Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

राज्य

Uttarkashi Avalanche: उत्तराकाशी हादसे में अबतक 19 शव मिले, कई अभी भी लापता

पर्वतारोहण संस्थान (NIM) के मुताबिक 3 और लोगों के शव बरामद हुए है. इसके बाद हिमस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि तलाश अभियान में मदद के लिए भारतीय वायुसेना पूरी मदद कर रही है.

उत्तरकाशी में हुए हिमस्खलन में लापता पर्वतारोहियों के शव मिलने का सिलसिला अभी तक जारी है. नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (NIM) के मुताबिक 3 और लोगों के शव बरामद हुए है. इसके बाद हिमस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि तलाश अभियान में मदद के लिए भारतीय वायुसेना पूरी मदद कर रही है. उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना के 2 हेलीकॉप्टर ने उत्तराखंड के हर्षिल से उड़ान भरी.

इस खबर में ये है खास

  • अबतक 19 शव बरामद हुए
  • बचाव अभियान अभी भी जारी
  • '29 लोग दरारों में फंस गए थे'

अबतक 19 शव बरामद हुए

NIM के पर्वतारोही चढ़ाई के बाद लौटते समय मंगलवार को 17 हजार फीट की ऊंचाई पर द्रौपदी का डांडा-द्वितीय चोटी पर हिमस्खलन की चपेट में आ गए थे. NIM ने बताया कि जिस जगह पर हिमस्खलन हुआ था, वहां से बृहस्पतिवार शाम को तीन और शव बरामद किए गए और अभी तक 19 शव बरामद किए जा चुके हैं.

बचाव अभियान अभी भी जारी

संस्थान के मुताबिक इनमें से 17 शव पर्वतारोहियों के जबकि 2 शव ट्रेनर्स के हैं. वहीं 10 लोग अब भी लापता हैं. तलाश अभियान में थल सेना, वायुसेना, एनआईएम, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), जम्मू-कश्मीर के हाई ऑल्टिट्यूड वारफेयर स्कूल (HAWS), राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) और जिला प्रशासन जुटे हैं. यह बचाव अभियान मंगलवार को हिमस्खलन के कुछ घंटों बाद शुरू हुआ था.

Advertisement. Scroll to continue reading.

Weather: यूपी-एमपी में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली-NCR के मौसम का हाल जानें

’29 लोग दरारों में फंस गए थे’

पर्वतारोही दल के एक सदस्य ने बताया कि टीम में प्रशिक्षु सहित कुल 34 पर्वतारोही थे. उसने बताया कि हिमस्खलन के दौरान 33 पर्वतारोहियों ने दरारों में छुपकर शरण ली थी. हिमस्खलन के दौरान वो दरार के बायीं ओर लटक गया था. हिमस्खलन के बाद उसने कई लोगों को बचाने की कोशिश की. लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद टीम के 29 सदस्य दरारों में फंसे रह गए थे.

You May Also Like

क्रिकेट

IND vs NZ: इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा मुकाबला भी बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका. इंडिया द्वारा दिए 220 रनों...

बॉलीवुड

नई दिल्ली : बॉलीवुड टॉप एक्ट्रेस कृति सेनन (Kriti Sanon) इन दिनों अपनी फिल्म ‘भेड़िया’ (Film Bhediya) को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं....

देश

JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 परीक्षा तिथि और पंजीकरण के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अपडेट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. रिपोर्टों की मानें तो...

देश

3 मार्च 2002 को गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के दौरान दाहोद जिले के लिमखेड़ा तालुका के एक गांव में भीड़ ने बिलकिस...

Advertisement