Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

राज्य

Kanwar Yatra 2022: प्लास्टिक की जगह बांस की बोतल का होगा प्रयोग, हरिद्वार में महिलाओं की खास पहल

bamboo bottel during kanwar yatra
bamboo bottel during kanwar yatra

नई दिल्ली: देश में 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लग गया है. ऐसे में प्लास्टिक की कैन और पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगने के बाद हरिद्वार में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने एक नया तरीका निकाला है. स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बांस की बोतलें(Bamboo Bottle) और चटाई बनाई है. दरअसल इन उत्पादों से एक ओर जहां प्लास्टिक की बिक्री में रोक लगेगी तो वहीं दूसरी ओर स्वदेशी सामना को भी बढ़ावा मिलेगा. शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने हरिद्वार पहुंचकर इन उत्पादों के स्टॉल का उद्घाटन किया साथ ही नगर निगम और स्वयं सहायता समूह की इस पहल की सराहना की.

प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि स्वदेशी रूप से तैयार यह प्रोडक्ट काफी सस्ते और सुलभ है। और इनका उत्पादन आने वाले समय में और ज्यादा बढ़ाया जाएगा ताकि लोग प्लास्टिक की कैन की जगह इन वस्तुओं का इस्तेमाल कर सकें।

भगवान शिव को सबसे अधिक प्रिय सावन(Sawan 2022) का महीना 14 जुलाई से शुरू हो रही है जो 12 अगस्त तक चलेगा. दो साल बाद कांवड़ यात्रा(kanwar yatra 2022) शुरू हो रही है ऐसे में इस साल 4 करोड़ तक कांवड़ियों के हरिद्वार आने की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसे में पुलिस प्रशासन की तरफ से खास व्यवस्था की गई है. दूसरी ओर व्यापारी भी दुकानों में कांवड़ का सामान रखने की तैयारी कर चुके हैं. कांवड़ा का सामान मुख्य रूप से हरिद्वार में बिकता है ऐसे में यहां दुकानें सज रही हैं. सावन में कांवड़ यात्रा का महत्व है खासकर हरिद्वार में जाकर वहां जल भरते हैं और प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग में चढ़ाते हैं. यही वजह है कि श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए यहां चाक चौबंद व्यवस्था की जा रही है.

You May Also Like

क्रिकेट

दुनिया भर में टी 20 क्रिकेट लीग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. IPL की बड़ी सफलता के बाद क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक देश...

क्रिकेट

ZIM vs BAN: जिंबाब्वे ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया है. जीत के...

क्रिकेट

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वें और आखिरी टी 20 मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस...

स्पोर्ट्स

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women hockey team) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपना सफर ब्रांज मेडल के साथ समाप्त किया है....

Advertisement