Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

राज्य

साइबर ब्लैकमेलिंग पर फेसबुक, केंद्र को उत्तराखंड हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

Uttarakhand High Court
साइबर ब्लैकमेलिंग पर फेसबुक, केंद्र को उत्तराखंड हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस (ANI)

नैनीताल: साइबर ब्लैकमेलिंग के एक मामले में उत्तराखंड हाईकोर्ट ने फेसबुक और केंद्र सरकार और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया हैं. ब्लैकमेलिंग का खुद को शिकार बताने वाले एक अधिवक्ता की याचिका पर सुनवाई की. याचिका पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश आर एस चौहान और न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ ने फेसबुक इंडिया प्रमुख, केंद्र सरकार और राज्य सरकार को अपना जवाब तीन सप्ताह के भीतर दाखिल करने का निर्देश दिया.

उत्तराखंड DGP को नोटिस
हाईकोर्ट की खंडपीठ ने मामले में उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक और हरिद्वार के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को भी नोटिस भेजे हैं . जनहित याचिका में आरोप लगाया गया है कि कुछ धोखेबाज लोग फर्जी फेसबुक खातों के जरिए लोगों के फेसबुक खाते हैक कर रहे हैं और उनकी तस्वीरों का इस्तेमाल करके इंटरनेट पर अश्लील वीडियो बनाए जा रहे हैं . इन वीडियो और खातों का इस्तेमाल लोगों को ब्लैकमेल करने और उनसे लाखों रुपये ऐंठने में किया जा रहा है.

ये है पूरा मामला?

याचिका के अनुसार, इसके बाद लोगों को पैसों के लिए ब्लैकमेल किया जाता है . याचिकाकर्ता ने कहा कि इसी प्रकार का एक वीडियो उन्हें भी भेजा गया था और इस संबंध में उन्होंने हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक और गृह सचिव को शिकायत दी थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई .

अधिवक्ता ने कहा कि इसके बाद उन्होंने सूचना के अधिकार के तहत एक आवेदन दिया कि ऐसे कितने मामलों में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई है . उन्होंने कहा कि इस प्रकार के मामलों में अब तक 45 पीड़ित शिकायतें दर्ज करा चुके हैं और उनकी शिकायतें अभी विचाराधीन हैं .

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

राज्य

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद आज यानी 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू...

देश

नई दिल्ली. देश के 2 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है. गुजरात में एक...

देश

गुजरात में एक और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए 63.14 फीसदी वोट डाले गए थे. वहीं हिमाचल में 12 नवंबर को 75.6...

राज्य

अब तक रुझानों के अनुसार एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी राज्य में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस और...

Advertisement