Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

राज्य

बिहारः नीतीश के बड़े करीबी थे आरपीसी सिंह फिर किस बात की मिल रही सजा? जानें कारण

आरसीपी सिंह पर उनकी ही पार्टी यानी JDU ने ही बड़े गंभीर आरोप लगाए हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री पर आरोप है कि उन्होंने जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहते हुए अपने गृह जिले नालंदा में अकूत दौलत बनाई है. जेडीयू ने इस संबंध में आरसीपी सिंह को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है.

Nitish Kumar-RCP Singh
नीतीश कुमार-आरसीपी सिंह के रिश्ते में दूरियों की कहानी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) से तनातनी के बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह यानी आरसीपी सिंह (RCP Singh) बड़ी मुसीबत में फंसते दिखाई दे रहे हैं. आरसीपी सिंह पर उनकी ही पार्टी यानी JDU ने ही बड़े गंभीर आरोप लगाए हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री पर आरोप है कि उन्होंने जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहते हुए अपने गृह जिले नालंदा में अकूत दौलत बनाई है. जेडीयू ने इस संबंध में आरसीपी सिंह को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है. जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा (Umesh Kushwaha) की तरफ से जवाब-तलब किया गया है.

इस खबर में ये है खास

  • पार्टी से बाहर किए जाएंगे आरसीपी?
  • कभी नीतीश ही राजनीति में लाए थे
  • नीतीश कुमार की दोस्ती से बढ़ा कद
  • मोदी के कारण आई रिश्तों में खटास

पार्टी से बाहर किए जाएंगे आरसीपी?

नीतीश कुमार और आरसीपी सिंह के बीच पिछले कुछ महीनों से खटास की खबरें आ रही थीं. नीतीश के संग रिश्तों में कड़वाहट के कारण ही जेडीयू ने आरसीपी सिंह को दोबारा से राज्यसभा नहीं भेजा. जिसके कारण उन्हें मोदी मंत्रिमंडल से भी बाहर होना पड़ा. मोदी कैबिनेट में जेडीयू कैबिनेट से आरसीपी सिंह इकलौते मंत्री थे. रिश्तों में आई इस दरार से अब तक दोनों तरफ से चुप्पी साधी गई थी. हालांकि अब उन पर जो भ्रष्टाचार के आरोप लगे, उससे दूध का दूध और पानी का पानी हो गया है. इस कार्रवाई से साफ हो रहा है कि आरसीपी सिंह को पार्टी से बाहर किए जाने की पूरी तैयारी है.

कभी नीतीश ही राजनीति में लाए थे

Advertisement. Scroll to continue reading.

आरसीपी सिंह, यूपी कैडर के तेज तर्रार अधिकारी रहे हैं. जब वे केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा के निजी सचिव के रूप में तैनात थे तो पहली बार नीतीश कुमार के संपर्क में आए थे. दोनों एक ही जाति से ताल्लुक रखते हैं इसके अलावा दोनों ही नालंदा से आते हैं. लिहाजा दोनों में बड़ी जल्दी काफी गहरी दोस्ती हो गई थी. आरसीपी सिंह को नीतीश कुमार ही राजनीति में लाए थे. जेडीयू पार्टी में उनकी जगह नंबर-2 के नेता की हो गई थी. नीतीश के कारण ही उन्होंने राज्य सरकार से होते हुए केंद्र सरकार तक में मंत्री पद हासिल किया.

2024 के लिए बदल रहे हैं समीकरण, देखिए 2014 के बाद कितने दलों ने छोड़ा NDA, कितने आए साथ?

नीतीश कुमार की दोस्ती से बढ़ा कद

नीतीश कुमार जब तक केंद्र में मंत्री रहे, आरसीपी का कद बढ़ता रहा. 2005 में नीतीश कुमार बिहार के सीएम बने तो यूपी कैडर के अधिकारी को अपने राज्य में पदस्थापित कराने के लिए पूरी ताकत लगा दी. आरसीपी प्रधान सचिन बनकर पटना चले गए और फिर नीतीश कुमार की ताकत बन गए. शासन में प्रभावी होने के साथ ही वे जनता दल यूनाइटेड में भी ताकतवर होते चले गए. उन्होंने वीआरएस ले लिया और फिर जनता दल यूनाइटेड ज्वाइन कर ली. नीतीश कुमार ने आरसीपी सिंह को कई अहम जिम्मेदारियां सौंपी और राज्यसभा भेजने के साथ पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष भी बना दिया. नीतीश के कारण ही उन्होंने राज्य सरकार से होते हुए केंद्र सरकार तक में मंत्री पद हासिल किया.

मोदी के कारण आई रिश्तों में खटास

Advertisement. Scroll to continue reading.

बिहार की राजनीति में नीतीश और आरसीपी सिंह के बीच गहरी दोस्ती मानी जाती थी, लेकिन समय के साथ रिश्ते बदलते चले गए. जनता दल यूनाइटेड के नेताओं का मानना है कि मोदी सरकार में मंत्री रहते हुए आरसीपी सिंह, बीजेपी के ज्यादा करीब हो गए थे. मोदी के प्रभाव में वे पार्टी लाइन से अलग रुख अपनाने लगे थे. केंद्रीय मंत्री रहते हुए आरसीपी सिंह ने प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू के खिलाफ बयान भी दिया था. ये बात नीतीश कुमार को पसंद नहीं आई थी. क्योंकि नीतीश कुमार का रुख नेहरू के प्रति हमेशा नरम रहा है.

You May Also Like

राज्य

नई दिल्लीः जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) के पहलगाम में बड़ा हादसा हुआ है. बताया जा रहा है कि ITBP की एक बस हादसे का शिकार...

क्रिकेट

Cricket in Olympics: क्रिकेट को अगर 2028 में लॉस एंजलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में शामिल नहीं किया जाता है तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया...

क्रिकेट

नई दिल्ली: 18 अगस्त से जिम्बाब्वे (IND vs ZIM) के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए शाहबाज अहमद (Shahbaz...

टेक-ऑटो

Samsung कंपनी ने अभी हाल में अपने दो नये स्मार्टफोन ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किये थे. कंपनी ने इन दोनों स्मार्टफोन का नाम Galaxy...

Advertisement