Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

राज्य

अब पटना में दौड़ेगी मेट्रो, सीएम नीतीश कुमार ने रखी PMRP आधारशिला

Bihar CM Nitish Kumar laid foundation stone of Patna Metro Rail Project underground construction work
अब पटना में दौड़ेगी मेट्रो, सीएम नीतीश कुमार ने रखी PMRP आधारशिला

बिहार (Bihar) का राजधानी पटना (Patna) भी अब जल्द ही मेट्रो (Metro) सिटी कहलाएगी. इस शहर में भी लोगों मेट्रों से सफर कर सकेंगे. क्योंकि राज्य सरकार ने इसके लिए काम तेजी से करना शुरू कर दिया है. इसी क्रम में गुरुवार (18 अगस्त) को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने आज पटना मेट्रो रेल परियोजना (Patna Metro Rail Project) के भूमिगत निर्माण कार्य की आधारशिला रखी.

खबर में खास

  • अनुमानित लागत 19,500 करोड़ रुपये
  • कुल 26 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे

अनुमानित लागत 19,500 करोड़ रुपये

14 सितंबर 2011 को भारत के योजना आयोग ने पटना मेट्रो के लिए अनुमोदन दिया. सार्वजनिक-निजी साझेदारी मोड के तहत मेट्रो रेल दो मार्गों पर पेश किया जाएगा. 4 मार्च 2019 को, पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने औपचारिक रूप से इंदिरा भवन में अपना कार्यालय खोला.

3 जुलाई 2018 को बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने प्रस्तावित पटना मेट्रो रेल की संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को राज्य कैबिनेट के समक्ष पेश करने के लिए मंजूरी दिया था. जिसमें भूमि अधिग्रहण लागत समेत परियोजना के संशोधित अनुमानित लागत के साथ 19,500 करोड़ रुपये शामिल थे.

कुल 26 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे

Advertisement. Scroll to continue reading.

2024 तक पटना मेट्रो रेल दो कॉरिडोर पर चलने की उम्मीद है. पटना मेट्रो के अंतर्गत कुल 26 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने हैं. दानापुर-मीठापुर-खेमनीचक तक बनने वाले कोरिडोर-एक में 14 जबकि पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन से आइएसबीटी तक बनने वाले कोरिडोर-दो में 12 स्टेशन बनाए जाने हैं. दोनों ही कोरिडोर में दो-दो इंटरचेंज स्टेशन होंगे.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement