Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

टेक-ऑटो

Elon Musk Buys Twitter: कहीं पर नजर कही पर निशाना, Twitter तो बहाना, क्रिप्टो का गेम है बनाना

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अब Twitter के नए बॉस बन गए हैं. उन्होंने 44 बिलियन डॉलर यानी 3.37 लाख करोड़ रुपये में खरीद लिया है.

Elon Musk-Twitter
Twitter: एलन मस्क ट्विटर के इन फीचर्स के लिए चार्ज करेंगे पैसे

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अब Twitter के नए बॉस बन गए हैं. उन्होंने 44 बिलियन डॉलर यानी 3.37 लाख करोड़ रुपये में खरीद लिया है. सवाल यह है कि टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी मुनाफे वाली कंपनी चलाने वाले मस्क ने Twitter जैसे कमजोर बैलेंस शीट पर क्यों दांव लगाया है. आखिरकार मस्क Twitter खरीदकर क्या हासिल करना चाहते हैं. Twitter की ओर से कहा गया है कि कंपनी की ओर से 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से इसकी कीमत लगाई गई है. यह कुल 44 बिलियन डॉलर का होगा. Twitter बोर्ड ने कहा है कि अब वह शेयरधारकों से सौदे को मंजूर करने के लिए वो​ट डालने को कहेगी.

खबर में खास
  • आखिर Twitter में किस बदलाव की बात कर रहे मस्क
  • Twitter को फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं मस्क
  • Twitter के एडिट बटन में बदलाव
  • Twitter के एडिट बटन में बदलाव
  • ब्लू सर्विस को बनाना चाहते हैं मुनाफे की सर्विस
  • क्रिप्टोकरेंसी के प्रमोशन के लिए होगा बड़ा प्लेटफॉर्म
आखिर Twitter में किस बदलाव की बात कर रहे मस्क

Twitter पर 8 करोड़ फॉलोवर वाले एलन मस्क अकसर Twitter को ही ट्रोल करते रहे हैं, लेकिन वह अब Twitter के सबसे बड़े स्टेकहोल्डर बन गए हैं. मस्क हमेशा Twitter के काम करने के तरीके का मजाक उड़ाते रहे हैं. उनका कहना है कि Twitter के नाम से डब्ल्यू को हटा दिया जाना चाहिए, ताकि इसका उच्चारा अश्लील हो सके. जानकारों का मानना है कि मस्क की बातों से लग रहा है कि वे Twitter में ये 4 बड़े बदलाव कर सकते हैं.

Twitter को फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं मस्क

आपको ध्यान होगा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव के समय Twitter ने तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बैन कर दिया था. उस समय भी मस्क ने कहा था कि वे इस मंच को सुधारना चाहते हैं और फ्रीडम आफ स्पीच का प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं. इस साल 25 मार्च को मस्क ने Twitter पर एक पोल कर पूछा था कि क्या Twitter फ्री स्पीच का सही से पालन कर रहा है. इस पोल में 70 फीसद लोगों ने ना में जवाब दिया था. इसके बाद मस्क ने tweet कर कहा था कि Twitter फ्री स्पीच के सिद्धांतों का पालन करने में नाकाम रहा है. यह बुनियादी रूप से लोकतंत्र को कमजोर बनाता है. कुल मिलाकर मस्क Twitter के जरिए सॉफ्ट पावर बनना चाहते हैं.

Twitter के एडिट बटन में बदलाव

Twitter पर मस्क ने लोगों से पूछा था कि क्या एडिट बटन होना चाहिए, क्योंकि अभी Twitter पर पोस्ट को एडिट करने की कोई सुविधा नहीं है. tweet को डिलीट जरूर किया जा सकता है. Twitter के पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी ने एडिट बटन का हमेशा से विरोध किया. एडिट बटन के विरोध में कहा जाता है कि यदि ये सुविधा दे दी गई तो लोग tweets का अर्थ पूरी तरह बदल सकते हैं. मस्क ने एडिट बटन को लेकर जो वोटिंग करवाई थी, उस पर 26 लाख से अधिक जवाब आ चुके हैं.

ब्लू सर्विस को बनाना चाहते हैं मुनाफे की सर्विस

बीते 9 अप्रैल को मस्क ने ​टॉप फॉलोवर वाले Twitter Handle की लिस्ट पोस्ट की थी. मस्क ने लिखा था कि इस लिस्ट में शामिल लोग कभी कभार ही पोस्ट करते हैं और बहुत कम कंटेंट डालते हैं. उन्होंने आगे सवाल भी पूछा था कि क्या Twitter मर रहा है. उसी दिन मस्क ने ब्लू सब्सक्रिप्शन को लेकर एक पोस्ट में कहा कि इसके लिए सब्सक्राइबर्स से 4 डॉलर प्रति माह लेना चाहिए और इसे एक साथ 12 महीने के लिए लेना चाहिए. Twitter Blue सर्विस में यूजर्स को कुछ प्रीमियम सर्विस जैसे एक्सक्लूसिव कंटेंट मुहैया कराए जाते हैं, जिसके बदले सब्सक्राइबर्स को प्रतिमाह या सालाना के हिसाब से मेंबरशिप लेनी होती है.

क्रिप्टोकरेंसी के प्रमोशन के लिए होगा बड़ा प्लेटफॉर्म

एलन मस्क क्रिप्टोकरेंसी के दीवाने हैं और इसके पक्ष में बोल्ड स्टेप्स लेते रहे हैं. उनकी टेस्ला कंपनी अपनी बैलेंस शीट में बिटकॉइन रखती हैं कुछ समय के लिए बिटकॉइन स्वीकार भी किया जाता है. अब माना जा रहा है कि जब Twitter मस्क का हो गया है तो वे इसे क्रिप्टोकरेंसी को प्रमोट करने के लिए बड़ा प्लेटफॉर्म बना सकते हैं. इसका मतलब यह कि क्या मस्क Twitter के जरिए पूरी दुनिया पर अपनी धाक जमाना चाहते हैं.

Advertisement. Scroll to continue reading.

You May Also Like

राज्य

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद आज यानी 8 दिसंबर को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू...

देश

नई दिल्ली. देश के 2 राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है. गुजरात में एक...

देश

गुजरात में एक और 5 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए 63.14 फीसदी वोट डाले गए थे. वहीं हिमाचल में 12 नवंबर को 75.6...

राज्य

अब तक रुझानों के अनुसार एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी राज्य में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस और...

Advertisement