Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

टेक-ऑटो

5g से कैसे बदल जाएगी आपकी Life? पलक झपकते ही डाउनलोड हो जाएगी पूरी फिल्म

5 G Spectrum India
5 G Spectrum India

ज़ूम कॉल कभी न अटके, हार्ट की बीमारियों के कंडीशंस तुरंत मालूम हो जाए, फ़ोन में ही HD वीडियो कॉल का लुत्फ़, यह सभी आज की जनरेशन का सपना है. और इन सभी सपने को साकार करेगा 5g. जी हां, इंडिया में 5G फोंस की शुरूआत हो चुकी है. आज 18,000 से भी कम बजट में 5जी कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन इंडियन मार्केट में उतार दिए गए हैं.

इस खबर में ये है खास

  • क्या है 5जी? 4G और 5G में क्या फर्क है?
  • हाई स्पीड इंटरनेट
  • दर्शक बनेंगे ‘एक्शन’ का हिस्सा
  • घर के सिक्यूरिटी सिस्टम पर रखे नज़र

5जी की राह में सब तैयार बैठे हैं और अब इंतजार हो रहा है तो बस टेलीकाॅम इंडस्ट्री से 5G नेटवर्क दिए जाने का. बता दे कि 5जी स्पेक्ट्रम की निलामी का रास्ता साफ हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी मिल गई है. तो पहले जानते है की 5g क्या है और ये 4g से कैसे बेहतर है.

क्या है 5जी? 4G और 5G में क्या फर्क है?

आसान शब्दों में समझें तो 5G, सबसे एडवांस नेटवर्क है जो आपको 4जी या उससे पहले आए सभी नेटवर्क से तेज इंटरनेट स्पीड देगा. 4G की तुलना में, 5G ज्यादा तेजी से चलता है. जहां 4G 150mbps तक की स्पीड दे सकता है. वहीं 5G 10Gbps तक की डाउनलोड स्पीड देने में सक्षम है.

5G के फायदे

हाई स्पीड इंटरनेट

Advertisement. Scroll to continue reading.

5G को लेकर सबसे ज्यादा सवाल यही पूछा जा रहा है कि इसकी स्पीड कितनी होगी. इसकी स्पीड की बात करें तो मात्र तीन मिनट में 4GB की 4K वीडियो डाउनलोड हो जाएगी. मोबाइल टावर दूर हो तब भी इंटरनेट चलाने में आपको कोई परेसानी नी होगी. बफरिंग का झंझट हो जाएगा खत्म. यूट्यूब वीडियो वगैरह बिना बफरिंग के देख सकेंगे.

दर्शक बनेंगे ‘एक्शन’ का हिस्सा

5G के साथ फिल्म और दर्शक के बीच की दूरी खत्म होती दिखेगी. 5G की अल्ट्रा-फास्ट स्पीड और लो लेटेंसी से आपको बिल्कुल ऐसा प्रतीत होगा जैसे आप फिल्मी दुनिया के सितारों के साथ बैठकर फिल्म देख रहे हैं.

घर के सिक्यूरिटी सिस्टम पर रखे नज़र

5g से आप बिना किसी रूकावट के कम कर पाएगे. आप घर के सिक्यूरिटी सिस्टम को भी अच्छे से चला पायंगे और रियल टाइम में आप देख पायंगे कि घर में क्या चल रहा है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

कुल मिलाकर वर्चुअल रियलिटी की दुनिया में 5g से बड़ा बदलाव होगा. रोबोट्स से लेकर ड्रोन तक ऑपरेट करने के दौरान कनेक्टिविटी मक्खन की तरह रहेगी.

You May Also Like

देश

नई दिल्ली. अभी तक सीबीएसई (CBSE Result) बोर्ड परीक्षा का परिणाम नहीं हो सका है. लंबे समय से विद्यार्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे...

विदेश

नई दिल्लीः संयुक्त राज्य अमेरिका (America) के शिकागो में इलिनोइस के हाईलैंड पार्क में 4 जुलाई की परेड के दौरान फायरिंग(Firing) की घटना में मौतों का...

क्रिकेट

IND vs ENG Edgbaston 5th Test Day 4 Highlights: जो रूट (नाबाद 76) और जॉनी बेयरस्टो (नाबाद 72) के बीच 150 रन की साझेदारी...

कोरोनावायरस

नई दिल्ली: देश में Corona के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, नए मामलों का ग्राफ उठता जा रहा है ऐसे में देश के...

Advertisement