Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

राज्य

Rail Roko Abhiyan: पश्चिम बंगाल में कुर्मियों का प्रदर्शन जारी, रेल सेवाएं प्रभावित

kurmi trible community protest
kurmi trible community protest(source-ANI)

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में कुर्मी आदिवासी समुदाय (Kurmi Trible Community) की ओर से अपनी कई मांगो को लेकर रेल रोको अभियान (Rail Roko Abhiyan) चलाया जा रहा है. जिसके चलते बुधवार को दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) की ट्रेन सेवाएं आंशिक रूप से प्रभावित (Rail Services Affected) रहीं. कुर्मी समुदाय के लोगों ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) में दो स्टेशनों पर 24 घंटे से अधिक समय तक पटरियों को जाम किया.

खबर में खास
  • धरने पर बैठा आदिवासी समुदाय
  • कई ट्रेनों का मार्ग बदला
  • 24 ट्रेन रद्द
धरने पर बैठा आदिवासी समुदाय

पश्चिम मेदिनीपुर जिले के खेमासुली और पुरुलिया जिले के कस्तौर में मंगलवार को सुबह चार बजे से शुरू प्रदर्शन बुधवार को भी जारी रहा. प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार शाम तक अन्य रेलवे स्टेशनों से प्रदर्शन खत्म करते हुए नाकेबंदी हटा ली. प्रदर्शनकारी अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिए जाने के अलावा कुरमाली भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की भी मांग कर रहे हैं.

कई ट्रेनों का मार्ग बदला

एसईआर के एक अधिकारी ने कहा कि इस प्रदर्शन के कारण बुधवार को भी कई एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया गया, कुछ का मार्ग परिवर्तन किया गया और कुछ को गंतव्य से पहले ही समाप्त कर दिया गया. उन्होंने कहा कि रद्द की गई ट्रेनों में 12871 हावड़ा-टिटलागढ़ एक्सप्रेस, 12021/12022 हावड़ा-बरबिल-हावड़ा एक्सप्रेस और 18020 धनबाद-झाड़ग्राम एक्सप्रेस शामिल हैं. अधिकारी ने कहा कि कई अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है, जबकि कुछ एमईएमयू पैसेंजर ट्रेनों को जारी प्रदर्शन के कारण कुछ समय के लिए गंतव्य से पहले यात्रा समाप्त/यात्रा शुरू करने के लिए निर्धारित किया गया है.

24 ट्रेन रद्द

प्रदर्शन के कारण दक्षिण पूर्व रेलवे ने मंगलवार को 24 ट्रेनों को रद्द कर दिया था, 20 ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन किया था और कुछ अन्य को पुनर्निर्धारित करने के अलावा 14 ट्रेनों की गंतव्य से पहले यात्रा समाप्त की गई या यात्रा शुरू की गई थी.

You May Also Like

राज्य

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद आज यानी 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू...

देश

नई दिल्ली. देश के 2 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है. गुजरात में एक...

देश

गुजरात में एक और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए 63.14 फीसदी वोट डाले गए थे. वहीं हिमाचल में 12 नवंबर को 75.6...

राज्य

अब तक रुझानों के अनुसार एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी राज्य में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस और...

Advertisement