 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 117 गोल दागे हैं. रोनाल्डो ने अपनी कप्तानी में पुर्तगाल को 2016 में यूरो कप का चैंपियन बनाया था. बात प्रोफेशनल फुटबाल की करें तो 2003 से लेकर अबतक रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाईटेड, रियाल मैड्रिड, जुवेंट्स और फिर मैनचेस्टर यूनाईटेड की तरफ से खेले 626 मैचों में 495 गोल दागे हैं. रोनाल्डो 5 बार FIFA Ballon d’Or पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं.

लियोनल मेसी (Lionel Messi)

Lionel Messi/ ANI

35 साल के लियोनल मेसी 2005 से अर्जेंटीना के लिए खेल रहे हैं. पिछले 17 सालों में मेसी ने अपने देश के लिए 165 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 91 गोल दागें हैं. अपनी कप्तानी में 2021 में अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका कप जिताने वाले मेसी का प्रोफेशनल करियर रोनाल्डो की तरह ही शानदार रहा है. 2004 से 2021 तक बार्सिलोना के लिए 520 मैचों में 474 गोल करने वाले मेसी ने 2021 में पेरिस सेंट जर्मेन क्लब ज्वाइन किया था और इस क्लब के लिए 39 मैचों में उन्होंने 13 गोल दागे हैं. मतलब प्रोफेशनल करियर में मेसी ने 487 गोल दागे हैं. लियोनल मेसी 7 बार FIFA Ballon d’Or पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं.

Advertisement

Trending

You May Also Like

Advertisement