Connect with us

Hi, what are you looking for?

[t4b-ticker]

टेक-ऑटो

Twitter और एलॉन मस्क की लड़ाई में आया भारत का नाम, टि्वटर डील ना होने की ये बताई वज़ह!

Elon Musk-Twitter
एलन मस्क का ट्विटर 44 अरब डॉलर की पेशकश, डील होने पर 15.22 डॉलर प्रति शेयर पर होगा लाभ

नई दिल्ली : ट्विटर और एलोन मस्क कि लड़ाई में अब एक नया मोड़ ले लिया है. अब इन दोनों के आपसी विवाद में भारत की एंट्री हो गई है.आपको बता दें एलन मस्क के साथ होने वाली टि्वटर की डील का मामला अब कोर्ट में पहुंच गया है. कोर्ट में मस्क ने टि्वटर पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. मस्क द्वारा लगाए गये आरोपों के जवाब ट्विटर ने कोर्ट में अपना पक्ष रखा है. यह मामला Delaware Chancery कोर्ट में फाइल हुआ है. अब अचानक इस पूरे केस ने नया मोड़ ले लिया है क्योंकि अब इस पूरे मामले में भारत की एंट्री हो गई है.

खबर में खास

  • मस्क ने लगाए आरोप
  • भारत सरकार के आदेश का उल्लंघन कर रहा ट्विटर!
  • भारत सरकार ने बनाये नए नियम
  • इस मामले में क्यों आया भारत का नाम?
  • मस्क क्यों हटे डील से पीछे?
  • ट्विटर कर रहा डील पूरी करने की कोशिश

मस्क ने लगाए आरोप

आपको बता दें टि्वटर और एलन मस्क के बीच 44 अरब डॉलर में डील होने वाली थी लेकिन कुछ कारणों के चलते ये डील पूरी नहीं हो सकी. मस्क ने इस डील को अपनी ओर से कैंसल कर दिया. उसके बाद मस्क और टि्वटर के बीच नये विवाद का जन्म हुआ. मस्क द्वारा डील कैंसिल करने के मुद्दे को लेकर ट्विटर कोर्ट चला गया. कोर्ट में मस्क ने ट्विटर पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए कहा डील कैंसिल होने के पीछे कई कारण है. इन्ही कारणों में भारत सरकार के साथ टि्वटर की खींचतानी का भी जिक्र किया गया है.

भारत सरकार के आदेश का उल्लंघन कर रहा ट्विटर!

दरअसल डील कैंसल होने के पीछे की वज़ह के लिए एलन मस्क ने टि्वटर पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. इन आरोपों में मस्क ने कहा है कि टि्वटर ने उनके साथ धोखेजी की है. उन्होंने कहा कि ट्विटर ने भारत सरकार के साथ चल रहे केस और उसकी जांच को लेकर उनको साफ तौर पर कोई जवाब नहीं दिया है. साथ ही मस्क ने कहा कि टि्वटर ने अपने तीसरे सबसे बड़े बाजार को खतरे में डाल दिया है. कंपनी ने भारत सरकार के आदेशों का उल्लंघन किया है.

Advertisement. Scroll to continue reading.

भारत सरकार ने बनाये नए नियम

मस्क की ओर से कोर्ट में बताया गया कि भारत सरकार के IT मंत्रालय ने 2021 में कुछ नियम बनाये थे. इन नए IT नियम के तहत सरकार कंपनी से सोशल मीडिया पोस्ट की जांच, पहचान आदि से संबंधित डिटेल्स मांग सकती है. और नियन का पालन ना करने वाली कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकती है. इस नये नियम के कारण कई बार ट्विटर को जाँच का समना करना पड़ा है.

इस मामले में क्यों आया भारत का नाम?

चूंकि यूजर्स के हिसाब से भारत टि्वटर का दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बाजार है. अगर टि्वटर सरकार के बनाए नियमों का पालन नहीं करेगा तो इससे उसकी सेवाएं भारत में बाधित हो सकती हैं. इसी मुद्दे को लेकर ट्विटर 6 जुलाई 2022 को भारत सरकार के खिलाफ कोर्ट में अपील दायर कर दी, जहां उसने सरकार की डिमांड को चुनौती दी.

मस्क क्यों हटे डील से पीछे?

Advertisement. Scroll to continue reading.

एलॉन मस्क ने कुछ समय पहले ही इस डील से पीछे हटने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने ट्विटर पर आरोप लगाए और कहा कि कंपनी प्लेटफॉर्म पर बॉट अकाउंट की संख्या कितनी है ये नहीं बता रही है. एलॉन मस्क की तरफ से कहा गया है कि ट्विटर ने जितने बॉट अकाउंट्स डिक्लेयर किए हैं, प्लेटफॉर्म पर इससे कहीं ज्यादा बॉट अकाउंट्स मौजूद है. उन्होंने कहा ट्विटर उनके साथ यह जानकारी साझा नहीं कर रहा है. इसी लिए वो अब इस डील से पीछे हटने का फैसला कर रहे है.

ट्विटर कर रहा डील पूरी करने की कोशिश

लेकिन ट्विटर इस डील को पूरी करने की कोशिश लगातार कर रहा है. इसलिए ट्विटर इस विवाद को कोर्ट तक ले गया है. कोर्ट में दोनों पक्ष अपनी- अपनी दलील पेश कर रहे है. क्योंकि इस डील के टर्म में यह बात अस्पष्ट है की जों भी पहले इस डील को कैंसिल करता है उसको 1 बिलियन डॉलर की पेनल्टी देनी होगी. अब आने वाले समय में इस बात का फैसला होगा की ये पेनल्टी कौन देगा.

You May Also Like

क्रिकेट

दुनिया भर में टी 20 क्रिकेट लीग का क्रेज बढ़ता जा रहा है. IPL की बड़ी सफलता के बाद क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक देश...

क्रिकेट

ZIM vs BAN: जिंबाब्वे ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा दिया है. जीत के...

स्पोर्ट्स

CWG 2022: भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian women hockey team) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपना सफर ब्रांज मेडल के साथ समाप्त किया है....

क्रिकेट

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वें और आखिरी टी 20 मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस...

Advertisement