Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

टेक-ऑटो

Google Play Store ने किया इन 13 खतरनाक ऐप्स को बैन, कहीं आपके फोन में तो नहीं ये ऐप्स?

Google ने प्ले स्टोर (Play Store) से कई एंड्रॉयड ऐप (Android App) को गलत तरीके से यूजर्स को टारगेट करने के आरोप का हवाला देकर हटा दिया. कंपनी ने आरोप लगाया है कि ये ऐप्स गलत तरीके से यूजर्स को टारगेट कर रहे थे और उनके स्मार्टफोन को नुकसान पंहुचा रहे थे.

Google Play Store banned these apps
Google Play Store banned these apps

नई दिल्ली : Google ने प्ले स्टोर (Play Store) से कई एंड्रॉयड ऐप (Android App) को गलत तरीके से यूजर्स को टारगेट करने के आरोप का हवाला देकर हटा दिया. कंपनी ने आरोप लगाया है कि ये ऐप्स गलत तरीके से यूजर्स को टारगेट कर रहे थे और उनके स्मार्टफोन को नुकसान पंहुचा रहे थे. Google के अनुसार यह ऐप यूजर्स को एड के जरिए टारगेट करने का काम करते हैं और यूजर्स के फोन को भी स्लो कर देते हैं. अगर आपने भी इनमें से किसी ऐप को इंस्टॉल कर रखा है तो आप तुरंत उसे अनइनस्टॉल कर दे.

इस खबर में खास

  • McAfee की रिपोर्ट में दावा
  • इन बैन ऐप्स में ज्यादातक फोन क्लीनिंग ऐप्स थे
  • ये है वो 13 खतरनाक एंड्रॉयड ऐप बैन

McAfee की रिपोर्ट में दावा

McAfee की एक सिक्योरिटी टीम ने Google Play Store पर मौजूद कई खतरनाक ऐप्स को लेकर एक रिपोर्ट पेश की है. कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि यह एप गलत तरीके से यूजर्स को एड दे रहे थे. यह ऐप यूजर्स के डिवाइस को एडवरटाइजमेंट्स से भर देते हैं, जिसके बाद यूजर्स का फोन हैंग और स्लो हो जाता है. इन सब को देखते हुए Google Play Store ने इन सभी 13 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है.

इन बैन ऐप्स में ज्यादातक फोन क्लीनिंग ऐप्स थे

आपको बता दें इन बैन ऐप्स में ज्यादातक फोन क्लीनिंग ऐप्स थे. हालांकि गूगल अपने प्ले स्टोर पर ऐप को लिस्ट करने से पहले उसकी सेफ्टी की जांच करता है, लेकिन कई बार ऐसे खतरनाक एप सुरक्षा चक्र से बच कर गूगल प्ले स्टोर पर लिस्ट हो जाते हैं. एक बार इंस्टॉल होने के बाद ये ऐप्स डिवाइस पर डिस्टर्ब करने वाले ऐड्स भेजने लगते थे और दूसरे ऐप्स के विंडोज को ब्लॉक कर देते थे. इसके अलावा ये कई नोटिफिकेशन भी दिखाने लगते थे. कई बार ये शॉर्टकट क्रिएट कर देते थे और वेबसाइट को ओपन कर देते थे.

Advertisement. Scroll to continue reading.

ये है वो 13 खतरनाक एंड्रॉयड ऐप बैन

Junk Cleaner – जंक क्लीनर
Full Clean – फुल क्लीनर
Quick Cleaner – क्विक क्लीनर
Keep Clean – कीप क्लीनर
Super Clean – सुपर क्लीन
Cool Clean – कूल क्लीन
Strong Clean – स्ट्रॉन्ग क्लीन
Meteor Clean – मेटियर क्लीन
Power Doctor – पावर डॉक्टर
Fingertip Cleaner – फिंगरटिप क्लीनर
Windy Clean – विंडी क्लीन
Easy Cleaner – ईजी क्लीनर
Carpet Clean – कारपेट क्लीन

यदि आपके फोन में इनमें से कोई ऐप है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें. इसके अलावा सभी सोशल मीडिया और दूसरे अकाउंट का पासवर्ड बदल दें जिन्हें आपने यहां पर यूज किया है. इससे आपकी सुरक्षा को किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं होगा.

You May Also Like

क्रिकेट

दुनिया भर में टी 20 क्रिकेट लीग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. IPL की बड़ी सफलता के बाद क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक देश...

क्रिकेट

ZIM vs BAN: जिंबाब्वे ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया है. जीत के...

स्पोर्ट्स

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women hockey team) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपना सफर ब्रांज मेडल के साथ समाप्त किया है....

क्रिकेट

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वें और आखिरी टी 20 मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस...

Advertisement