Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

राज्य

Nitish Kumar: नीतीश ने क्यों छोड़ा बीजेपी का साथ? तेजस्वी ने 2024 के लिए की बड़ी डील!

नीतीश कुमार ने एक बार फिर से पाला बदलते हुए बीजेपी का साथ छोड़कर तेजस्वी यादव से हाथ मिला लिया है. महागठबंधन सरकार में भी नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ही मुख्यमंत्री बनेंगे, जबकि तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) उप-मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेंगे.

Nitish Kumar-Tejashwi Yadav
तेजस्वी यादव-नीतीश कुमार (File Photo: ANI)

बिहार में मंगलवार को बड़ा उलटफेर (Bihar Political Drama) हो गया. नीतीश कुमार ने एक बार फिर से पाला बदलते हुए बीजेपी का साथ छोड़कर तेजस्वी यादव से हाथ मिला लिया है. महागठबंधन सरकार में भी नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ही मुख्यमंत्री बनेंगे, जबकि तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) उप-मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेंगे. तेज प्रताप (Tej Pratap) का भी मंत्री बनना तय माना जा रहा है. JDU और BJP के तलाक की कई वजहें हैं, जिसमें नीतीश और तेजस्वी के बीच एक डील भी बताई जा रही है.

इस खबर में ये है खास

  • दोस्ती-दुश्मनी को नहीं मानते नीतीश
  • जेडीयू-बीजेपी में क्यों हुआ तलाक?
  • तेजस्वी-नीतीश में क्या डील हुई?
  • 2024 से पहले बीजेपी को बड़ा झटका
  • बिहार बीजेपी में करिश्माई नेता नहीं

दोस्ती-दुश्मनी को नहीं मानते नीतीश

नीतीश कुमार ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि राजनीति में स्थाई कुछ भी नहीं होता है. तेजस्वी के पलटू चाचा ने एक बार फिर से पलटी मारी और महागठबंधन के साथ हाल मिला लिया. नीतीश कुमार के सहारे तेजस्वी ने बीजेपी को दूध में पड़ी मक्खी की तरह से सत्ता से निकालकर बाहर फेंक दिया. अब इस दूध की मलाई बनेगी और अभी तक विपक्ष में बैठे सभी दलों में परोसी जाएगी. लेकिन मुख्यमंत्री की कुर्सी पर अभी भी नीतीश कुमार का ही कब्जा रहेगा. चर्चा है कि महागठंधन सरकार में सीएम की कुर्सी पर नीतीश कुमार ज्यादा दिन तक नहीं बैठेंगे, क्योंकि तेजस्वी के साथ डील ही कुछ ऐसी हुई है.

जेडीयू-बीजेपी में क्यों हुआ तलाक?

नीतीश और तेजस्वी की डील पर बात करने से पहले वो कारण भी देख लिए जाएं, जिसके चलते जेडीयू-बीजेपी का एक बार फिर से तलाक हो गया. चर्चा है कि बीजेपी के बढ़ते प्रभाव से नीतीश कुमार खुश नहीं थे. छोटा भाई कितना ही कामयाब क्यों ना हो, लेकिन उसे बड़े भाई के पैर छूने ही पड़ते हैं. इसी बात को लेकर जदयू-बीजेपी का टकराव होता रहता था. लोगों का कहना है कि बीजेपी के बड़े भाई की भूमिका में नीतीश को फ्रीहैंड काम करने का मौका नहीं मिला. जदयू नेताओं का भी कहना है कि NDA सरकार में बीजेपी हमेशा एहसान जताती रहती थी.

Advertisement. Scroll to continue reading.

Bihar: नीतीश कुमार के जाने से बीजेपी को कितना होगा नुकसान? 3 प्वाइंट में समझिए पूरी गणित

तेजस्वी-नीतीश में क्या डील हुई?

नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच खिचड़ी करीब 6 महीने पहले से पक रही थी. दोनों कई मौकों पर एक-दूसरे से मिले. इस दौरान तेजस्वी ने नीतीश कुमार को एक डील ऑफर की. नीतीश भी अपना नफा-नुकसान आंकने के बाद उस पर सहमत हुए हैं. सूत्रों के अनुसार तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को 2024 में पीएम की कुर्सी ऑफर की है. तब तक वो सीएम की कुर्सी पर बैठेंगे. मतलब 2024 में विपक्ष की ओर से नीतीश कुमार चेहरा होंगे. उसके बाद बिहार की बागडोर तेजस्वी संभालेंगे. 2024 में यदि विपक्ष सफल नहीं होता तो नीतीश को फिर सीएम बना दिया जाएगा.

2024 से पहले बीजेपी को बड़ा झटका

2024 के लिए बीजेपी अभी से कमर कस चुकी है. भगवा पार्टी ने एक बार फिर से पीएम मोदी के नेतृत्व में मैदान में उतरने का फैसला किया है. इतिहास साक्षी है कि जिसने यूपी-बिहार को जीत लिया, वही दिल्ली की गद्दी पर बैठता है. बिहार में जेडीयू के साथ बीजेपी लोकसभा की सभी 40 सीटें जीतने की रणनीति पर काम कर रही थी. भगवा पार्टी को अब इस प्लान को पूरा करने में कठिनाइयां आ सकती हैं. नीतीश कुमार के जाने से पार्टी को नए सिरे से रणनीति तैयार करनी होगी.

Advertisement. Scroll to continue reading.

बिहार बीजेपी में करिश्माई नेता नहीं

बीजेपी को अपने चाणक्य यानी अमित शाह पर पूरा भरोसा है. फिर भी इस सच्चाई से भी मुंह नहीं मोड़ना चाहिए कि बिहार में पार्टी के पास देवेंद्र फडणवीस, प्रमोद सावंत, हिमंता बिस्वा सरमा जैसे सूरमा नहीं हैं. प्रदेश में कोई ऐसा नेता नहीं है जो गेम बदलने की क्षमता रखता हो. एक सुशील मोदी हैं, जिन पर नीतीश कुमार के पिछलग्गू होने का ठप्पा है और मोदी-शाह का आशीर्वाद भी उनके पास नहीं है. इसी कारण में बिहार में ऑपरेशन लोटस के बारे में पार्टी सोच भी नहीं सकती. लिहाजा पार्टी के पास विपक्ष में बैठने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है.

You May Also Like

टेक-ऑटो

नई दिल्ली : चाइना की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने अपना नया स्मार्टफोन Civi 2 को लॉन्च कर दिया है. कंपनी द्वारा इस स्मार्टफोन...

बॉलीवुड

Bigg Boss: बिग बॉस एक ऐसा रियलिटी शो है, जो टीआरपी में सबसे आगे रहा है. आगामी 1 अक्टूबर से कलर्स टीवी पर बिग...

क्रिकेट

Australia Team Announced, AUS vs WI: अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और तीन अन्य शीर्ष खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैच की सीरीज के...

देश

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी सीजीएल 2022 (SSC CGL) में खाली पदों का नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए...

Advertisement