Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

राज्य

Nitish Kumar और BJP के बीच क्यों बढ़ती जा रही दूरियां ? टकराव के ये 4 बड़े कारण

PM Modi & Nitish Kumar
PM Modi & Nitish Kumar

नई दिल्लीः बिहार में NDA में रार बढ़ती जा रही है. Nitish Kumar और BJP के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है. इस बीच Nitish Kumar ने अपने विधायकों और सांसदों की बैठक बुलाई है जो साफ तौर पर BJP और JDU के बीच की तकरार सामने आ रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि BJP और JDU का गठबंधन रक्षाबंधन से पहले ही टूट जाएगा. लेकिन ये तकरार पुरानी है काफी समय से दोनों के बीच मनमुटाव की स्थिति बनी हुई है और पिछले कुछ दिनों से माना जा रहा था कि बिहार में गठबंधन टूट सकता है. हम आपको बताते हैं 5 बड़े कारन इस टकराव के.

खबर में खास

  1. BJP के लिए केवल 1 पद
  2. एक राष्ट्र एक चुनाव के खिलाफ
  3. BJP की कड़ी कमजोर हो जाये
  4. गठबंधन टूटने की कगार पर
BJP के लिए केवल 1 पद

पहला बड़ा कारण है 2019 लोकसभा के बाद JDU को BJP द्वारा दी गई कैबिनेट बर्थ का लॉलीपॉप जी हा. 2019 में मोदी सरकार ने सत्ता में वापसी की थी जिसके बाद JDU को कैबिनट में केवल 1 पद दिया गया जिसके बाद से नितीश कुमार काफी नाराज हुए बिहार के विस्तारित मंत्रिमंडल में अपने पार्टी के 8 सहयोगियों को रखा तो BJP के लिए केवल 1 पद छोड़ दिया.

Nitish Kumar & Amit Shah
एक राष्ट्र एक चुनाव के खिलाफ

दूसरा कारण है Nitish Kumar एक राष्ट्र एक चुनाव के खिलाफ हैं लेकिन उनकी सहयोगी BJP इसपर काफी फोकस कर रही है. PM Modi चाहते हैं राज्य और देश में केवल ही बार एक साथ चुनाव हो जिसका JDU ने कड़ा विरोध किया. इस मुद्दे पर नितीश को विपक्ष का साथ मिला.

Nitish Kumar & Tejashwi Yadav
BJP की कड़ी कमजोर हो जाये

तीसरा बड़ा कारण है BJP द्वारा बिहार कैबिनेट में मंत्रियों का चयन नितीश को पसंद नहीं आया. सूत्रों ने बताया है कि नितीश कुमार BJP के मंत्रियों के चयन में दखल चाहते थे जो हुआ नहीं क्योंकि BJP नहीं चाहती कि बिहार में नितीश की पकड़ मजबूत और BJP की कड़ी कमजोर हो जाये.

गठबंधन टूटने की कगार पर

मालूम हो कि RCP Singh ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए नितीश कुमार को दरकिनार करते हुए सीधे BJP से संपर्क किया तह और मंत्री बने थे. इससे भी नितीश कुमार काफी नाराज हुए थी कि JDU मुखिया को इस मामले में बिना पूछा इतना बड़ा फैसला ले लिया गया. ऐसे में BJP और Nitish Kumar के बीच तल्खियां बढ़ती गई और अब गठबंधन टूटने की कगार पर है.

ये भी पढ़ें:- बिहार राजनीति से बड़ी खबर, BJP से तनातनी के बीच CM Nitish Kumar ने सोनिया गांधी से किया संपर्क

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

टेक-ऑटो

नई दिल्ली : चाइना की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने अपना नया स्मार्टफोन Civi 2 को लॉन्च कर दिया है. कंपनी द्वारा इस स्मार्टफोन...

बॉलीवुड

Bigg Boss: बिग बॉस एक ऐसा रियलिटी शो है, जो टीआरपी में सबसे आगे रहा है. आगामी 1 अक्टूबर से कलर्स टीवी पर बिग...

क्रिकेट

Australia Team Announced, AUS vs WI: अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और तीन अन्य शीर्ष खिलाड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैच की सीरीज के...

देश

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी सीजीएल 2022 (SSC CGL) में खाली पदों का नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए...

Advertisement