Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

राज्य

PM मोदी के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को KRC का जवाब, लॉन्च किया ‘स्वतंत्र भारत डायमंड पखवाड़ा’

पीएम मोदी ने हाल ही में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत पीएम मोदी राष्ट्रवाद के जरिए 2024 का रोडमैप तैयार कर रहे हैं. हालांकि पीएम मोदी की इस चाल को तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर भांप चुके हैं. केसीआर ने इसका मुंहतोड़ जवाब देने का प्लान तैयार कर लिया है.

KCR
केसीआर (File Photo: ANI)

तेलंगाना में अगले साल विधानसभा चुनाव (Telangana Assembly Election 2023) होने हैं. चुनाव को लेकर सत्ताधारी TRS और BJP ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. बीजेपी के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए मुख्यमंत्री केसीआर (CM KCR) अपनी पूरी ताकत झोंकने में लगे हैं. इसी के चलते पीएम मोदी (PM Modi) और KCR के बीच इस समय जबरदस्त टकराव देखने को मिल रहा है. आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए पीएम मोदी ने हाल ही में ‘हर घर तिरंगा’ (Har Ghar Tiranga) अभियान की शुरुआत की है. अब तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने भी कुछ ऐसे ही कार्यक्रम की घोषणा की है.

इस खबर में ये है खास

  • मोदी के राष्ट्रवाद को KCR का जवाब
  • 'स्वतंत्र भारत डायमंड' पखवाड़ा लॉन्च किया
  • आजादी की 75वीं वर्षगांठ बनेगी स्पेशल
  • हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आदेश
  • सार्वजनिक स्थानों पर भी फहराया जाएगा तिरंगा
  • हीरक जयंती पर दीपक जलाने का निर्देश
  • सभी सरकारी विभाग लेंगे इसमें हिस्सा
  • लेटरहेड्स पर राष्ट्रीय ध्वज छापने की सलाह

मोदी के राष्ट्रवाद को KCR का जवाब

‘हर घर तिरंगा’ अभियान कहने के लिए तो आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए है. लेकिन राजनीतिक पंडितों के अनुसार इस अभियान के तहत पीएम मोदी राष्ट्रवाद के जरिए 2024 का रोडमैप तैयार कर रहे हैं. हालांकि पीएम मोदी की इस चाल को तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर भांप चुके हैं. मुख्यमंत्री केसीआर ने भी राष्ट्रवाद की पिच पर खेलने की तैयारी कर ली है. उन्होंने भी देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर भव्य कार्यक्रम आयोजित करने का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और संघर्ष को वर्तमान पीढ़ी को समझना चाहिए. देशभक्ति की भावना जगाने के लिए राज्यभर में कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए. उन्होंने आदेश दिया है कि पूरे राज्य में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए. खेल प्रतियोगिताएं, भाषण प्रतियोगिताएं, निबंध प्रतियोगिताएं और कवि सम्मेलनों के जरिए राष्ट्रीय भावनाओं को जगाया जाए.

‘स्वतंत्र भारत डायमंड’ पखवाड़ा लॉन्च किया

मुख्यमंत्री केसीआर ने शनिवार को अधिकारियों को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने का आदेश दिया. सीएम केसीआर ने कहा कि राज्य में 15 अगस्त से 7 दिन पहले और उसके बाद 7 दिनों तक, कुल 15 दिनों तक ‘स्वतंत्र भारत डायमंड पखवाड़ा’ कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. उन्होंने कहा कि आज की पीढ़ी को देश और तेलंगाना के संघर्षों, बलिदानों, राष्ट्रीय नेताओं और शहीदों के बारे में समझने की जरूरत है. स्वतंत्र भारत ने 75 वर्षों की अवधि में कई महान उपलब्धियां हासिल की हैं. भारत दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्था है. भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों और संविधान निर्माताओं ने भारत को अधिक गुणात्मक तरीके से बनाने का सपना देखा है. यह भारत के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह उनके द्वारा विकसित लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता और संघवाद के मूल्यों की रक्षा करें.

Advertisement. Scroll to continue reading.

Draupadi Murmu: राष्ट्रपति बनने के लिए द्रौपदी मुर्मू लेंगी कौन सी शपथ? कार्यक्रम में निभाई जाएंगी ये रश्में

आजादी की 75वीं वर्षगांठ बनेगी स्पेशल

मुख्यमंत्री केसीआर ने बैठक में कहा कि भारत विभिन्न संस्कृतियों, विभिन्न भाषाओं, धर्मों, रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ उच्चतम सार्वभौमिक मूल्यों के साथ विविधता में एकता बनाए रखता है. दुनिया के देशों के बीच भारत का जीवन जीने का एक अनूठा सांस्कृतिक तरीका है. बदलते समय में बढ़ते तकनीकी काम के दबाव और आर्थिक जरूरतों के संदर्भ में, अतीत में प्रचलित देशभक्ति को आज के युवाओं में प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है. इस पृष्ठभूमि में तेलंगाना के देशभक्तों को स्वतंत्र भारत के 75वें वर्ष में आयोजित कार्यक्रम को भव्य तरीके से मनाना चाहिए.

हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आदेश

सीएम केसीआर ने कहा कि राज्य में हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराना चाहिए. सीएम ने कहा कि 1 करोड़ 20 लाख तिरंगे झंडों के उत्पादन की व्यवस्था की जाए. सीएम ने कहा कि इसके लिए गडवाला, नारायण पाटे, सिरिसिला, पोचमपेली, भुवनगिरी वारंगल और अन्य क्षेत्रों में हथकरघा बिजली करघा श्रमिकों को आदेश दिए जाएं. राज्य के प्रत्येक सरकारी कार्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज सबसे ऊंचा फहराया जाना चाहिए. सीएम ने जीएडी अधिकारियों को राष्ट्रीय कार्यक्रमों के प्रबंधन से संबंधित प्रक्रिया तैयार करने का निर्देश दिया. प्रत्येक सरकारी वाहन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए और झंडे को उसी के अनुसार डिजाइन किया जाना चाहिए. सीएम ने स्पष्ट किया कि राष्ट्रध्वज की छपाई का खर्च समेत देशभक्ति अभियान का खर्च सरकार वहन करेगी.

Advertisement. Scroll to continue reading.

सार्वजनिक स्थानों पर भी फहराया जाएगा तिरंगा

सीएम केसीआर ने सीएस सोमेश कुमार को राज्य में सार्वजनिक स्थानों, बस स्टैंड परिसर, रेलवे स्टेशनों, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल और स्टार होटलों के साथ-साथ मुख्य चौराहों और सड़कों पर सभी सुविधाजनक स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं. देशभक्ति की भावना के साथ ध्वज फहराया जाएगा. सीएम ने कहा कि कर्मचारियों के बीच अच्छे संबंध विकसित करने के लिए लोगों को मैत्रीपूर्ण सरकारी कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए. वे कर्मचारियों में भी देशभक्ति की भावना जगाने के लिए सांस्कृतिक साहित्यिक कार्यक्रम आयोजित करना चाहते हैं. वे मंडल जिला राज्य स्तर पर फ्रीडम रन कराना चाहते हैं.

हीरक जयंती पर दीपक जलाने का निर्देश

सीएम केसीआर ने पंचायती राज और नगर निगम विभागों को स्वतंत्रता सेनानी हीरक की जयंती पर उनके गांव से पटनाम तक दीप जलाने की दिशा में उचित कदम उठाने के निर्देश दिए. तेलंगाना से और देश के विभिन्न हिस्सों से, देश के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले राष्ट्रीय नेताओं का विवरण शिक्षण संस्थानों में इस तरह से व्यवस्थित किया जाना चाहिए कि छात्र उन्हें समझ सकें. सीएम केसीआर ने अधिकारियों को स्वतंत्र भारत डायमंड पखवाड़ा के तहत सभी प्रकार के शैक्षणिक संस्थानों में कुल 15 दिनों तक राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित कराने का आदेश दिया. सीएम ने कहा कि देशभक्ति को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना चाहिए.

सभी सरकारी विभाग लेंगे इसमें हिस्सा

Advertisement. Scroll to continue reading.

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आयोजित सबसे महत्वाकांक्षी ‘स्वतंत्र भारत डायमंड पखवाड़ा’ में पुलिस समेत सभी सरकारी विभागों को भाग लेना चाहिए. सीएम ने कहा कि संबंधित विभागों के कर्मचारी पंद्रह दिनों तक संचालित होने वाले कार्यक्रमों का दैनिक कार्यक्रम बनाकर दो सप्ताह तक लागू करें. सीएम केसीआर ने सीएस सोमेश कुमार को संबंधित नियमों को डिजाइन करने के लिए एक विशेष समिति गठित करने का आदेश दिया.

लेटरहेड्स पर राष्ट्रीय ध्वज छापने की सलाह

सीएम केसीआर ने सुझाव दिया कि सांसद, एमएलसी, विधायक और सरपंच स्तर के जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ सरकारी सचिवों समेत उच्चाधिकारियों को अपने लेटर पैड पर राष्ट्रीय ध्वज की तस्वीर छापनी चाहिए. सीएम केसीआर ने मीडिया मालिकों से कहा कि वे पंद्रह दिनों तक अखबारों के मुख्य पृष्ठ पर राष्ट्रीय ध्वज का चिन्ह छापें और टीवी चैनलों पर लगातार 15 दिनों तक राष्ट्रीय ध्वज चिन्ह का प्रसारण करें. सीएम ने देशभक्ति बढ़ाने के लिए कार्यक्रम तैयार कर प्रसारित करने की सलाह दी.

Advertisement

Trending

You May Also Like

Advertisement