Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

राज्य

MP: कारम डैम में दरार से 18 गांवों पर खतरा, CM से PM मोदी ने लिया जायजा, आर्मी-एयरफोर्स भेजी

बांध से जिस तरह से पानी निकल रहा उससे बांध के टूटने का भी खतरा मंडरा रहा. घटना की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने बांध के निचले हिस्सों में बसे 18 गांवों को ऐहतियातन खाली करा लिया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस सीएम शिवराज से ताजा हालात का जायजा लिया है.

Dhar Dam
कारम डैम से नहीं रुक रहा रिसाव का पानी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मध्य प्रदेश के धार में कारम नदी पर बन रहे बांध (MP Karam River Dam Leakage) से पानी का रिसाव होने से हड़कंप मच गया. जिस तरह से पानी निकल रहा उससे बांध के टूटने का भी खतरा मंडरा रहा. घटना की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने बांध के निचले हिस्सों में बसे 18 गांवों को ऐहतियातन खाली करा लिया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस सीएम शिवराज से ताजा हालात का जायजा लिया है.

इस खबर में ये है खास

  • आर्मी-वायुसेना को अलर्ट किया गया
  • एहतियात 18 गांवों को खाली कराया गया
  • NDRF-SDRF की टीमें भी पहुंची
  • मंत्री बोले- स्थिति नियंत्रण में है
  • कांग्रेस ने भ्रष्टाचार होने का आरोप लगाया

आर्मी-वायुसेना को अलर्ट किया गया

बांध के टूटने का खतरा पैदा होने की आशंका के मद्देनजर आपदा प्रबंधन के लिए NDRF की टीमें शनिवार को मौके पर पहुंच चुकी हैं. मामले की गंभीरता को देखते हुए सेना की टुकड़ियों को भी मौके स्थल पर भेजा गया है. इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से वायुसेना को भी अलर्ट रहने को कहा गया है. वायुसेना के 2 हेलीकॉप्टरों को स्टैंड बाई मोड पर तैयार रखा गया है, जिससे जरूरत पड़ने पर उन्हें तुरंत लोगों के बचाव में भेजा जा सके.

एहतियात 18 गांवों को खाली कराया गया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बांध से जुड़ी हर बात पर नजर रखे हुए हैं और संबंधित अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं. घटना की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने बांध के निचले क्षेत्र में बसे 18 गांवों को शुक्रवार को ऐहतियातन खाली कराके लोगों को सुरक्षित स्थानों पर राहत शिविरों में भेज दिया है. धार जिले की धर्मपुरी तहसील में कारम मध्यम सिंचाई परियोजना के तहत निर्माणाधीन इस बांध में लबालब पानी भरा हुआ है. हालांकि प्रशासन और जल संसाधन विभाग ने रिसाव रोकने के लिए गुरुवार से ही कार्रवाई शुरू कर दी थी.

Advertisement. Scroll to continue reading.

NDRF-SDRF की टीमें भी पहुंची

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह बांध 304 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है, जिसमें से अब तक 174 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं. अधिकारियों ने बताया कि इंजीनियरों समेत सेना के करीब 200 जवान आज धार पहुंच गए हैं. इनके अलावा, भोपाल और गुजरात के वडोदरा एवं सूरत से NDRF की तीन टीमें भी बचाव सामग्री के साथ यहां पहुंच चुकी हैं. हर टीम में करीब 30 से 35 सदस्य हैं. उनके अलावा, राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) के 8 दल भी यहां काम कर रहे हैं.

J&K: कश्मीरी पंडितों को इंसाफ! बिट्टा कराटे की पत्नी और सलाहुद्दीन के बेटे समेत 4 सरकारी नौकरी से बर्खास्त

मंत्री बोले- स्थिति नियंत्रण में है

मध्य प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने भी मौके का मुआयना करते हुए कहा कि इस बांध में स्थिति पूर्णतया नियंत्रण में है. बांध में एक किनारे से सुरक्षित तरीके से पानी की निकासी की जा रही है ताकि बांध की दीवारों पर पानी का दबाव कम किया जा सके. उन्होंने कहा कि यहां आपदा प्रबंधन के लिए सेना की इकाई भी पहुंच चुकी है और एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ दल भी काम प्रारंभ कर चुका है. सिलावट ने बताया कि बांध के निचले हिस्से के गांवों को सुरक्षित तरीके से खाली करा लिया गया है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

कांग्रेस ने भ्रष्टाचार होने का आरोप लगाया

उन्होंने कहा कि संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा ने खरगोन के जिलाधिकारी कुमार पुरषोत्तम एवं अन्य अधिकारियों के साथ तड़के चार बजे तक प्रभावित गांवों में घर-घर जाकर इस कार्य को सुनिश्चित कराया. सिलावट ने सभी ग्रामवासियों को आश्वासन दिया कि सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी प्रकार के जान-माल का नुकसान ना हो. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने बांध के काम की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर 304 करोड़ रुपये की इस परियोजना में भ्रष्टाचार होने का आरोप लगाया.

You May Also Like

बॉलीवुड

मॉडल ने पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. मौके से एक सुसाइड नोट मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मौत के...

बॉलीवुड

मुंबई के अंधेरी इलाके में 30 साल की मॉडल आकांक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आत्महत्या से पहले आकांक्षा ने सुसाइट नोट में...

देश

नई दिल्लीः भारत में आज शुक्रवार को कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (India Coronavirus Case) के...

बॉलीवुड

खबरों की मानें त ऋचा के हाथ में सजी मेहंदी राजस्थान से आई है. इसके साथ ही मेहंदी सेरेमनी के लिए 5 ऑर्टिस्ट्स को...

Advertisement